देशभर में पुस्तकालयों की बदलेगी सूरत, राष्ट्रपति इस दिन करेंगी लाइब्रेरी फेस्टिवल का उद्धाटन

1 minute read
renovated library festival delhi me organize hoga aur iska inauguration president draupadi murmu karengi

देशभर के पुस्तकालयों के डेवलपमेंट और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए 5 और 6 अगस्त को ‘फेस्टिवल ऑफ लाइब्रेरीज 2023’ का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इसका उद्घाटन करेंगी, जबकि इस फेस्टिवल का समापन उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे।

‘फेस्टिवल ऑफ लाइब्रेरीज’ विश्व की प्रसिद्ध पुस्तकालयों को प्रदर्शित करने और भारत के कई पुस्तकालय के डिजिटलीकरण और माॅडर्न पर बात शुरू करने के लिए एक मंच का कार्य करेगा।

केंद्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 19 जुलाई को पुस्तकालयों से जुड़े इस 2 दिवसीय आयोजन की जानकारी दी और कहा कि इस आयोजन से लाइब्रेरी के बदलाव की पहल को एक नई ताकत मिलेगी। 

लाइब्रेरी के कायाकल्प की इस योजना के अंतर्गत जो प्रस्ताव दिया गया है, उसमें वृद्ध, बच्चे और महिलाएं सभी एकसाथ बैठकर पढ़ सकेंगे।

‘पुस्तकालयों की तैयार की जाएगी रैंकिंग’

संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि जल्द ही देश के पुस्तकालयों की रैंकिंग तैयार की जाएगी। इस रैंकिंग में गवर्मेंट और प्राइवेट पुस्तकालय शामिल होंगे। जल्द ही इसके लिए जरूरी मानक भी जारी किए जाएंगे। इसमें ग्रामीण, मोबाइल, जिला और राष्ट्रीय पुस्तकालय शामिल होंगे। इस रैंकिंग के आधार पर लाइब्रेरी का स्तर पता चलेगा।

दुनिया भर के शीर्ष पुस्तकालयों के रिप्रेजेंटेटिव होंगे शामिल

सिन्हा ने कहा कि फेस्टिवल में देश और दुनिया भर के शीर्ष पुस्तकालयों के रिप्रेजेंटेटिव को भी बुलाया गया है, जो अपनी अच्छी पहलों से सभी को जानकारी देंगे। लाइब्रेरी के आर्किटेक्चर में भी कुछ आवश्यक बदलावों को लेकर 1 सेशन आयोजित किया जाएगा। 

चिल्ड्रेन ज़ोन भी होगा उत्सव का हिस्सा

नीति आयोग प्रधानमंत्री के वन नेशन-वन डिजिटल लाइब्रेरी मिशन के पहले स्टेप में सेंट्रल गवर्मेंट के सभी पुस्तकालयों की लिस्ट बना रहा है। बच्चों में पढ़ने के इंट्रेस्ट को बढ़ावा देने के लिए चिल्ड्रेन ज़ोन भी उत्सव का हिस्सा होगा।


इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*