UGC ने रिलीज़ की हायर एजुकेशन करिकुलम में इंडियन नॉलेज सिस्टम को शामिल करने के लिए गाइडलाइन्स

1 minute read
Shiksha mantri Aatishi ne ki delhi ke MCD schools ke liye UCL ke sath sajhedari

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने मॉडर्न सब्जेक्ट्स के साथ इंडियन ट्रेडिशनल नॉलेज के सीमलेस इंटीग्रेशन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। वहीं UGC ने इंडियन नॉलेज सिस्टम (IKS) को हायर एजुकेशन करिकुलम में शामिल करने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं।

IKS को हाई करिकुलम में शामिल करने के लिए इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य IKS के विभिन्न विषयों के सिस्टेमेटिक स्टडी और रिसर्च के लिए एक रोडमैप प्रदान करना है।

कॉमन गाइडलाइन्स

UG या PG प्रोग्राम में एंरोल्ड प्रत्येक छात्र को IKS में क्रेडिट सिलेबस लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जो कुल मैंडेटरी क्रेडिट का कम से कम पांच प्रतिशत हो।

IKS को अलॉटेड क्रेडिट का कम से कम 50% प्रमुख डिसिप्लिन से संबंधित होना चाहिए और प्रमुख डिसिप्लिन को सौंपे गए क्रेडिट के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।

UG प्रोग्राम्स में ICAS कोर्सेज के लिए दिशानिर्देश

UG प्रोग्राम के पहले चार सेमेस्टर के दौरान छात्रों को इन कोर्सेज को लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इन मैंडेटरी क्रेडिटों में से कम से कम आधा उन विषयों के कोर्सेज में होना चाहिए, जो IKS का हिस्सा हैं और विशेषज्ञता के प्रमुख क्षेत्र से संबंधित हैं जो छात्र UG कोर्सेज में कर रहे हैं।

सभी छात्रों को IKS में एक फाउंडेशन कोर्स लेना चाहिए, जिसे UG प्रोग्राम के लिए रेलेवेंट IKS की सभी स्ट्रीम्स के लिए ओवरॉल इंट्रोडक्शन प्रेजेंट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सभी UG-टीचिंग इंस्टीट्यूट्स को IKS में बड़ी संख्या में इलेक्टिव कोर्स पेश करने चाहिए, जिनमें से छात्र उपयुक्त रूप से चुन सकते हैं ताकि IKS में आवश्यक संख्या में पाठ्यक्रम कोर्स और क्रेडिट पूरा कर सकें। जहां भी संभव हो, छात्रों को UG प्रोग्राम के 7/8वें सेमेस्टर में उनके प्रोजेक्ट वर्क के लिए IKS से संबंधित एक उपयुक्त विषय चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

PG लेवल पर IKS कोर्स के लिए दिशानिर्देश

आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस में PG कोर्सेज के लिए पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को किसी भी टॉपिक/सब्जेक्ट में पर्याप्त संख्या में एडवांस्ड क्रेडिट कोर्सेज लेने आवश्यक हैं, जो कि IKS का हिस्सा हैं और उनकी विशेषज्ञता के विषय से संबंधित हैं। IKS राशि में छात्र द्वारा कुल अनिवार्य क्रेडिट का कम से कम पांच प्रतिशत होता है।

छात्रों को उन टॉपिक/सब्जेक्ट में एडिशनल कोर्सेज लेने की अनुमति दी जा सकती है, जो IKS का हिस्सा हैं यदि ऐसा विकल्प उपलब्ध है और PG प्रोग्राम की आवश्यकताओं के अनुरूप है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*