यूएसए वीज़ा में देरी को रोकने के लिए IT फर्म्स सब कॉन्ट्रैक्टर्स का लेगी सहारा

1 minute read
IT फर्म्स सब कॉन्ट्रैक्टर्स का लेगी सहारा

संयुक्त राज्य अमेरिका में वीजा की प्रक्रिया में देरी से प्रभावित, इंडियन आईटी सर्विस प्रोवाइडर कॉस्ट में वृद्धि करते हुए अधिक सब-कंस्ट्रक्टर्स को काम पर रख रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के लेटेस्ट डेटा से पता चलता है, कंप्यूटर व्यवसायों के लिए 800,000 से अधिक नौकरी वैकेंसी पोस्टिंग है और भारतीय आईटी वेंडर्स के लिए सबसे बड़ा बाजार है।

COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप वीजा की प्रक्रिया में देरी हुई है जिसके कारण आईटी कंपनियों को वैश्विक ग्राहक स्थानों में सब-कंस्ट्रक्टर्स पर निर्भर रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है। 

हर साल, अमेरिका 85,000 नए H-1B वीजा जारी करता है, जिसका उपयोग इन तकनीकी कंपनियों द्वारा क्लाइंट स्थानों पर वर्कर्स को भेजने के लिए किया जाता है।

पिछले कुछ वर्षों में, अमेरिका में तकनीकी कर्मचारियों की मौजूदा आपूर्ति बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है इसलिए कई कंपनियां और उद्योग निकाय H-1B कोटा में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। 

स्टाफिंग फर्म टीमलीज के अनुसार, शीर्ष भारतीय आईटी कंपनियों में उपमहाद्वीप की वर्तमान हिस्सेदारी 6-8% है, जबकि भारतीय तकनीकी उद्योग में यह कुल मिलाकर 3% है। इसकी तुलना में, यूएस टेक सेक्टर अपनी आवश्यकताओं का लगभग 18% सबकॉन्ट्रैक्ट करता है।

आईटी स्टाफिंग पोर्टल Techfetch.com के CEO प्रभाकरण मुरुगैया ने कहा कि वीजा में देरी और संयुक्त राज्य में तकनीकी रूप से कुशल प्रतिभा की कमी का असर सब-कॉन्ट्रैक्टिंग फर्मों पर भी पड़ रहा है।

प्रभाकरण मुरुगैया आगे कहते हैं कि “वीज़ा का मुद्दा सब-कॉन्ट्रैक्टिंग फर्मों सहित सभी को प्रभावित करता है, क्योंकि हम भी अमेरिका में प्रतिभा लाने के लिए समान वीजा का उपयोग करते हैं। हर आईटी कंपनी के लिए इमीग्रेशन चैलेंज बहुत महत्वपूर्ण हैं, अगर इसे संबोधित नहीं किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप और अधिक परियोजनाएं ऑफशोर हो जाएंगी क्योंकि अमेरिका में उन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रतिभा उपलब्ध नहीं है। “

उन्होंने यह भी कहा कि नई तकनीक से संबंधित कौशल के लिए सबकॉन्ट्रैक्टर की मांग भी अधिक है।

आईटी सेवा कंपनियों को जल्द से जल्द उपलब्ध मांग को पूरा करने के साथ-साथ ऑनसाइट सबकॉन्ट्रैक्टर कॉस्ट्स  का मैनेजमेंट करने के साथ अधिक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कस्टमर्स के कार्यालय में लौटने वाले कर्मचारियों पर जोर देना मुश्किल हो रहा है। 

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के मुख्य एग्जीक्यूटिव राजेश गोपीनाथन ने 10 अक्टूबर 2022 को सेकंड क्वार्टर के नतीजों की घोषणा के बाद विश्लेषकों के आह्वान के दौरान कहा कि सबकॉन्ट्रैक्टरिंग लागत में वृद्धि बंद सीमाओं सहित दो कारकों के कारण हुई है।

भारत के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइडर ने कहा राजस्व के हिसाब से हालांकि, इन लागतों का रुझान कम होना शुरू हो गया है।

राजेश गोपीनाथन ने यह भी कहा, “… सीमाओं के खुलने और अधिकांश देशों में वीज़ा उपलब्धता अधिक से अधिक उपलब्ध होने के कारण, हम उप-ठेकेदार की लागत कम होने की उम्मीद करेंगे”।

राजस्व के हिसाब से भारत के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइडर ने सबकॉन्ट्रैक्ट कॉस्ट में 40- बेस्ट पॉइंट सीक्वेंशियल गिरावट की सूचना दी। 

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के एक विश्लेषण से पता चला है कि राजस्व के हिस्से के रूप में, सितंबर क्वार्टर के दौरान सब-कॉन्ट्रैक्टिंग कॉस्ट घटकर 9.6% रह गई, जो जून क्वार्टर में 10% थी।

नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी (NAFP) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर स्टुअर्ट एंडरसन ने कहा, “वीज़ा प्रोसेसिंग में एक एक्सपेंसिव बैकलॉग और H-1 B वीजा और रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड के लिए कम वार्षिक सीमा भी वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उपलब्ध श्रम की आपूर्ति को सीमित करके इन्फ्लेशन में योगदान दे रही है”।

स्टुअर्ट एंडरसन ने यह भी कहा कि श्रमिकों की कमी आर्थिक विकास को रोकती है और यूएस-आधारित कंपनियों को अधिक काम आउटसोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

ET ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि शॉर्ट टर्म के लिए B1/B2 यूएस वीजा अपॉइंटमेंट की अनुपलब्धता भी टेक कंपनियों को प्रभावित कर रही है, जिससे क्लाइंट्स से मिलने और अपने सबसे बड़े मार्केट में नए बिजनेस की तलाश करने की उनकी क्षमता प्रभावित हो रही है।

जबकि B1/B2 वीजा होल्डर अमेरिका में काम नहीं कर सकते हैं, इन परमिटों का उपयोग ग्राहक बैठकों और कार्यक्रमों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत या व्यावसायिक यात्रा के लिए किया जाता है, विशेष रूप से यह छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए नए व्यवसाय पर हस्ताक्षर करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*