UGC और AICTE ने डिस्टेंस लर्निंग में MMS और MCA कोर्स को दी मंजूरी

1 minute read
UGC aur AICTE ne distance learning me MMS aur MCA course ko approval diya hai

मुंबई यूनिवर्सिटी का इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन स्टडीज (IDOL) अब मास्टर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (MMS) और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) कोर्सेज डिस्टेंस लर्निंग मोड में कराएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फाॅर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने इसे मंजूरी दे दी है।

इंस्टिट्यूट्स की ओर से बताया गया है कि इन प्रोग्राम्स के लिए जल्द ही एडमिशन शुरू होंगे और कैंडिडेट्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। आगामी एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए IDOL MMS कोर्स के लिए 720 सीटों और MCA कोर्स के लिए 2,000 सीटों पर एडमिशन करेगा और यह 2 साल का होगा।

यह भी पढ़ें- MCA करके कैसे बनाएं इसमें करियर?

MMS कोर्स फाइनेंस, मार्केटिंग और ह्यूमन रिसोर्स सहित 3 फील्ड में एक्सपर्टीज के लिए है और इसमें स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल दिया जाएगा। डिस्टेंस लर्निंग के कोर्स में भी स्टूडेंट्स को अपने असाइनमेंट और प्रोजेक्ट्स पूरे करने होंगे।

MMS में एडमिशन के लिए अलग होगा एंट्रेंस एग्जाम

मुंबई यूनिवर्सिटी के IDOL के डायरेक्टर प्रकाश महानावर ने कहा कि MMS में एडमिशन के लिए अलग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य वर्किंग प्रोफेशनल्स और रेगुलर प्रोग्राम्स में एडमिशन न ले पाने वाले स्टूडेंट्स को स्टडी करने का अवसर देना है।

‘डिस्टेंस लर्निंग के विकल्प से पाॅजिटिव रेस्पाॅंस आने की उम्मीद’

कुलपति डॉ. रवींद्र कुलकर्णी ने कहा कि IDOL के माध्यम से डिस्टेंस लर्निंग विकल्पों की उपलब्धता वर्किंग प्रोफेशनल और रेगुलर कोर्स न कर पाने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करेगी। उन्होंने इन प्रोग्राम्स पर पाॅजिटिव रेस्पाॅंस आने की उम्मीद जताई है।

MMS और MCA करने के बाद यहां जाॅब्स के अवसर

MMS और MCA करने के बाद Google, Samsung, Microsoft, Nokia, Wipro आदि कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, IT टीम लीडर, सिस्टम एनालिसिस, सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन आर्किटेक्ट, कॉलेज प्रोफेसर आदि पोस्ट पर अच्छी जाॅब्स मिल जाती हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*