कर्मचारियों के इंक्रीमेंट को लेकर आई बड़ी रिपोर्ट, 9.1 प्रतिशत रह सकती है औसत वेतनवृद्धि

1 minute read
Is sal salary increment ghatkar 9.1 pratishat rahne ki sambhavna

किसी भी कंपनी या फिर कहीं भी जाॅब करने वाले लोगों को हर माह सैलरी मिलने के अलावा साल में होने वाली वेतन वृद्धि बेहतर होने की उम्मीद होती है। जाॅब कर रहे लोगों की सैलरी कितनी बढ़ेगी, यह उनकी कंपनी की पाॅलिसीज पर निर्भर करता है, लेकिन कर्मचारियों के इंक्रीमेंट को लेकर बड़ी रिपोर्ट आई है, जिसमें कर्मचारियों की औसतन वेतन वृद्धि के बारे में बताया गया है।

एक स्टडी में अनुमान लगाया जा रहा है कि ऊंची ब्याज दरों और इकोनाॅमी में सुस्ती के कारण इस साल सभी क्षेत्रों में औसत वेतनवृद्धि घटकर 9.1 प्रतिशत रह सकती है। यह स्टडी जनवरी 2023 में 7 क्षेत्रों और 25 उप-क्षेत्रों में 300 संगठनों के बीच हुए सर्वे पर आधारित है। 

बीते साल कुछ इंडस्ट्री में हुई थी बेहतर ग्रोथ

पिछले साल कुछ इंडस्ट्री मेंं बेहतर ग्रोथ के साथ इंक्रीमेंट हुआ था, जबकि इस साल संभावना जताई जा रही है कि सूचना प्रौद्योगिकी (IT) फील्ड में वेतन वृद्धि में बड़ी गिरावट आ सकती है। हालांकि इस साल जीवन विज्ञान की फील्ड में बीते साल की तुलना में हाई सैलरी इंक्रीमेंट की उम्मीद है।

2022 में 19.7 प्रतिशत पर पहुंची जाॅब छोड़ने की दर

स्टडी में बताया गया है कि सैलरी इंक्रीमेंट के अलावा देश में कर्मचारियों की जाॅब छोड़ने की दर 2022 में 19.7 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जबकि 2021 में यह दर 19.4 प्रतिशत थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि धीमी अर्थव्यवस्था की वजह से इस साल संगठन काफी सतर्क रहेंगे और 2023 में वेतन वृद्धि और जाॅब छोड़ने की दर कम रहेगी।


अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*