मध्य प्रदेश का MBBS हिंदी कोर्स, अब एक और राज्य में होने वाला है लागू जानिए पूरी खबर

1 minute read
Madhya pradesh ka mbbs hindi course ab ek aur rajya mein hone wala hai laagu

एमपी राज्य में हिंदी MBBS के लिए तैयार किया गया सिलेबस अब उत्तराखंड राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिए भी लागू किया जाएगा। उत्तराखंड की चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से गठित कमेटी की सिफारिश पर सरकार यह अहम निर्णय लेने जा रही है।

अब उत्तराखंड राज्य के मेडिकल कॉलेजों में स्टूडेंट्स के पास हिंदी मीडियम से MBBS की पढ़ाई करने का विकल्प होगा। MBBS की पढ़ाई के लिए मध्य प्रदेश में तैयार सिलेबस को ही उत्तराखंड में भी लागू किया जाएगा। उत्तराखंड की चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से गठित कमेटी की सिफारिश पर सरकार यह अहम निर्णय लेने जा रही है। उत्तराखंड में प्रो रावत की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने पहले मध्य प्रदेश में तैयार किए गए MBBS हिंदी सिलेबस की पूरी स्टडी करने के बाद अपनी रिपोर्ट डायरेक्टरेट को सौंपी दी है। इसके बाद अब डायरेक्टरेट गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आगे के निर्णय लेने की योजना बनाएंगी। 

उत्तराखंड के चिकित्सा मंत्री धन सिंह रावत ने यह जानकारी दी कि मध्य प्रदेश में तैयार किये गए MBBS हिंदी सिलेबस को ही उत्तराखंड राज्य के मेडिकल कॉलेजों में लागू किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी इस संदर्भ में सभी फॉर्मेल्टीज को पूरा करने के जरुरी निर्देश दे दिए गए है। 

उत्तराखंड के चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों के अनुसार MBBS का हिंदी सिलेबस एक रिफ्रेंस बुक की तरह होगा। जिससे इंग्लिश के साथ-साथ छात्रों को हिंदी मीडियम में भी MBBS की पढ़ाई करने का विकल्प मिलेगा। इससे छात्रों को इंग्लिश के कठिन शब्दों को भी समझने में आसानी होंगी। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से आए छात्रों को हिंदी मीडियम में MBBS की स्टडी करने में कोई मुश्किल नहीं होगी साथ ही यह उनकी इस क्षेत्र में समझ बढ़ाने के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगा।  

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*