IIT मद्रास ने किया नया कोर्स लॉन्च: स्टूडेंट्स JEE स्कोर के बिना भी ले सकते हैं एडमिशन; जानें पूरी खबर

1 minute read
IIT madras ne launch kiya new course

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स में चार वर्ष का एक नया ऑनलाइन बैचलर ऑफ साइंस (BS) कोर्स लांच किया है। इच्छुक कैंडिडेट्स इस नए प्रोग्राम के लिए IIT मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट- study.iitm.ac.in/es/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

इस नए प्रोग्राम को एजुकेशन मिनिस्टर “धर्मेंद्र प्रधान” ने शुरू किया। IIT मद्रास ने डाटा साइंस एंड एप्लीकेशन में (BS) डिग्री के बाद यह दूसरा ऑनलाइन बीएस प्रोग्राम है। इस नए कोर्स को भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और एम्बेडेड मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में स्किल्ड ग्रेजुएट की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। जिससे इस क्षेत्र में सिकल्ड लोगों की जरूरत को पूरा किया जा सकें साथ ही देश के युवाओं को रोजगार भी प्राप्त हो सकें।        

क्या होगी कोर्स की फीस और योग्यता?

IIT मद्रास की ओर से यह कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रोग्राम की फीस अफोर्डेबल होगी। ताकि हर एक स्टूडेंट इस कोर्स को आसानी से कर पाएगा। इसके साथ ही SC/ST/PwD श्रेणियों से संबंधित स्टूडेंट्स और सालाना INR 5 लाख से कम की फैमिली इनकम वाले स्टूडेंट्स को अतिरिक्त स्कॉलरशिप दी भी जाएंगी। 

इस नए (इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रोग्राम) में रूचि रखने वाले कैंडिडेट्स प्रवेश के लिए क्लास 12वीं या उसके समकक्ष के रूप में मैथ्स और फिजिक्स की स्टडी करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही इस प्रोग्राम में किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति एडमिशन ले सकता हैं। स्टूडेंट्स जो इस साल 12वीं क्लास का एग्जाम देने वाले हैं, वह भी एग्जाम पास करने के बाद इस कोर्स में अप्लाई कर सकते हैं। 

कैंडिडेट्स को इस प्रोग्राम के लिए JEE मार्क्स की आवश्यकता नहीं होगी। एक इन-बिल्ट चार सप्ताह की क्वालीफायर प्रक्रिया के माध्यम से कैंडिडेट्स इस प्रोग्राम में स्थान अर्जित कर सकते हैं। कोर्स में अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को IIT मद्रास के फैकल्टी द्वारा पढ़ाए जाने वाले चार सप्ताह के कंटेंट का एक्सेस दिया जाएगा और क्वालीफायर एग्जाम केवल इसी कंटेंट पर आधारित होगा।

ऐसा होगा कोर्स स्ट्रक्चर  

इस कोर्स का सिलेबस ऑनलाइन मोड से वितरित किया जाएगा। इस प्रोग्राम में थ्योरी और लेबोरेटरी कोर्सेज को एक साथ जोड़ा गया है जो IIT मद्रास की फैकल्टी और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर, रीडिंग मैटेरियल्स, वीकली अस्सेस्मेंट्स, ट्यूटोरियल और इंटरैक्टिव डाउट क्लीयरिंग सेशंस प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा लेबोरेटरी कोर्सेज में स्टूडेंट्स को प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग दो सप्ताह के लिए अनिवार्य रूप से IIT मद्रास में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा।

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*