Udaipur Agniveer Recruitment 2024: उदयपुर में इस दिन से शुरू होगी अग्निवीर भर्ती रैली, यहाँ देखें पूरी डिटेल

1 minute read

Udaipur Agniveer Recruitment 2024 : भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है। बता दें कि उदयपुर में 1 से 10 जुलाई तक अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लिखित परीक्षा पास करने वाले राजस्थान के लगभग साढ़े सात हजार युवा दौड़ लगाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर दिन औसतन 1000 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी।

वहीं भारतीय सेना की ओर से भर्ती रैली के प्रभारी कर्नल सिंह ने बताया कि 1 जुलाई से उदयपुर में प्रस्तावित अग्निवीर भर्ती रैली में प्रदेशभर के सभी जिलों से लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार भाग लेंगे। इसमें उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जैसे जिले भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : 08 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इन पदों पर होगा चयन

अग्निवीर रैली भर्ती में आवश्यक शैक्षणिक योग्यता वाले निम्नलिखित पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

अग्निवीर ट्रेड्समैन

जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 8वीं में सभी विषयों में न्यूनतम 33% अंक हासिल किये है, वे इसके लियु आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 10वीं में सभी विषयों में 33% अंक हासिल किये है, वे भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर

उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस) में न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। वहीं अंग्रेजी और गणित/अकाउंट्स में न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए।

अग्निवीर टेक्निकल

अग्निवीर टेक्निकल के लिए पात्र होने के लिए अभ्यर्थियों को विज्ञान (पीसीएम) के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होने के बाद आईटीआई या दो या तीन वर्षीय तकनीकी डिप्लोमा कोर्स पूरा किया होना चाहिए।

अग्निवीर जनरल ड्यूटी

अभ्यर्थियों को बोर्ड परीक्षा में औसतन 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 9 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*