World Wide Web Day : हर साल 1 अगस्त को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वाइड वेब दिवस? जानें इतिहास और महत्व

1 minute read
World Wide Web Day in Hindi

आज के डिजिटल युग में हर दिन सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग और इंटरनेट सर्च का उपयोग करते हैं, ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि इन सबकी शुरुआत कैसे हुई? तो चलिए आपको बता दें कि इन सब का श्रेय ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली को जाता है, जिनकी मेहनत और समर्पण ने 1980 के दशक में वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किया। उनके इस अद्भुत योगदान ने हमारी दुनिया को एक नई दिशा दी। वहीं उनके इस क्रांतिकारी योगदान की सराहना के लिए हर साल वर्ल्ड वाइड वेब दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब दिवस (World Wide Web Day in Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

क्या है वर्ल्ड वाइड वेब?

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW), जिसे वेब के नाम से भी जाना जाता है, इंटरनेट पर जानकारी का एक विशाल संग्रह है। दूसरे शब्दों में समझे तो वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) ऑनलाइन पेजों का एक नेटवर्क है, जो हाइपरलिंक्स के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। इन पेजों का समूह मिलकर वेबसाइट बनाता है। वेब पेज को देखने के लिए, ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में यूआरएल (Uniform Resource Locator) डालना पड़ता है। इसके बाद, हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) का उपयोग करके उस पेज को एक्सेस किया जाता है और यह सारी प्रक्रिया वर्ल्ड वाइड वेब के जरिये ही पूरी होती है।

कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वाइड वेब दिवस?

हर साल 1 अगस्त को दुनियाभर में वर्ल्ड वाइड वेब दिवस (World Wide Web Day in Hindi) मनाया जाता है। यह दिवस हमारे जीवन में वेब की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि कैसे वर्ल्ड वाइड वेब ने कैसे दुनिया को जोड़ने और जानकारी साझा करने का तरीका बदल दिया। 1989 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा विकसित, WWW ने इंटरनेट को एक ऐसा माध्यम बना दिया, जिसके जरिए हम एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं और एक क्लिक में किसी भी जानकारी को पा सकते हैं। 

वर्ल्ड वाइड वेब डे का इतिहास – History of World Wide Web Day in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की शुरुआत 1989 में ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली द्वारा की गई थी। उन्होंने यह तब किया जब वह स्विट्जरलैंड में एक सॉफ्टवेयर कंपनी CERN में काम कर रहे थे। उनका उद्देश्य संस्थानों और विश्वविद्यालयों के बीच आसानी से जानकारी साझा करने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराना था। 

21 साल की उम्र में, बर्नर्स ली ने खुद के लिए एक छोटा सा कंप्यूटर सेट तैयार किया। इसी दौरान, उन्हें वर्ल्ड वाइड वेब का विचार आया। इसके बाद उन्होंने एक प्रोग्राम तैयार किया जो कंप्यूटर की सभी फाइलों को आपस में जोड़ता था। इसके बाद, बर्नर्स ली ने सोचा कि क्यों न एक ऐसा प्रोग्राम बनाया जाए जो सिर्फ एक कंप्यूटर तक सीमित न रहे, बल्कि पूरे विश्व के कंप्यूटरों को जोड़ दे। टिम बर्नर्स ली को अपने इस उद्देश्य को पूरा करने में सफलता मिली और उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से एक वैश्विक सूचना तंत्र तैयार किया। इस तरह इन्टरनेट पर WWW के उपयोग की शुरुआत हुई। ली के इस योगदान को मान्यता और सम्मान देने के लिए हर वर्ष 1 अगस्त को वर्ल्ड वाइड वेब दिवस (World Wide Web Day in Hindi) मनाया जाने लगा।         

वर्ल्ड वाइड वेब डे का महत्व

वर्ल्ड वाइड वेब दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि यह दिन हमें वेब के हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों पर विचार करने का मौका देता है। यह दिवस टिम बर्नर्स-ली समेत उन सभी लोगों की प्रतिभा की सराहना करने का भी अवसर देता है जिन्होंने इसका विकास किया। इसके अलावा यह दिन हमें वेब के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ने और जानकारी साझा करने की ताकत की याद दिलाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब डे कैसे मनाएं?

आप वर्ल्ड वाइड वेब डे को निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं :-

  • इस दिवस के दौरान आप वर्ल्ड वाइड वेब के इतिहास और विकास के बारे में जानने के लिए कुछ समय निकालें। आप ऑनलाइन लेख, वीडियो और इंटरैक्टिव टाइमलाइन देख सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इस दिन वेब के समाज, संस्कृति और अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सोचें।
  • इस दिन आप सोशल मीडिया पर अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को साझा करें और दूसरों को बताएं कि आप उनका उपयोग क्यों करते हैं।
  • इसके अलावा आप विभिन्न ऑनलाइन एक्टिविटी में शामिल होते हैं, जैसे कि इंटरनेट एक्सेस करना, सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए सेल्फी लेना, ब्लॉग वार्ता में भाग लेना, पॉडकास्ट सुनना।

इंटरनेट और WWW में अंतर

इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) अक्सर एक ही समझे जाते हैं, लेकिन दोनों में महत्वपूर्ण अंतर है। आइए इन दोनों को विस्तार से समझते हैं :-

  • इंटरनेट विश्वभर में फैला हुआ कंप्यूटर नेटवर्क्स का एक विशाल नेटवर्क है जो कंप्यूटरों को आपस में जोड़ता है। जबकि वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं का एक संग्रह है जिसे हम ब्राउज़र की मदद से एक्सेस कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की शुरुआत 1960 के दशक में ARPANET प्रोजेक्ट के रूप में हुई थी। जबकि वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुआत 1989 में टिम बर्नर्स-ली ने की थी।
  • इंटरनेट विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है, जैसे ईमेल, फ़ाइल ट्रांसफर, ऑनलाइन चैट, आदि। जबकि WWW का मुख्य कार्य जानकारी को प्रस्तुत करना और एक्सेस करना है, जैसे कि वेब साइटों को ब्राउज करना, ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल मीडिया, आदि।
  • इंटरनेट का उपयोग विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए करते हैं जैसे डेटा ट्रांसफर, कम्युनिकेशन, और ऑनलाइन सर्विसेज आदि। जबकि WWW का उपयोग वेब ब्राउज़र के माध्यम से किया जाता है ताकि वेब पेजों को देखा और एक्सेस किया जा सके।

वर्ल्ड वाइड वेब की टाइमलाइन: एक संक्षिप्त इतिहास

1989 से लेकर आज तक, वर्ल्ड वाइड वेब कैसे विकसित हुआ? आईये नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से समझते हैं : 

वर्ष महत्वपूर्ण घटनाएं
1989टिम बर्नर्स-ली द्वारा WWW का आविष्कार
1991पहला वेब ब्राउजर का आविष्कार
1993मोज़ेक, पहला ग्राफिकल वेब ब्राउज़र, जारी हुआ; CERN ने वेब को सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध कराया।
(1994-1999)वेब का प्रारंभिक उपयोग और व्यावसायीकरण 
(2000-2004)डॉट-कॉम बबल और रिकवरी 
(2004-2010)वेब 2.0 और सोशल मीडिया
(2010-2015)मोबाइल वेब और ऐप क्रांति
(2015-2021)स्ट्रीमिंग सेवाओं और क्लाउड कंप्यूटिंग का उदय 
(2015-2021)वेब एक्सेसिबिलिटी और एआई इंटीग्रेशन 

वर्ल्ड वाइड वेब से जुड़े रोचक तथ्य

वर्ल्ड वाइड वेब से जुड़े रोचक तथ्य निम्नलिखित है :-World Wide Web Day in Hindi

  • वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार 1989 में सर टिम बर्नर्स-ली ने किया था।  
  • दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम “Info.cern.ch” था। यह Tim Berners-Lee द्वारा 6 अगस्त 1991 को CERN (यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन) में बनाया गया था। 
  • 2001 में लॉन्च होने वाला विकिपीडिया वर्ल्ड वाइड वेब पर ज्ञान का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय स्रोत है।

FAQs

वर्ल्ड वाइड वेब डे क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड वाइड वेब दिवस वेब ब्राउज़िंग के महत्व का जश्न मनाने का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है, जो हर साल 1 अगस्त को आयोजित होता है। यह दिन लोगों को वेब का उपयोग करके स्वतंत्र रूप से जानकारी खोजने और ब्राउज़ करने की क्षमता के सम्मान में मनाया जाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब डे कब मनाया जाता है। 

वर्ल्ड वाइड वेब डे हर साल दुनियाभर में 1 अगस्त को मनाया जाता है। 

वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार कब और किसने किया था?

ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का आविष्कार किया था।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Wide Web Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*