Teachers Day Speech : शिक्षक दिवस पर ऐसे तैयार करें प्रेरणादायक भाषण

1 minute read
Teachers Day Speech in Hindi

भारत में हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमारे समाज के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित करने का दिन है। इसी के साथ ही यह एक ऐसा दिन है जो हमें हमारे शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने और उनकी मेहनत और समर्पण को सराहने का अवसर प्रदान करता है। इस खास दिन पर एक प्रेरणादायक भाषण देना, न केवल शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने का एक बेहतरीन तरीका है, बल्कि यह आपके विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का भी अवसर है। यदि आप शिक्षक दिवस पर एक प्रभावशाली भाषण देने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए हैं। यहाँ Teachers Day Speech in Hindi 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में ऐसे दें शिक्षक दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में शिक्षक दिवस पर स्पीच (Teachers Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर एकजुट हुए हैं। भारत में हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह वह दिन है जब एक महान शिक्षाविद, दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। बता दें कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को भारतीय शहर तिरुपति (अब आंध्र प्रदेश) में हुआ था। वह एक प्रसिद्ध शिक्षक होने के साथ-साथ भारत में एक मान्यता प्राप्त राजनेता भी थे। उनका मानना था कि शिक्षक समाज के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनके योगदान को सम्मानित किया जाना चाहिए। उसके बाद ही शिक्षक दिवस को मनाये जाने का निर्णय लिया गया। यह एक ऐसा अवसर है जब हम अपने शिक्षकों के प्रति अपना स्नेह और सम्मान व्यक्त कर सकते हैं और उनकी कड़ी मेहनत के लिए उन्हें धन्यवाद कर सकते हैं।

धन्यवाद !

200 शब्दों में ऐसे दें शिक्षक दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में शिक्षक दिवस पर स्पीच (Teachers Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

माननीय प्रधानाचार्य, आदरणीय शिक्षकगण, और मेरे प्रिय साथियों,

आज 5 सितम्बर का यह दिन भारत के इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इस दिन हम शिक्षा दिवस के रूप में अपने शिक्षकों का सम्मान और आभार व्यक्त करते हैं। शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो एक महान शिक्षाविद, दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। आपको बता दें कि उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को भारतीय शहर तिरुपति (अब आंध्र प्रदेश) में हुआ था। उनका मानना था कि शिक्षक वह मार्गदर्शक होते हैं, जो हमारे समाज को सशक्त और प्रगतिशील बनाते हैं। ऐसे में शिक्षक दिवस, हमारे जीवन में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को याद करने का एक विशेष दिन है। शिक्षक, न केवल हमें शिक्षा प्रदान करते हैं बल्कि अपने ज्ञान और समर्पण से हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने और हमारे भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करते हैं। वे हमारे जीवन के मार्गदर्शक होते हैं, जो हमें सही दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। ऐसे में इस विशेउनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को भारतीय शहर तिरुपति (अब आंध्र प्रदेश) में हुआ था। उनका मानना था कि शिक्षक वह मार्गदर्शक होते हैं, जो हमारे समाज को सशक्त और प्रगतिशीलष अवसर पर शिक्षकों के सम्मान और उनके योगदान को सराहने के लिए देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। विद्यार्थी इस दिन विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें नृत्य, संगीत, नाटक आदि शामिल हैं। आईये हम सभी मिलकर इस शिक्षक दिवस को एक प्रेरणादायक और यादगार अवसर बनाएं।

धन्यवाद !

यह भी पढ़ें :  ऐसे तैयार करें शिक्षक दिवस पर 100, 200 और 500 शब्दों में निबंध

500 शब्दों में ऐसे दें शिक्षक दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में शिक्षक दिवस पर स्पीच (Teachers Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

आज हम सब शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं। 5 सितंबर का यह दिन हमारे देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिन हमें हमारे शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। शिक्षक दिवस का यह उत्सव हमें याद दिलाता है कि शिक्षा के क्षेत्र में हमारे शिक्षकों का योगदान महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : हर साल 5 सितम्बर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस? जानें इसका इतिहास

शिक्षक दिवस का इतिहास

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को भारतीय शहर तिरुपति (अब आंध्र प्रदेश) में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिन के शुभावसर पर ही भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। जब डॉ. राधाकृष्णन राष्ट्रपति बने, उनके शिष्यों ने उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया। उनके सम्मान में, 5 सितंबर 1962 को पहली बार भारत में शिक्षक दिवस मनाया गया। डॉ राधाकृष्णन के जीवन और कार्य ने शिक्षा के महत्व को उजागर किया और ऐसे में उनके समर्पण को मान्यता देने के लिए ही यह दिन समर्पित किया गया। शिक्षक दिवस केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में विभिन्न तिथियों पर मनाया जाता है, जैसे कि विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। वहीं भारत में, इस दिन को विशेष रूप से स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में उत्सव और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। छात्र अपने शिक्षकों के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भाषणों और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं। कई बार, छात्र इस दिन शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं, जिससे उन्हें शिक्षकों के काम की गंभीरता और कठिनाई का अनुभव हो सके।

शिक्षक दिवस का महत्व 

शिक्षक दिवस, शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने का एक विशेष दिन है। यह दिवस हम सभी को शिक्षकों के अनगिनत प्रयासों और समर्पण को मान्यता देने का अवसर प्रदान करता है। शिक्षक केवल हमें किताबी ज्ञान ही नहीं देते बल्कि हमारे जीवन के मार्गदर्शक भी होते हैं। ऐसे में यह दिवस हमें याद दिलाता है कि समाज शिक्षक की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है। ऐसे में इस दिन को विशेष बनाने के लिए देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जो शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनते हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने का मौका मिलता है।

स्पीच के अंत में

अंत में, मैं सभी शिक्षकों को उनके कठिन परिश्रम और समर्पण के लिए धन्यवाद देना चाहता/ चाहती हूँ। शिक्षकों का योगदान हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है। वे हमारे जीवन के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं और हमारे भविष्य के निर्माता हैं। आइए, हम सब मिलकर इस शिक्षक दिवस को यादगार बनाएं। आप सभी को शिक्षक दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएँ!

धन्यवाद !

शिक्षक दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स

शिक्षक दिवस पर स्पीच तैयार करने के लिए टिप्स निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले शिक्षक दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इकट्ठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, शिक्षक दिवस के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

FAQs

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस हमारे शिक्षकों के योगदान को याद रखने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने का एक विशेष दिन है। यह दिन शिक्षकों और छात्रों के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाने का एक अवसर है। यह दिवस शिक्षकों को प्रेरित करता है और उन्हें बेहतर शिक्षक बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 

पहली बार शिक्षक दिवस कब मनाया गया?

पहली बार साल 1962 में शिक्षक दिवस मनाया गया था।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Teachers Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*