Rabindranath Tagore Speech : गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर पर स्कूल में ऐसे दें भाषण

1 minute read
Rabindranath Tagore Speech in Hindi

भारत के महान कवि, लेखक और नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर, एक ऐसे महान व्यक्ति थे जिन्होंने भारत को वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान दिलाई। गुरुदेव की रचनाओं ने भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत को पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत किया। केवल इतना ही नहीं उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भी सक्रिय भूमिका निभाई। उनके इन्हीं गुणों का सम्मान करने और स्कूल में बच्चों को अच्छी सीख देने के लिए रवींद्रनाथ टैगोर पर भाषण देने के लिए कहा जाता है, अगर आप अपने स्कूल में रवींद्रनाथ टैगोर पर स्पीच देने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो, ये लेख आपके लिए है। यहाँ आपको Rabindranath Tagore Speech in Hindi 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में ऐसे दें रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भाषण

आप 100 शब्दों में रवीन्द्रनाथ टैगोर पर स्पीच (Rabindranath Tagore Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

नमस्कार दोस्तों!

आज हम बात करेंगे भारत के गौरव रवीन्द्रनाथ टैगोर की जिन्हें वर्ष 1913 में साहित्य के क्षेत्र में ‘नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। रवींद्रनाथ टैगोर को भारत के लोग सम्मान से गुरुदेव भी बुलाते हैं। गुरुदेव केवल एक कवि ही नहीं थे, बल्कि एक दार्शनिक, लेखक, संगीतकार और शिक्षाविद भी थे। उन्होंने शांतिनिकेतन की स्थापना कर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उनकी महानता और उनके कार्य हमें हमेशा प्रेरित करते रहेंगे। आईये हम सभी गुरुदेव के आदर्शों को अपनाकर एक बेहतर समाज का निर्माण करें। 

धन्यवाद! 

200 शब्दों में ऐसे दें रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भाषण

आप 200 शब्दों में रवीन्द्रनाथ टैगोर पर स्पीच (Rabindranath Tagore Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

नमस्कार दोस्तों!

गुरुदेव के नाम से मशहूर रवींद्रनाथ टैगोर भारत के सबसे प्रसिद्ध कवियों और लेखकों में से एक है। उनकी रचनाओं ने न केवल भारतीय साहित्य को बल्कि पूरी दुनिया के साहित्य को एक नई दिशा दी। ‘गुरुदेव’ रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता में हुआ था। उन्हें बचपन से ही साहित्य के प्रति बहुत लगाव था उन्होंने मात्र 08 वर्ष की अल्प आयु में पहली कविता लिखी थी। टैगोर की सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में ‘गीतांजलि’ शामिल है, जिसके लिए उन्हें 1913 में साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे एशिया के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता बने और इस उपलब्धि ने भारत को वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया। वह केवल एक कवि ही नहीं थे बल्कि वे एक महान समाज सुधारक और शिक्षाविद भी थे। उन्होंने समाज की कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठायी और शिक्षा को सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया। उन्होंने शांतिनिकेतन की स्थापना की, जो आज भी शिक्षा और कला के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण केंद्र है। टैगोर, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से भी जुड़े रहे। उन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगों में राष्ट्रीय भावना जगाई। उनका योगदान हमेशा हमें प्रेरित करता रहेगा और सदैव हमारे दिल में जीवित रहेगा। 

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें : Rabindranath Tagore: जानिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय के बारे में विस्तार से

500 शब्दों में ऐसे दें रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भाषण

आप 500 शब्दों में रवीन्द्रनाथ टैगोर पर स्पीच (Rabindranath Tagore Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

स्पीच की शुरुआत में 

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

आज हम सब यहाँ एक ऐसे महान व्यक्ति की चर्चा करने के लिए एकत्रित हुए हैं जिनका नाम भारतीय साहित्य और संस्कृति में स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है। वह नाम है रवींद्रनाथ टैगोर जिन्हें “गुरुदेव” के नाम से भी जाना जाता है। रवींद्रनाथ टैगोर केवल एक कवि और लेखक ही नहीं, बल्कि एक महान समाज सुधारक, शिक्षाविद और राष्ट्रवादी भी थे। उनकी रचनाओं ने विश्व साहित्य को एक नई पहचान दी। मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज मैं यहाँ रवीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को उनके बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

रवीन्द्रनाथ टैगोर का प्रारंभिक जीवन 

‘गुरुदेव’ रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता में हुआ था। उनकी माता शारदा देवी और प‍िता देवेंद्रनाथ टैगोर’ थे। वह अपने माता-पिता के तेरहवीं संतान थे। वहीं उनकी प्रारंभिक शिक्षा कलकत्ता में ही हुई। बता दें कि बचपन से ही उनको साहित्य के प्रति बहुत लगाव था। उनका बचपन एक ऐसे वातावरण में बीता जहां साहित्य, कला और संगीत का गहरा प्रभाव था। इस तरह उन्होंने मात्र 8 वर्ष की अल्प आयु में पहली कविता लिखी थी। 1890 के दशक में उनकी काव्य-रचनाएँ और कहानियाँ प्रसिद्ध होने लगीं। उनकी प्रमुख रचनाओं में ‘गीतांजलि’, ‘घरे-बाहर’, ‘नवजीवन’, और ‘काबुलीवाला’ शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : Essay On Rabindranath Tagore: छात्र ऐसे लिखें रवीन्द्रनाथ टैगोर के जीवन पर निबंध

रवीन्द्रनाथ टैगोर की उपलब्धियाँ

रवींद्रनाथ टैगोर को उनकी रचना ‘गीतांजलि’ के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था। गीतांजलि मूल रूप से बांग्ला भाषा में लिखी गई थी। जिसके बाद टैगोर ने इन कविताओं का अंग्रेजी अनुवाद करना शुरू किया। इसके बाद धीरे-धीरे पश्चिमी साहित्य जगत में भी गीतांजलि प्रसिद्ध होने लगी। जिसके बाद 1913 में उन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले वे पहले एशियाई बने और इस उपलब्धि ने न केवल भारत ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया को गर्वित किया। रवीन्द्रनाथ टैगोर को संगीत का भी बहुत शौक था। उनकी संगीत विरासत में 2230 गाने शामिल हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से रवीन्द्र संगीत के नाम से जाना जाता है।  

रवीन्द्रनाथ टैगोर का भारतीय स्वतंत्रता में योगदान

रवीन्द्रनाथ टैगोर का भारतीय स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण योगदान था। उनकी रचनायें और विचार न केवल साहित्यिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण थे बल्कि उनकी रचनाओं ने भारतीयों में राष्ट्रीय भावना को जागरूक करने का भी काम किया। टैगोर ने भारतीय राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ की रचना की, जिसने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान लोगों में एकजुटता और गर्व की भावना को बढ़ावा दिया। वहीं शिक्षा पर जोर देने के लिए टैगोर ने शांतिनिकेतन की स्थापना की। उन्होंने एक ऐसे शिक्षण संस्थान का निर्माण किया जहाँ भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बढ़ावा दिया जाता था। 

स्पीच के अंत में

रवीन्द्रनाथ टैगोर एक ऐसे साहित्यकार थे जिन्होंने अपनी रचनाओं से लाखों लोगों के दिल को छुआ। उन्होंने न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया को अपनी रचनाओं से परिचित करवाया। उनकी रचनाएं हमेशा हमें और हमारे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी। 

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें : रविंद्र नाथ टैगोर की प्रमुख रचनाएं कौन सी हैं? यहां देखें पूरी लिस्ट

रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भाषण तैयार करने के टिप्स

रवीन्द्रनाथ टैगोर पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले रवीन्द्रनाथ टैगोर से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इकट्ठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, रवीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें। 

FAQs

रवींद्रनाथ टैगोर का निधन कब हुआ?

रवींद्रनाथ टैगोर का 7 अगस्त, 1941 को निधन हुआ था। 

रवींद्रनाथ टैगोर को ‘नाइटहुड’ की उपाधि किसने दी थी?

ब्रिटिश भारत के तत्कालीन किंग जॉर्ज पंचम ने रवींद्रनाथ टैगोर को ‘नाइटहुड’ की उपाधि दी थी। 

रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को भारत के बंगाल में जोरासांको, आज के कोलकाता में हुआ था। 

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Rabindranath Tagore Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*