Parents Day Speech : राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर स्कूल में ऐसे दें भाषण

1 minute read
Parents Day Speech in Hindi

भारतीय संस्कृति में माता-पिता को ईश्वर का दर्जा दिया गया है। माता पिता हमारे जीवन के पहले गुरु होते हैं जो हमें सही और गलत के बीच अंतर करना सिखाते हैं। वे हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ होते हैं जो हमारा पालन-पोषण करते हैं, हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं और हर कदम पर हमारा सहारा बनते हैं। माता-पिता की इसी अहमियत को समझाने के लिए और उनके प्रति कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल जुलाई में राष्ट्रीय अभिभावक दिवस मनाया जाता है। वहीं इस दिवस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। यहाँ राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर भाषण (Parents Day Speech in Hindi) 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में ऐसे दें राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में राष्ट्रीय अभिभावक दिवस (Parents Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम राष्ट्रीय अभिभावक दिवस मनाने के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं। हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है।  इस साल 2024 में यह दिवस 28 जुलाई को मनाया जाएगा। माता पिता के अमूल्य प्रेम और सहयोग के प्रति सम्मान व्यक्त करने के उद्देश्य से हर साल राष्ट्रीय अभिभावक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हमें माता पिता के महत्व की याद दिलाता है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में यह दिवस अलग अलग तारीखों में मनाया जाता है। इस विशेष अवसर पर विभिन्न समितियां और संगठन मिलकर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। आईये हम सब मिलकर इस दिन को यादगार बनाएं और अपने अभिभावक के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें।

यह भी पढ़ें : मेरे परिवार पर निबंध

200 शब्दों में ऐसे दें राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में राष्ट्रीय अभिभावक दिवस (Parents Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

हर साल जुलाई के चौथे रविवार को राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले माता-पिता और अभिभावकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। माता पिता ईश्वर के समान होते हैं जो हमें जन्म देते हैं, हमारा पालन पोषण करते हैं और जीवन में सफल होने के लिए हमारा मार्गदर्शन करते हैं। आपको बता दें कि नेशनल पेरेंट्स डे को मनाने की शुरुआत 8 मई 1973 को दक्षिण कोरिया में हुई थी। हालांकि दक्षिण कोरिया में इस दिन को सेलिब्रेट करने के 8 मई का दिन चुना गया था। वहीं अमेरिका में 1994 में जुलाई के चौथे रविवार को इसे आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया गया। उसके बाद से ही यह हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाने लगा। हालांकि इस दिवस को अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है। फिलीपींस में दिसंबर महीने के पहले सोमवार को, वियतनाम में 7 जुलाई को वहीं रूस और श्रीलंका में 1 जून को ग्लोबल पेरेंट्स डे मनाया जाता है। वहीं इस दिन को ख़ास बनाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें भाषण, संगीत कार्यक्रम और प्रदर्शनियां आदि शामिल हैं। इसके अलावा इस दिन आप अपने माता पिता के साथ समय बिताकर उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं। या फिर उनके लिए कोई कार्ड या पत्र लिखकर उनके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। 

500 शब्दों में ऐसे दें राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में राष्ट्रीय अभिभावक दिवस (Parents Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

सबसे पहले आप सभी को राष्ट्रीय अभिभावक दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आजराष्ट्रीय अभिभावक दिवस के उपलक्ष्य में आप सभी को इस दिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को आज के दिन के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

स्पीच में क्या बोलें?

हर साल जुलाई के चौथे रविवार को नेशनल पेरेंट्स डे मनाया जाता है। यह दिन माता पिता को समर्पित है जिन्होंने बिना किसी अपेक्षा के हमें प्यार और समर्पण दिया है। यह दिवस अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है। वहीं इस विशेष अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। नेशनल पेरेंट्स डे को मनाने की शुरुआत 8 मई 1973 को दक्षिण कोरिया में हुई थी। लेकिन इस दिवस को आधिकारिक तौर पर 1994 में अमेरिका में मनाया गया। इस दिन को जब मनाया गए वो दिन जुलाई का चौथा रविवार था। इस तरह हर साल जुलाई के चौथे रविवार को ही इस दिन को मनाने का चलन शुरू हो गया है। हालाँकि कई देशो में यह अलग अलग तारीखों में भी मनाया जाता है। नेशनल पेरेंट्स डे केवल एक दिवस नहीं बल्कि अभिभावकों के प्रति अपनी कृतज्ञता, प्रेम और सम्मान व्यक्त करने का एक विशेष अवसर है। 

यह दिन मजबूत पारिवारिक संबंधों को बढ़ावा देने का अवसर देता है। यह वार्षिक उत्सव माता-पिता द्वारा निभाई जाने वाली आवश्यक भूमिका का सम्मान करने और जश्न मनाने का अवसर देता है। नेशनल पेरेंट्स डे को अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है। फिलीपींस में इस दिवस को दिसंबर महीने के पहले सोमवार को, वियतनाम में 7 जुलाई को वहीं रूस और श्रीलंका में 1 जून को मनाया जाता है जबकि भारत समेत अन्य देशों में यह दिवस जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है। ऐसे में इस वर्ष यानी 2024 में नेशनल पेरेंट्स डे 28 जुलाई को मनाया जाएगा। 

स्पीच के अंत में

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस का मह्त्वपूर्ब दिवस है जो हमें हमारे माता पिता और अभिभावकों द्वारा किए गए समर्पण की याद दिलाता है। ऐसे में आईये इस महवपूर्ण अवसर पर अपने माता-पिता को धन्यवाद दें और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। आप सभी राष्ट्रीय अभिभावक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। 

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : क्यों मनाया जाता है पेरेंट्स डे? क्या है इसका महत्व और इतिहास

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले राष्ट्रीय अभिभावक दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इक्कठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के बारे में, राष्ट्रीय अभिभावक दिवस का इतिहास, महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें। 
  • स्पीच लिखते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें। 

FAQs

नेशनल पेरेंट्स डे कब मनाया जाता है?

हर साल जुलाई के चौथे रविवार को नेशनल पेरेंट्स डे मनाया जाता है। 

नेशनल पेरेंट्स डे 2024 में कब मनाया जायेगा?

2024 में राष्ट्रीय अभिभावक दिवस 28 जुलाई को मनाया जायेगा। 

हम राष्ट्रीय अभिभावक दिवस क्यों मनाते हैं?

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस मनाने का उद्देश्य माता पिता के मूल्य और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन उन लोगों को स्पेशल फील कराने का मौका मिलता है जिन्होंने हमें जन्म दिया और पाला है।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Parents Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*