National Insurance Awareness Day: राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस का महत्व, विभिन्न प्रकार के बीमा और उनके कवरेज के बारे में जानकारी

1 minute read
National Insurance Awareness Day in Hindi

आज के समय में बीमा मानव जीवन का एक ज़रूरी पहलू बन गया है। लोग अपने कीमती वस्तुओं से लेकर अपने स्वास्थ्य और जीवन तक का भी बीमा कराकर रखते हैं। बीमा मनुष्य को किसी भी अनहोनी के समय होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाता है। आज भारत में कई देशी और विदेशी कंपनियां हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराती हैं। यहाँ National Insurance Awareness Day in Hindi के अंतर्गत राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस के महत्व, विभिन्न प्रकार बीमा और उनके कवरेज के बारे में जानकारी दी गई है।

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस का संक्षिप्त विवरण

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस (National Insurance Awareness Day in Hindi) 28 जून को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का लक्ष्य लोगों के जीवन में बीमा के महत्व को उजागर करना और इससे जुड़ी सही जानकारी को लोगों तक पहुँचाना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमारे पास अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए एक बीमा कवरेज का होना ज़रूरी है।

राष्ट्र्रीय बीमा जागरूकता दिवस का महत्व

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस (National Insurance Awareness Day in Hindi) कई प्रकार से महत्वपूर्ण है, जो इस प्रकार हैं:

  • राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस (National Insurance Awareness Day in Hindi) पर लोगों को उनकी बीमा पॉलिसियों पर ध्यान देने और यह तय करने के लिए प्रोत्साहित करता है कि वे उनकी वर्तमान ज़रूरतों के अनुरूप हैंI
  • राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस (National Insurance Awareness Day in Hindi) लोगों को बीमा कवरेज डेडलाइन, प्रीमियम की तारीख और बीमा पॉलिसी की समीक्षा करने का दिन हैI यह इस बात को भी समझने का भी दिन है कि हमारी बीमा पॉलिसीज़ वास्तव में कितनी महत्वपूर्ण हैंI
  • राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस (National Insurance Awareness Day in Hindi) के दिन लोगों को बीमा कवरेज के महत्व के बारे में जागरूक बनाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैंI

बीमा क्या है? 

बीमा एक व्यक्ति यांनी पॉलिसीधारक और बीमा कम्पनी के बीच एक करार है। इस करार के तहत बीमा पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को बीमा कम्पनी को नियमित रूप से हर महीने एक निश्चित रकम चुकानी होती है जिसे प्रीमियम कहा जाता है। इसके बदले में कोई दुर्घटना घट जाने पर या आर्थिक नुक़सान हो जाने की स्थिति में बीमा कंपनी बीमित राशि का भुगतान करती हैं। उदाहरण के लिए, बीमित व्यक्ति की असामयिक मृत्यु, दुर्घटना, या बीमित घर को नुकसान हो जाना।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं?

बीमा के विभिन्न प्रकार होते हैंI लोग अपनी ज़रूरतों के अनुसार अलग अलग प्रकार की बीमा पॉलिसियों को लेते हैं। आज बीमा कंपनियां कई प्रकार के बीमा प्रकार उपलब्ध कराती हैं-

जीवन बीमा

जीवन बीमा किसी व्यक्ति को उसके परिवार और प्रियजनों की मृत्यु के बाद भी सुरक्षा प्रदान करता है। एक बीमा पॉलिसी धारक बीमा कम्पनी के साथ करार करता है। इस करार के तहत बीमा कम्पनी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर एक पूर्व निर्धारित लाभार्थी को एक निश्चित राशि का भुगतान करने के लिए सहमत होता है।

स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार का कवरेज है जो लोगों और उनके परिवारों को चिकित्सीय व्यय करने के लिए भुगतान हेतु सहायता प्रदान करता है। इसमें सामन्यत: डॉक्टर की फीस, अस्पताल का खर्च और दवाई आदि का खर्च शामिल होता है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस

टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा है जो एक निश्चित अवधि के लिए कवरेज प्रदान करता है, आमतौर पर 10, 20 या 30 साल। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थियों को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। यह पूरे जीवन बीमा की तरह नकद मूल्य जमा नहीं करता है।

अम्ब्रेला इंश्योरेंस

अम्ब्रेला इंश्योरेंस नामक पॉलिसी मौजूदा बीमा योजनाओं द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा के अलावा अतिरिक्त देयता सुरक्षा प्रदान करती है।

यात्रा बीमा

यात्र्रा बीमा यात्रा के दौरान होने वाले आर्थिक और व्यक्तिगत नुकसान को कवर करता हैI इसमें आमतौर पर यात्रा रद्द होने या बाधित होने, चिकित्सा व्यय, खोए हुए सामान और यात्रा से संबंधित अन्य आपात स्थितियों के लिए सुरक्षा शामिल होती है।

सामान्य बीमा

सामान्य बीमा ऑटोमोबाइल और घर संबंधित नुकसानों के मामलों में कवरेज प्रदान करता हैI किसी विशेष वित्तीय घटना से होने वाली हानि के आधार पर राशि का भुगतान किया जाता हैI 

गृह बीमा

यह एक प्रकार का संपत्ति बीमा होता है जो किसी निजी आवास को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता हैI इसमें घर को किसी प्राकृतिक आपदा या मानव जनित आपदा के समय नुकसान होने पर बीमा कम्पनी की ओर से भुगतान किया जाता है।

संपत्ति बीमा

संपत्ति को होने वाले जोखिम जैसे आगजनी, चोरी और प्राकृतिक आपदा से होने वाली हानि हानि को संपत्ति बीमा के अंतर्गत कवर किया जाता है।

सार्वभौमिक जीवन बीमा

इस बीमा पॉलिसी के तहत बीमा कम्पनी के द्वारा पॉलिसीधारक को उसकी पूरी जीवन अवधि के लिए तब तक सुरक्षा कवरेज प्रदान की जाती है, जब तक वह प्रीमियम का भुगतान करता रहता है।

विकलांगता बीमा

इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत ऐसे व्यक्ति जो किसी बीमारी या विकलांगता के कारण काम कर पाने में असमर्थ हैं, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

दन्त चिकित्सा बीमा

दन्त चिकित्सा बीमा एक प्रकार का बीमा है जो नियमित डेंटल चेकअप के साथ साथ दाँतों से संबंधित सर्जरी को भी कवर करता है।

पालतू पशु बीमा

पालतू पशु बीमा एक प्रकार का बीमा है जो पॉलिसीधारक व्यक्ति के पालतू पशु के बीमार जो जाने की स्थिति में उसकी बीमारी के इलाज में आने वाले खर्च का पूरा या आंशिक भुगतान बीमा कम्पनी के द्वारा पॉलिसीधारक व्यक्ति को किया जाता है।

बीमा पॉलिसी लेने के लाभ

बीमा पॉलिसी लेने से निम्नलिखित लाभ होते हैं-

  • बीमा आपके परिवार को किसी भी संकट के समय में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  • बीमा प्रीमियम के भुगतान से आपको टैक्स में छूट मिलती है।
  • कुछ ऐसे मनी बैक बीमा योजनाएं भी होती हैं, जिनमें निवेश करके आप वित्तीय लाभ भी कमा सकते हैं।

बीमा पॉलिसी लेते समय ख्याल रखने लायक बातें

बीमा पॉलिसी लेते समय व्यक्ति को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • सबसे पहले आप अपनी ज़रूरतों की एक सूची बना लें, ताकि उसके आधार पर आप अपना इंश्योरेंस प्लान और उसकी अवधि के बारे में योजना तैयार कर सकें।
  • आपको लाइफ और टर्म इंश्योरेंस प्लान आदि की तुलना करनी चाहिए कि कौन- सा प्लान आपको कम प्रीमियम में अधिक कवर प्रदान कर रहा है।
  • कम प्रीमियम के लोभ में सस्ती पॉलिसी लेने से बचें, कोशिश करें थोड़े ज्यादा पैसे ज़रूर खर्च हो जाएं, लेकिन आप बढ़िया फीचर्स वाली पॉलिसी लें।

भारत की टॉप 5 बीमा कंपनियां

भारत की टॉप 5 बीमा कंपनियां इस प्रकार हैं:

  1. HDFC Life Insurance
  2. Life Insurance Corporation (LIC)
  3. Kotak Mahindra Life Insurance
  4. PNB Met Life
  5. Bajaj Life Insurance

FAQs

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस 28 जून को मनाया जाता है।

सबसे पुरानी भारतीय बीमा कंपनी कौनसी है? 

सबसे पुरानी भारतीय बीमा कंपनी बॉम्बे म्यूचुअल लाइफ इंश्योरेंस सोसाइटी हैI यह वर्ष 1870 में शुरू हुई थी।

भारत में कुल कितने बीमा कंपनी है?

भारत में कुल 24 बीमा कंपनियां हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Insurance Awareness Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*