National Best Friend Day : जानिए जून में क्यों और किस दिन मनाया जाएगा राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

1 minute read
National Best Friend Day in Hindi

दोस्ती एक ऐसा खूबसूरत रिश्ता और अटूट बंधन है जो कई तरीकों से विभिन्न लोगों को एक साथ लाता है। हर साल 8 जून को नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे मनाया जाता है, ताकि आप अपने दोस्तों को यह बता सकें की वह आपकी जिंदगी में कितनी अहमियत रखते हैं। दोस्ती दो लोगों के बीच का एक निस्वार्थ बंधन है, जिस पर आप आँखें बंद करके भरोसा कर सकें। इसी दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाया जाता है, जिसके बारे में आप हमारे इस ब्लॉग National Best Friend Day in Hindi में पढ़ सकते हैं। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस के बारे में

National Best Friend Day in Hindi एक विशेष दिन है जो हर साल 8 जून को, मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, दोस्ती के बंधन को पहचानने और सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उन दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है जिन्होंने हमारे जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है और इस दिन हमें दोस्ती से मिलने वाली खुशी और समर्थन का जश्न मनाने का अवसर मिलता है।

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस का इतिहास क्या है?

1935 में संयुक्त राज्य कांग्रेस ने दोस्ती के नाम एक विशेष दिन रख दिया। दोस्ती के लिए उन्होंने 8 जून की तारीख को चुना। तब से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई और धीरे- धीरे यह दिवस अन्य कई देशों में भी मनाया जाने लगा। यह दिन मित्रता को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था। यह लोगों को अपने दोस्तों के साथ समय बिताने और दोस्ती का जश्न मनाने को प्रोत्साहित करता है। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस कब मनाया जाता है?

एक मित्र के साथ भले ही आपका खून का रिश्ता नहीं होता, लेकिन वह एक ऐसा रिश्ता होता है जो आपके सुख और दुःख दोनों में काम आता है। इसी रिश्ते के महत्व को जानने और दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 8 जून को राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : Friendship Day Wishes : अपने फ्रेंड्स को कहे अपने दिल की बात, इन स्पेशल विसेस के साथ

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस का महत्व क्या है?

बचपन की दोस्ती सबसे गहरी मानी जाती है, जिसकी यादें हमेशा दिल में रह जाती हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम अपनी मर्जी से चुनते हैं। बचपन में कई मित्रताएं अनजाने में होती हैं, जो की आम तौर पर एक साथ खेलने से हो जाती है। बचपन से लेकर आज की उम्र तक जिंदगी में कई लोग आते हैं और चले जाते हैं। लेकिन केवल एक या दो ही ऐसे होते हैं जिनके साथ आपकी दोस्ती कायम रहती है। एक सच्चा मित्र हमेशा किसी व्यक्ति को उसकी सबसे बुरी से बुरी स्थिति में भी रास्ता दिखाता है। ऐसे सच्चे मित्र का होना व्यक्ति के जीवन में बहुत जरूरी है।

कुछ दोस्त हमेशा के लिए रहते हैं, जो अच्छे और बुरे समय में जीवन भर दोस्त बने रहते हैं। एक दोस्त के साथ व्यक्ति अपने सुख-दुख और हर तरह की भावनाएं साझा कर सकता है। मित्रता जीवन के किसी भी क्षेत्र में आ सकती है और कोई भी व्यक्ति मित्र हो सकता है जैसे एक पिता अपनी बेटी का मित्र हो सकता है। उसी तरह एक माँ-बेटा दोस्त हो सकतें है, एक पति-पत्नी दोस्त हो सकतें है। यह जरूरी नहीं है कि कोई भी व्यक्ति अपने समान आयु वर्ग के लोगों से ही मित्रता करे।

सच्ची दोस्ती जानवरों में भी देखी जाती है, जहाँ ईमानदारी और वफादारी होती है, ऐसे दोस्त हमारे लिए बहुत मददगार साबित होते हैं। सच्ची दोस्ती इंसान को हमेशा सही रास्ता दिखाती है। परिवार के बाद इंसान की दूसरी प्राथमिकता दोस्त होते हैं। इंसान हर अच्छा-बुरा पल दोस्त के साथ बिताता है। एक व्यक्ति अपने जीवन में जो आदतें अपनाता है, वह एक तरह से मित्रता का परिणाम ही होती है।

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस का यह दिन हमें अपने दोस्तों के साथ बिताए कुछ पलों की याद दिलाता है और दोस्ती का जश्न मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करता है। 

यह भी पढ़ें : Friendship Day 2024: जानिए पहला इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे सबसे अच्छे दोस्तों के बीच दोस्ती को सेलिब्रेट करने का दिन है। हालांकि राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, घनिष्ठ मित्रता का सम्मान करने की अवधारणा सदियों से चली आ रही है।

मानव समाज में मित्रता को हमेशा महत्व दिया गया है और पूरे इतिहास में विभिन्न संस्कृतियाँ और परंपराएँ रही हैं जो घनिष्ठ सहयोग और वफादारी के महत्व पर जोर देती हैं। सोशल मीडिया ने भी नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे की लोकप्रियता में योगदान दिया है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों ने इस दिन के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ तस्वीरें, कहानियां और यादें साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की है।

आजकल युवाओं के बीच नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है क्योंकि लोग अपने जीवन को समृद्ध बनाने वाले दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर स्वीकार करते हैं। इसलिए हर साल दोस्ती का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : Friendship Facts : जानिए दोस्ती के बारे में रोचक तथ्य

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस कैसे मनाते हैं?

राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Best Friend Day in Hindi) दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, जिसके लिए यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे लोग जश्न मनाते हैं : 

  • दोस्त अक्सर एक साथ समय बिताने के लिए सैर, समारोहों या गतिविधियों की योजना बनाते हैं, जिसमें पिकनिक का आयोजन करना, किसी संगीत कार्यक्रम या खेल में भाग लेने जैसी गतिविधियां शामिल होती हैं।  
  • कुछ लोग अपने दोस्तों के प्रति आभार और स्नेह व्यक्त करने के लिए एक दूसरे को उपहार या कार्ड देते हैं। ये उपहार हाथ से बनी चीजों से लेकर स्टोर से खरीदी गई वस्तुओं तक हो सकते हैं जो दोस्ती के लिए विशेष महत्व रखते हैं।
  • लोग इस दिन को मनाने के लिए अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट भी ड़ालते हैं। 
  • कुछ समुदाय या संगठन दोस्ती का जश्न मनाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम या पार्टियाँ आयोजित करते हैं। इन आयोजनों में खेल, प्रदर्शन या अन्य गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं जो लोगों को एक साथ लाने की भावना को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार National Best Friend Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए है : 

  • राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाने की शुरुआत 8 जून 1935 में हुई थी। 
  • राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राज्य कांग्रेस ने की थी। 
  • इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी। यह अमेरिका में 8 जून को और विभिन्न देशों में विभिन्न अन्य तिथियों पर मनाया जाता है।
  • यह दिन हमारे सबसे अच्छे दोस्तों के साथ हमारे संबंधों का सम्मान करने और उन्हें संजोने के लिए समर्पित है।
  • लोग राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस को विभिन्न तरीकों से मनाते हैं, जिसमें एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना, उपहारों या कार्डों का आदान-प्रदान करना, सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करना शामिल है।
  • सोशल मीडिया के उदय के साथ, नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे ने ऑनलाइन महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। #NationalBestFriendDay और #BFF जैसे हैशटैग आमतौर पर इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों पर दोस्तों के साथ हार्दिक संदेश और तस्वीरें साझा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • शोध से पता चलता है कि किसी के साथ आपकी अच्छी दोस्ती होने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय बेस्ट फ्रेंड दिवस व्यापक रूप से मनाया जाता है, अन्य देशों में भी दोस्ती को समर्पित इसी तरह के उत्सव मनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया भर के कई देशों में 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
विश्व कार्टूनिस्ट दिवसविश्व अस्थमा दिवस 
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

दुनिया के तमाम देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के समाधान के तौर पर यह दिन मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा द्वारा मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई?

8 जून 1935 से राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाने की शुरुआत हुई। 

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस को मनाने की घोषणा किसने की?

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राज्य कांग्रेस ने की थी। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Best Friend Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*