International Day of Cooperatives : विश्व सहकारिता दिवस का इतिहास और महत्व 

1 minute read
International Day of Cooperatives in Hindi

सहकारिता का अर्थ होता है, सहभागिताI यानि मिल जुलकर काम करने की प्रक्रिया को सहकारिता कहा जाता हैI सहकारिता का उद्देश्य समूह में शामिल सभी लोगों का उत्थान करना होता हैI हर साल दुनिया भर के लोगों, समुदायों और संगठनों को सहकारी व्यवसायों के प्रभावशाली प्रभाव का सम्मान करने के लिए विश्व सहकारिता दिवस मनाया जाता हैI यहाँ International Day of Cooperatives in Hindi का इतिहास और महत्व के बारे में बताया गया हैI 

विश्व सहकारिता दिवस क्या है?

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) हर साल जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाता है। यह दिन सहकारी समितियों और सहकारिता के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। इसकी घोषणा संयुक्त महासभा की ओर से वर्ष 1995 में इस दिन को मान्यता प्रदान की गई थीI 

विश्व सहकारिता दिवस का इतिहास  

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) को मनाने की शुरुआत वर्ष 1923 में अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (International Co-operative Alliance, ICA) द्वारा की गई थी। हालांकि, 1995 में संयुक्त राष्ट्र ने भी इस दिवस को मान्यता दी और इसे एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया। यह निर्णय संयुक्त राष्ट्र द्वारा सहकारिता के सिद्दांतों और मूल्यों के समर्थन में किया गया था, जो सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

विश्व सहकारिता दिवस का महत्व 

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) का महत्व इस प्रकार है: 

  • यह दिवस सहकारी संगठनों के मूल सिद्धांतों और मूल्यों को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है, जैसे कि स्वावलंबन, लोकतंत्र, समानता, और एकता आदिI 
  • यह दिवस सहकारी संगठनों के कार्यों और उपलब्धियों को पहचानने और उन्हें समर्थन देने का एक मंच प्रदान करता है, जिससे वे अपने लक्ष्यों को और प्रभावी ढंग से प्राप्त कर सकें।
  • सहकारिता दिवस का उद्देश्य सहकारिता संगठनों के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना है। यह दिवस समुदायों को सशक्त बनाने और गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह दिवस सहकारी संगठनों को स्थानीय और वैश्विक मुद्दों पर जागरूकता फैलाने का अवसर देता है, जिससे विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजने में मदद मिलती है।
  • विश्व सहकारिता दिवस सहकारी संगठनों को एक-दूसरे के साथ नेटवर्किंग और सहयोग करने का अवसर प्रदान करता है, जिससे वे अपने संसाधनों और ज्ञान को साझा कर सकें और संयुक्त रूप से अधिक प्रभावी हो सकें।

विश्व सहकारिता दिवस को मनाए जाने के उद्देश्य 

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) निम्नलिखित उद्देश्यों की प्रतिपूर्ति के लिए मनाया जाता है-

  • यह दिवस सहकारी सिद्धांतों, जैसे कि लोकतंत्र, समानता, एकता, और स्वावलंबन, के प्रचार-प्रसार का अवसर प्रदान करता है। यह सहकारिता के मूल्यों को व्यापक रूप से फैलाने का काम करता है।
  • यह दिवस सहकारी आंदोलन के महत्व और उसकी उपलब्धियों के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर है। यह लोगों को सहकारी संगठनों के बारे में अधिक जानने और उनमें शामिल होने के लिए प्रेरित करता है।
  • सहकारी संगठनों के कार्यों और उनकी उपलब्धियों को मान्यता देने और समर्थन प्रदान करने का यह एक महत्वपूर्ण मंच है। इससे सहकारी संगठनों को अपनी गतिविधियों और लक्ष्यों को और प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • यह दिवस सहकारी संगठनों को स्थानीय और वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है। इससे विभिन्न समस्याओं के समाधान में सहयोग और संयुक्त प्रयासों को बढ़ावा मिलता है।
  • सहकारी संगठनों के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना इस दिवस का एक प्रमुख उद्देश्य है। सहकारिता समुदायों को सशक्त बनाती है, गरीबी उन्मूलन में मदद करती है और समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करती है।
  • यह दिवस सहकारी संगठनों के बीच नेटवर्किंग और सहयोग को बढ़ावा देने का एक अवसर है। इससे विभिन्न संगठनों को अपने संसाधनों और ज्ञान को साझा करने और संयुक्त रूप से अधिक प्रभावी होने में मदद मिलती है।

विश्व सहकारिता दिवस कैसे मनाया जाता है? 

विश्व सहकारिता दिवस के दिन निम्नलिखित गतिविधियां की जाती हैं-

  • ICA और संयुक्त राष्ट्र के संदेशों का स्थानीय भाषाओं में अनुवाद किया जाता है और सभी स्तरों पर सहकारी समितियों, मीडिया, सरकारी अधिकारियों तक व्यापक रूप से प्रसारित किया जाता है।
  • सहकारी मेले, प्रदर्शनियां, प्रतियोगिताएं और अभियान आयोजित किए जाते हैं।
  • सरकारी अधिकारियों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य साझेदार संगठनों के साथ बैठकें आयोजित की जाती हैं।
  • सहकारी समितियां आर्थिक, पर्यावरणीय, सामाजिक और स्वास्थ्य चुनौतियों (रक्तदान अभियान, वृक्षारोपण, आदि) को आगे बढ़ाने के लिए सामुदायिक एजेंसियों के साथ साझेदारी करती हैं।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रायोजित किए जाते हैं जैसे  थिएटर, संगीत कार्यक्रम आदि।

ICA क्या है? 

अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (ICA) एक गैर-सरकारी सहकारी संगठन है जिसकी स्थापना 1895 में दुनिया भर में सहकारी समितियों को एकजुट करने, उनका प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से की गई थी I आईसीए सहकारी पहचान के तहत 105 देशों के 315 सहकारी संगठनों और समितियों का प्रतिनिधित्व करता हैl आईसीए दुनिया के देशों की सहकारी समितियों को एक वैश्विक मंच देता हैl आईसीए के सदस्य कृषि, बैंकिंग, मत्स्य पालन, स्वास्थ्य, आवास, बीमा और उद्योग आदि क्षेत्रों से जुड़े सहकारी संगठन हैंl

विश्व सहकारिता दिवस 2024 की थीम 

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) की थीम हर साल बदलती रहती हैI यानी विश्व सहकारिता दिवस हर साल नई थीम पर आधारित होता हैI इस साल 2024 के लिए विश्व सहकारिता दिवस की थीम “सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती निर्धारित की गई हैI” 

विश्व सहकारिता दिवस वर्ष 2024 में कब मनाया जाएगा? 

विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) हर साल जुलाई महीने के पहले शनिवार को मनाया जाता हैI इस बार जुलाई का पहला शनिवार 6 जुलाई को पड़ता हैI अत: इस बार विश्व सहकारिता दिवस 6 जुलाई को मनाया जाएगाI 

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस हर साल जुलाई के प्रथम शनिवार को मनाया जाता हैI 

भारत की पहली सहकारी समिति कौन सी है?

भारत की पहली सहकारी समिति सहकारी आयोजना समिति थीI 

सहकारिता का जनक कौन है?

सहकारिता का जनक रॉबर्ट ओवेन को माना जाता हैI 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*