15 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व पवन दिवस,जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट

1 minute read
विश्व पवन दिवस

विश्व पवन दिवस 15 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य पवन ऊर्जा के महत्व और हमें स्वच्छ ऊर्जा भविष्य में बदलाव में मदद करने की इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व पवन दिवस दुनिया भर के लोगों के लिए एक साथ आने, सकारात्मक बदलाव लाने और आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए पवन ऊर्जा की क्षमता का जश्न मनाने का एक मौका है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, इसलिए इस ब्लॉग में विश्व पवन दिवस के बारे में दिया गया है।

विश्व पवन दिवस क्या है?

विश्व पवन दिवस हर साल 15 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को नया आकार देने, अर्थव्यवस्थाओं को कार्बन मुक्त करने, रोजगार और विकास को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता के बारे में सीखने का दिन है। इस दिन का उद्देश्य पवन ऊर्जा और इसके उपयोग के बारे में सार्वजनिक ज्ञान बढ़ाना है। इस दिन दुनिया भर में लोग पवन ऊर्जा के महत्व का जश्न मनाते हैं और बताते हैं। 

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व पवन दिवस का इतिहास

विश्व पवन दिवस को पहली बार 15 जून 2007 को यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ, जिसे अब विंडयूरोप के नाम से जाना जाता है और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (GWEC) द्वारा स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य पवन ऊर्जा उद्योग के हितधारकों, पर्यावरण संगठनों, नीति निर्माताओं और आम जनता को पवन ऊर्जा प्रौद्योगिकी में प्रगति को प्रदर्शित करना है। साथ ही ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ लाना था।

विश्व पवन दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व पवन दिवस हर साल 15 जून को मनाया जाता है। यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन और ग्लोबल विंड एनर्जी कॉउंसिल पवन ऊर्जा के महत्व पर जोर देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करते हैं। इन समारोहों का फोकस पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस और क्या है इस दिन का खास महत्व

विश्व पवन दिवस का महत्व क्या है?

ग्लोबल विंड डे का महत्व है कि यह हवा और वायुमंडल की महत्वपूर्णता को मानता है। यह दिवस लोगों को हवा के महत्व को समझने और प्रदूषण जैसी समस्याओं के बारे में जागरूक करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। हवा का स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। इस दिवस के माध्यम से लोगों को यह बात समझाने का प्रयास किया जाता है कि स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त हवा की रक्षा करना कितना महत्वपूर्ण है।

ग्लोबल विंड डे क्यों मनाया जाता हैं?

वैश्विक पवन दिवस का प्राथमिक उद्देश्य ऊर्जा के स्वच्छ और रिन्यूएबल सोर्स के रूप में पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन को कम करने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में पवन ऊर्जा के महत्व को उजागर करना है। इसका उद्देश्य पवन ऊर्जा से जुड़े आर्थिक लाभ और नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देना और पवन ऊर्जा में पालिसी सपोर्ट और निवेश को प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें : तेलंगाना स्थापना दिवस: आंध्र प्रदेश से अलग होकर बना तेलंगाना राज्य, जानें क्या है इतिहास

विश्व पवन दिवस 2024 थीम

किसी भी दिवस का आयोजन करने से पहले उस दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। 2024 के लिए विश्व पवन दिवस की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले 2023 में इस दिवस की थीम ‘पवन – ऊर्जा : पॉवरिंग दी फ्यूचर ऑफ़ इंडिया’ रखी गई थी। 

ग्लोबल विंड डे कैसे मनाते हैं?

विश्व पवन दिवस पवन ऊर्जा की शक्ति और क्षमता का जश्न मनाने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में पवन ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे विश्व पवन दिवस मनाया जाता है : 

  • पवन ऊर्जा के लाभों, जलवायु परिवर्तन से निपटने में इसकी भूमिका और भविष्य के लिए इसकी क्षमता के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए संगठन और संस्थान अक्सर शैक्षिक कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन करते हैं।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न अभियान शुरू किए गए हैं। ये अभियान अक्सर जानकारी साझा करने, पवन ऊर्जा के बारे में मिथकों को दूर करने और व्यक्तियों और व्यवसायों को रिन्यूएबल एनर्जी  की पहल का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित होते हैं।
  • विश्व पवन दिवस को मज़ेदार और इंटरैक्टिव तरीके से मनाने के लिए समुदाय पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता, पवन-थीम वाली कला प्रदर्शनियाँ जैसी गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं।

विश्व पवन दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार विश्व पवन दिवस से जुड़े तथ्य यहाँ बताए गए हैं : 

  • विश्व पवन दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पवन ऊर्जा के बारे में जानने का एक शानदार अवसर है। 
  • विश्व पवन दिवस हर साल 15 जून को मनाया जाता है।
  • विश्व पवन दिवस पहली बार 2007 में मनाया गया। 
  • विश्व पवन दिवस यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ, जिसे अब विंडयूरोप के नाम से जाना जाता है और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (GWEC) द्वारा स्थापित किया गया था। 

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

FAQs

हम विश्व पवन दिवस कैसे मनाते हैं?

इस दिन का आयोजन यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ और वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद द्वारा किया जाता है। इस दिन लोग पवन फार्मों का दौरा करते है, विशेषज्ञों से मिलते है, कार्यक्रमों में भाग लेते है और पवन ऊर्जा का समर्थन करने के लिए कार्रवाई करते है।

ग्लोबल विंड डे की शुरुआत किसने की?

वैश्विक पवन दिवस का आयोजन विंड यूरोप और वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद द्वारा किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय रिन्यूएबल एनर्जी के अनुसार पवन ऊर्जा दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते रिन्यूएबल एनर्जी स्रोतों में से एक है। 

विंड कितने प्रकार के होते हैं?

व्यापारिक हवा, पश्चिमी हवा और पूर्वी हवा तीन प्रकार की प्राथमिक हवाएँ हैं।

ग्लोबल विंड डे कब मनाया जाता है?

ग्लोबल विंड डे हर साल 15 जून को मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको ग्लोबल विंड डे से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*