डाक टिकट कितने प्रकार के होते हैं?

1 minute read
डाक टिकट कितने प्रकार के होते हैं?

इंडियन पोस्टल सर्विस जिसे हिंदी में भारतीय डाक सेवा कहा जाता है, भारत सरकार का एक सरकारी विभाग है जो देशभर में विभिन्न पोस्टल सर्विसेज प्रदान करता है। यह भारत की एक महत्वपूर्ण संस्था है जो लोगों को एक दूसरे से जुड़ने, महत्वपूर्ण दस्तावेज भेजने और वित्तीय लेनदेन करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं भारत में डाक टिकट कितने प्रकार के होते हैं? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है

डाक टिकट कितने प्रकार के होते हैं?

आपको बता दें कि भारत में छह प्रकार के डाक टिकट प्रचलन में हैं:

  1. स्मारक टिकट : स्मारक टिकट विशेष अवसरों, ऐतिहासिक घटनाओं या महत्वपूर्ण व्यक्तियों को याद करने के लिए जारी किए गए डाक टिकट होते हैं। स्मारक टिकट का विषय आमतौर पर प्रिंट में लिखा होता है। भारत द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों, राजनेताओं आदि जैसे उल्लेखनीय व्यक्तित्वों को सम्मानित करने के लिए कई स्मारक टिकट जारी किए गए हैं।
  2. गणतंत्र के निश्चित टिकट : नियमित डाक टिकट वे टिकट होते हैं जो सामान्य डाक वस्तुओं को भेजने के लिए लंबे समय तक उपयोग किए जा सकते हैं। इन्हें रोजमर्रा की डाक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है।
  3. सैन्य टिकट : सैन्य डाक टिकट विशेष डाक टिकट होते हैं जो युद्ध या शांति स्थापना अभियानों के दौरान उपयोग किए जाते हैं। इन टिकटों को सेना द्वारा जारी किया जाता है और सामान्यतः डाक प्रणाली के माध्यम से नहीं भेजे जाते हैं।
  4. लघु पत्रक : लघु पत्रक टिकट डाक टिकटों का एक छोटा समूह होता है जो उसी शीट से जुड़े रहते हैं जिस पर वे मुद्रित होते हैं। ये नियमित या स्मारक टिकट हो सकते हैं, या विशेष चित्रण वाले व्यक्तिगत डिजाइन भी हो सकते हैं।
  5. से-टेनेंट टिकट: से-टेनेंट टिकट एक ही प्लेट पर छपे होते हैं और एक दूसरे से सटे होते हैं। वे एक सेट बनाते हैं जो एक ही शीट पर एक दूसरे से सटे होते हैं, लेकिन उनके डिज़ाइन, रंग, मूल्य या ओवरप्रिंट अलग-अलग होते हैं।
  6. माई स्टैम्प : माई स्टैम्प भारतीय डाक विभाग द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है, जो आपको अपनी तस्वीर वाला डाक टिकट प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है।

इंडियन पोस्टल सर्विस से जुड़े रोचक तथ्य 

इंडियन पोस्टल सर्विस से जुड़े रोचक तथ्य यहाँ दिए गए है : 

  • भारत में डाक व्यवस्था का प्रारंभ पहली बार 1766 में हुआ था।
  • 1774 में कोलकाता में वारेन हेस्टिंग्स ने भारत का पहला डाकघर स्थापित किया था।
  • पहला डाक टिकट भारत में सिंध जिले में 1 जुलाई 1852 को जारी किया गया था।
  • सबसे पहले भारतीय डाक टिकट पर रानी विक्टोरिया की तस्वीर छापी गई थी। यह डाक टिकट 1 अक्टूबर, 1854 को जारी हुआ था। 
  • आजादी के बाद भारत का पहला डाक टिकट 21 नवंबर 1947 को जारी हुआ था।
  • करीब 1.5 लाख से अधिक डाकघरों के साथ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक का नेटवर्क है।
  • हर साल 10 अक्टूबर को भारत में राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है।
  • दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर हिमांचल प्रदेश के हिक्किम में स्थित है। इसकी ऊंचाई 4400 मीटर (14436 फीट है।
  • भारत का सबसे बड़ा डाकघर मुंबई शहर में स्थित मुंबई पोस्ट ऑफिस है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको डाक टिकट कितने प्रकार के होते हैं? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*