Psychology Facts About Personality in Hindi : जानिए पर्सनालिटी से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

1 minute read
Psychology Facts About Personality in Hindi

व्यक्तित्व यानि वह है जो हमें वह बनाता है जो हम हैं। हमारा व्यक्तित्व हमारे जीवन के लगभग हर हिस्से को प्रभावित करता है, काम और शौक के लिए हम क्या चुनते हैं और हम अपने परिवारों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, दोस्तों और रोमांटिक साझेदारों की हमारी पसंद तक। इस ब्लॉग के माध्यम से जानें पर्सनालिटी से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य (Psychology Facts About Dreams in Hindi) जो आपको हैरान कर देंगे। 

स्टूडेंट्स के लिए Psychology Facts About Personality in Hindi

व्यक्तित्व यह तय करता है कि आप किस तरह की कामकाजी छवि बनाना चाहते हैं, आप सामाजिक माहौल में कैसा व्यवहार करेंगे, आपके रिश्ते किस तरह के होंगे और लगभग बाकी सब कुछ। इस ब्लॉग में हम आपको व्यक्तित्व से जुड़े कुछ दिलचस्प  मनोवैज्ञानिक तथ्यों (Psychology Facts About Personality in Hindi)से रूबरू कराते हैं। अपने व्यक्तित्व को बिल्कुल नई रोशनी में देखें। 

Psychology Facts About Personality in Hindi
  1. जन्म क्रम व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकता है। लेकिन यह निश्चित नहीं हैं कि कितना। 
  2. हमारा व्यक्तित्व जीवन भर अपेक्षाकृत स्थिर रहता है। 
  3. हमारे पालतू जानवरों की भी अपनी अलग पर्सनालिटी होती है। 
  4. टेस्टोस्टेरोन सामग्री आपके व्यवहार में भूमिका निभा सकती है। व्यक्तित्व यदि आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर ऊंचा है, तो आप पाएंगे कि अन्य लोग परेशान हैं। यह आपको केवल अपनी ख़ुशी के लिए जानबूझकर अपने आस-पास के लोगों को अपमानित करने की अनुमति देता है।
  5. व्यक्तित्व के बारे में सबसे दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों में से एक यह है कि आप केवल गंध से ही अपने व्यक्तित्व का निरीक्षण कर सकते हैं। विक्षिप्त, बहिर्मुखी या प्रभावशाली समझे जाने वाले लोगों में कुछ ऐसी गंध होती है जिसे दूसरे लोग अच्छी तरह से सूंघ सकते हैं।
  6. यदि आपने दस लोगों से व्यक्तित्व को परिभाषित करने के लिए कहा, तो संभवतः आपको दस अलग-अलग उत्तर मिलेंगे। व्यक्तित्व के बारे में हमारी समझ व्यक्तिपरक है, और प्रत्येक व्यक्ति, विज्ञान के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद , व्यक्तित्व को विभिन्न विवरणों के अनुसार देखेगा।
  7. व्यक्तित्व को अनुभूति, भावनात्मक पैटर्न और व्यवहार के एक विशिष्ट समूह द्वारा परिभाषित किया गया है। हमारा अधिकांश व्यक्तित्व चिंता से लेकर एडीएचडी तक विभिन्न विकारों से प्रभावित होता है और स्मृति और सीखने की आपकी क्षमता जैसे तत्वों से संबंधित होता है।
  8. सकारात्मक मनोविज्ञान के अग्रणी मार्टिन सेलिगमैन ने खुशी का अध्ययन किया और तीन प्रकार के खुशहाल जीवन की खोज की। उनके पूरे अध्ययन के दौरान, यह पाया गया कि सामाजिक रिश्ते स्थायी खुशी लाने में मदद करते हैं। 
  9. स्थायी मनोवैज्ञानिक समस्याएँ आमतौर पर व्यक्तिगत संबंधों में समस्याओं का परिणाम होती हैं। 
  10. कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि व्यक्तित्व के लक्षण विरासत में मिलते हैं, जबकि अन्य का तर्क है कि वे अनुभवों और सीखने से आकार लेते हैं।
  11. अनुभव के प्रति उच्च स्तर के खुलेपन वाले लोग अधिक रचनात्मक और अपरंपरागत होते हैं।
  12. आपके पालतू जानवर की पसंद आपके व्यक्तित्व से मेल खा सकती है। 
Psychology Facts About Personality in Hindi

सम्बंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi
Mahabharat Facts in HindiRamayan Facts in Hindi 

उम्मीद है आपको Psychology Facts About Personality in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*