National Education Day 2023 : भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद को समर्पित एक दिन

1 minute read

National Education Day 2023: शिक्षा को किसी भी समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को हर देश में सम्मान का नजरों से देखा जाता है। ऐसे ही भारत में भी एक नेता हुए, जो भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने जिनका नाम था मौलाना अब्दुल कलाम आजाद। मौलाना अब्दुल कलाम आजाद का जन्म 11 नवंबर, 1988 को हुआ था, इस दिन भारत में नेशनल एजुकेशन डे के नाम से जाना जाता है। 

मौलाना अबुल कलाम आजाद स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। वे 1947 से 1958 तक इस पद पर रहे। शिक्षा को बेहतर और सुलभ बनाने की दिशा में उनके काम की सराहना की जाती है और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया जाता है। उनके इसी कार्य को सराहना के लिए 2008 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। 

National Education Day 2023 Theme: राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष शिक्षा मंत्रालय की ओर से थीम तय की जाती है। इस वर्ष की थीम है ‘इंब्रेसिंग इंनोवेशन’ है। इस थीम के उद्देश्य शिक्षा और अध्यापन में इनोवेशन को अपनाना है। वहीं 2022 की थीम Changing Course, Transforming Education थी। इस थीम का उद्देश्य  ‘कोर्स बदलना, शिक्षा को बदलना’ था।

National Education Day 2023 के मौके पर कई शख्सियतों ने ट्वीट कर के बधाई दी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*