छात्रों की इनोवेशन को निखारने के लिए IIM काशीपुर और अटल टिंकरिंग लैब आए साथ

1 minute read
students ki innovation ke liye aage aaye IIM Kashipur and Atal Tinkering Labs

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट काशीपुर के डिजाइन इनोवेशन सेंटर (DIC) ने युवा छात्रों में इनोवेशन, क्रिएटिविटी और एंटरप्रेन्योरशिप की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गुरुकुल फाउंडेशन स्कूल, काशीपुर की अटल टिंकरिंग लैब के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

MoU पर साइन IIM काशीपुर कैंपस में हुआ, जहां डीआईसी समन्वयक प्रोफेसर कुमकुम भारती और ATL-TGFS के अध्यक्ष नीरज कपूर ने लिखा। IIM काशीपुर के निदेशक प्रोफेसर कुलभूषण बलूनी और उत्तराखंड सरकार के उधम सिंह नगर जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी रमेश चंद्र आर्य भी उपस्थित थे।

स्किल और संसाधनों का होगा आदान-प्रदान

MoU का उद्देश्य डिजाइन-आधारित इनोवेशन और स्किल-बिल्डिंग के लिए नॉलेज और रिसोर्स एक्सचेंज को प्रोत्साहित करके स्कूलों में इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग के परिदृश्य को बनाने और बढ़ाने में DIC और ATL के बीच स्किल और संसाधनों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करना है। इसका उद्देश्य रिसर्च और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स, स्किल बिल्डिंग प्रोग्राम्स, ट्रेनिंग प्रोग्राम्स और वर्कप्लेसेस का संचालन करके दोनों संस्थानों के बीच जुड़ाव को सुविधाजनक बनाना भी है।

इनोवेशन और उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा

अटल टिंकरिंग लैब, काशीपुर के अध्यक्ष, नीरज कपूर ने कहा, “MoU एक साझा दृष्टिकोण और सामूहिक समर्पण के प्रति कमिटमेंट का प्रतीक है। यह इनोवेशन और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए दो प्रतिष्ठित संस्थानों के बीच एक पुल के रूप में काम करेगा, जहां DIC दोनों संस्थानों के कलेक्टिव नॉलेज, नॉलेज और संसाधनों का उपयोग करके क्रिएटिविटी, डिजाइन-बेस्ड इनोवेशन और उद्यमिता के लिए कैटेलिस्ट के रूप में काम करेगा।

उधम सिंह नगर जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी, रमेश चंद्र आर्य ने DIC, आईआईएम काशीपुर और अटल टिंकरिंग लैब के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की सराहना की और आईआईएम काशीपुर से छात्रों और शिक्षकों के लाभ के लिए सरकारी स्कूलों में इस पहल को शुरू करने का आग्रह किया।

IIM काशीपुर के बारे में

IIM काशीपुर उत्तराखंड के काशीपुर में स्थित एक पब्लिक बिजनेस स्कूल है। यह ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान सरकार द्वारा स्थापित तेरह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीज में से एक है। संस्थान की आधारशिला 29 अप्रैल 2011 को रखी गई थी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*