92,000 भारतीय छात्रों को यूके का तोहफा, मिला स्टूडेंट वीज़ा

1 minute read
92 हज़ार भारतीय छात्रों को मिला यूके का स्टूडेंट वीज़ा

ब्रिटेन के एक टॉप अकेडमिशन ने कहा है कि 2022 में अब तक 92,000 से अधिक यूके स्टूडेंट वीज़ा भारतीय छात्रों को प्रदान किए गए हैं, जो कि 2019 में 350% से अधिक की बढ़ोतरी है।

लोफबोरो विश्वविद्यालय के नए-अप्पोइंटेड कुलपति और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यूके सरकार के पहले मुख्य साइंटिस्ट कंसलटेंट प्रो निक जेनिंग्स ने FE को बताया कि BREXIT के कारण यूके दुनिया से ‘डिस्कनेक्ट’ हो गया है। लेकिन यूके अधिक से अधिक टैलेंट्स को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। विशेष रूप से यूके में भारी मात्रा में भारत और चीन के छात्र हैं।

जून 2022 में, ब्रिटिश हाई कमीशन ने खुलासा किया था कि यूके ने जून 2022 के अंत में भारतीय छात्रों को 117,965 स्पॉन्सर्ड स्टडी वीज़ा जारी किए थे, जो 2019 की तुलना में 215% की बढ़ोतरी थी। उस वक़्त केवल 37,396 स्पॉन्सर्ड स्टडी वीज़ा जारी किए गए थे। 115,056 स्टडी वीजा के साथ भारत के बाद दूसरे स्थान पर चीन था।

इंडस्ट्री और एकेडेमिया जगत (बजाज ऑटो, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मुंबई और सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी) के साथ सहयोग का पता लगाने के लिए भारत की यात्रा पर, प्रोफेसर जेनिंग्स ने कहा कि लॉफबरो का भारत से छात्रों और शिक्षकों का स्वागत करने का एक लंबा इतिहास रहा है। “हमारे साथ ग्रेजुएशन करने वाला पहला भारतीय छात्र 1937 में था।

प्रोफेसर जेनिंग्स ने आगे कहा कि आज, हमारे पास लगभग 900 भारतीय छात्रों की कम्युनिटी है और 2022 में हमने 600 से अधिक नए भारतीय एनरोलमेंट देखे। “भारत अब मास्टर्स की पढ़ाया के लिए हमारे सबसे बड़े इंटरनेशनल स्टूडेंट ग्रुप के रूप में चीन से आगे निकल गया है। ग्रेजुएशन प्रवेश मार्ग ने स्पष्ट रूप से ब्रिटेन में आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में इस वृद्धि का समर्थन किया है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*