स्कूल में फाइनेंशियल एजुकेशन पढ़ाने के लिए CBSE ने ICAI से मिलाया हाथ 

1 minute read
school mein financial education padhane ke liye cbse ne icai se milaya hath

भारत में शिक्षा के क्षेत्र में नए नए बदलाव किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (ICAI) के साथ हाथ मिलाया है। इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को फंडामेंटल ऑफ़ फाइनेंशियल प्लानिंग, बैंकिंग एंड क्रेडिट और रिटायरमेंट प्लानिंग जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा।  

ICAI औऱ CBSE के बीच होगा करार 

स्कूली छात्रों को फाइनेंशियल एजुकेशन प्रदान किए जाने के संबंध में ICAI और CBSE के बीच एक करार किया जाएगा। इस करार के मुताबिक़ ICAI स्कूली छात्रों के लिए CBSE बोर्ड को स्टडी मटीरियल उपलब्ध करा रहा है। इस संबंध में 8 फरवरी 2024 को ICAI और CBSE के बीच करार होगा।  

छात्रों के लिए वीडियो कोर्स भी बनाएगा ICAI  

इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (ICAI) CBSE बोर्ड के स्कूल स्टूडेंट्स के लिए फाइनेंशियल एजुकेशन से संबंधित स्टडी मटीरियल उपलब्ध कराने के अलावा CBSE बोर्ड के स्कूलों के लिए वीडियो कोर्सेज भी तैयार करेगा। इन वीडियो कोर्सेज में स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एजुकेशन से जुड़े विषयों के बारे में बताया जाएगा ताकि वे भविष्य में फाइनेंस के क्षेत्र  में अपना भविष्य बना सकें।  

इसके अलावा ICAI स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एजुकेशन से संबंधित स्टडी मटीरियल उपलब्ध कराने के लिए भारत की 11 यूनिवर्सिटीज़ के साथ भी करार करेगा।  

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद होगा कदम 

ICAI द्वारा CBSE बोर्ड के स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एजुकेशन उपलब्ध कराने का यह कदम उनके लिए फायदेमंद साबित होगा : 

  • इससे स्टूडेंट्स में फाइनेंशियल मुद्दों की समझ बढ़ेगी और वे भविष्य में वित्तीय संबंधी निर्णय अच्छे से ले सकेंगे। 
  • इससे स्टूडेंट्स में फाइनेंस जैसे विषय के प्रति रूचि बढ़ेगी और वे भविष्य में इसमें अपना करियर बनाने के लिए इच्छुक बनेंगे।  
  • भविष्य में कॉमर्स से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को स्कूल में मिल रही इस प्रकार की फाइनेंशियल एजुकेशन से फ़ाइनेंस से जुड़े विषयों को समझने में मदद मिलेगी।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*