जर्मनी ने भारतीय छात्रों के लिए कम की शेंगेन और नेशनल वीज़ा फीस की कीमत

1 minute read
जर्मनी ने भारतीय छात्रों के लिए कम की वीज़ा फीस

जर्मनी अथॉरिटीज़ ने इस निर्णय की घोषणा की है कि भारत से आए नैशनल और शॉर्ट टर्म टूरिस्ट वीज़ा में लगने वाली फीस में गिरावट की जाएगी। यह अमाउंट रिडक्शन सिर्फ और सिर्फ भारत की नागरिकता प्राप्त कैंडिडेट्स के लिए उपलब्ध रहेगा। 

फ़ेडरल रिपब्लिक ऑफ़ जर्मनी मुंबई के कांसुलेट जनरल ने कहा कि अब भारतीयों को शेंगेन और नैशनल वीज़ा के लिए घटी हुई राशि का ही भुगतान करना होगा। 

कांसुलेट के अनुसार, एडल्ट्स के लिए इस फीस की राशि 6,400 INR (€80) रहेगा वहीँ माइनर्स के लिए यह अमाउंट घटकर 3,200 INR (€40) हो गया है। 

नेशनल वीज़ा की अगर बात की जाए तो कांसुलेट ने बताया कि भारतीय अडल्ट्स के लिए यह राशि घटाकर 6,000 INR कर दी गई है, वहीँ माइनर्स को अपनी एप्लीकेशन के लिए सिर्फ 3,000 INR का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। 

फ़ेडरल रिपब्लिक ऑफ़ जर्मनी मुंबई के कांसुलेट जनरल की स्टेटमेंट में उन्होंने बताया कि वीज़ा की फीस बदल चुकी है। जिसमें शेंगन वीज़ा फीस का अमाउंट एडल्ट्स के लिए घटाकर 6,400 INR और माइनर्स के लिए 3,200 INR कर दिया गया है। वहीँ नेशनल वीज़ा के लिए एडल्ट्स को 6,000 INR और माइनर्स को 3,000 INR का भुगतान करना होगा। 

जर्मनी जाने के अपने उद्देश्य और अवधि अनुसार कैंडिडेट शार्ट टर्म शेंगेन वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकता है। इस शॉर्ट टर्म वीज़ा में आप केवल 90 दिन का स्टे प्लान कर सकते हैं जहाँ जर्मनी के नेशनल वीज़ा के लिए आप 90 दिन से ज़्यादा दिन का स्टे प्लान कर सकते हैं। 

शेंगेन वीज़ा के लिए अप्लाई कर रहे कैंडिडेट को एप्लीकेशन के दौरान अपने अनिवार्य दस्तावेज़ों, जैसे एप्लीकेशन फॉर्म, एक डिक्लेरेशन, दो पासपोर्ट साइज़ फोटोज़, पिछले वीज़ा की कॉपी, एक राउंड ट्रिप आईटनरी (यात्रा कार्यक्रम), प्रूफ ऑफ़ रेकमेंडेशन, फिनेंशियल फंड्स के प्रूफ, एक कवर लेटर, सिविल स्टेटस का प्रूफ और जर्मनी ट्रेवल हेल्थ इंश्योरेंस को सबमिट करना ध्यान में रखें। 

इसके साथ आपको एम्प्लॉयमेंट स्टेटस, अडिशनल डाक्यूमेंट्स जैसे एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट, करंट बैंक स्टेटमेंट और लीव परमिशन आदि की भी आवश्यकता हो सकती है। 

इन सभी जानकारी के साथ साथ आपको यह भी जानना ज़रूरी है कि शेंगेन वीज़ा को आम तौर पर 15 दिन की अवधि का समय लगता है, यह जानकारी आपको भारत के जर्मन मिशन्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिल सकती है। इस प्रोसेस को शीघ्र नहीं किया जा सकता तो आपको अपनी प्रक्रिया को उसी हिसाब से प्लान करना होगा। 

भारत में जर्मन मिशंस ने अपनी स्टेटमेंट में कहा कि पीक सीज़न होने के कारण, कुछ जर्मन मिशंस में शेंगन वीज़ा एप्लीकेशन प्रोसेस को फिलहाल 15 दिन की अवधि का समय लगता है। कृपया अपनी एप्लीकेशन को फाइल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें। अगर आपकी ट्रेवल डेट करीब है या एप्लीकेशन डेट से दो हफ़्तों की दूरी पर है तो अपनी ट्रिप को पोस्टपोन करने का प्रयास करें। ना ही जर्मन मिशन और ना ही सर्विस प्रोवाइडर इस प्रोसेस को शीघ्र सकते हैं। 

नेशनल वीज़ा में बदलाव के संबंध में, यह भी बताया गया है कि यह भारतीय कैंडिडेट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर साल काफी संख्या में भारतीय छात्र जर्मनी में अपनी पढ़ाई पूरी करने के उद्देश्य से आते हैं। भारतीय स्टूडेंट्स के लिए स्टूडेंट वीज़ा फीस एप्लीकेशन के अमाउंट में गिरावट के अलावा जिसमें नेशनल वीज़ा भी शामिल है, जर्मनी अथॉरिटीज ने नए अपॉइंटमेंट्स का भी ज़िक्र किया है जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*