Scholarships For Girls: सपनों को देनी है उड़ान, ये स्कॉलरशिप आएंगी काम

1 minute read
Scholarships For Girls

Scholarships For Girls: भारत समेत पूरे विश्वभर में लड़कियों के उज्ज्वल भविष्य को लेकर कई तरह की योजनाओं को चलाया जा रहा है, जिसका उदेश्य लड़कियों की शिक्षा से लेकर आर्थिक स्थिति को बेहतर करने और समान अधिकार को तय करना होता है। जिससे लड़कियों के बेहतर भविष्य में मदद मिले। भारत में लड़कियों के लिए चल रही स्कॉलरशिप के बारे में यहां जानकारी दी गई है।

प्रगति स्कॉलरशिप योजना

प्रगति स्कॉलरशिप फॉर गर्ल्स के लिए वो छात्राएं ही पात्र हैं जो एआईसीटीई द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान में पहले या दूसरे वर्ष में पढ़ाई कर रही है। यह स्कॉलरशिप भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत आने वाला AICTE (All India Council for Technical Education) द्वारा दी जाती है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को तकनीकी शिक्षा में वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना का फायदा एक परिवार से सिर्फ 2 ही लड़कियों को मिल सकता है और उस परिवार की एनुअल इनकम भी 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: International Women’s Day: Amrita Ahead देगी महिला स्टूडेंट्स को ऑनलाइन कोर्स करने के लिए 20% स्कॉलरशिप्स

स्कॉलरशिप स्कीम फॉर गर्ल चिल्ड्रन ऑफ़ जूट मिल्स  

स्कॉलरशिप स्कीम फॉर गर्ल चिल्ड्रन ऑफ़ जूट मिल्स (Scholarship Scheme for Girl Children of Jute Mills / MSMEs Workers): यह योजना 2008 में केंद्र सरकार द्वारा जूट मिलों और लघु मध्यम उद्योगों में कार्य करने वाले वर्कर्स की बेटियों के लिए लाई गई थी। इस योजना के तहत वर्कर्स की बेटियों 10वीं यानी हाई स्कूल के समय 5,000 रुपये प्रतिवर्ष और 12वीं यानी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के समय 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (7 March) : स्कूल असेंबली के लिए 7 मार्च की मुख्य सुर्खियां

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड के अंतर्गत छात्राओं को पोस्ट ग्रेजुएट के दौरान 2000 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप 1200 छात्राओं को प्रदान की जाती है। यह स्कॉरशिप में छात्राओं को शैक्षिक वर्ष के 10 माह तक 2000 हजार रुपए दिए जाते हैं और यह स्कॉलरशिप 2 वर्षों तक दी जाती है। इस स्कॉलरशिप में हॉस्टल या अन्य किसी और खर्च के लिए अतिरिक्त राशि नहीं दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए पात्रता यह है कि छात्रा अपने पेरेंट्स की इकलौती संतान होनी चाहिए। इसके साथ ही छात्रा ने किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन किया हो।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*