26 अप्रैल को बंद रहेंगे यूपी के इन जिलों के स्कूल, देखें कहीं आपका जिला तो इसमें शामिल नहीं 

1 minute read
26 april ko band rahenge up ke in jilo ke school

भारत में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनावों की शुरुआत हो चुकी है। 18वीं लोकसभा चुनावों की यह प्रक्रिया कुल सात चरणों में पूरी की जाएगी और इसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। दूसरे चरण के चुनावों की शुरुआत 26 अप्रैल से होगी। इस चुनाव चरण में अन्य राज्यों के जिलों के साथ साथ उत्तर प्रदेश के भी कई जिले शामिल हैं। चुनावों के कारण इन जिलों में 26 अप्रैल के दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। जानिए 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में कहाँ कहाँ हैं चुनाव।  

दूसरे चरण के चुनावों में यूपी के ये जिले रहेंगे शामिल 

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लोकसभा चुनावों के लिए मतदान किया जाएगा। इस कारण से उत्तर प्रदेश के उन जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के कुल 8 जिलों में चुनाव होंगे। इन जिलों में मथुरा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़, अमरोहा और बुलंदशहर शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 23 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इस कारण से बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज 

जिन जिलों में चुनाव होते हैं उन जिलों में उस दिन स्कूल एवं कॉलेज बंद रहते हैं। इसका कारण यह है कि चुनावों की वजह से विद्यालयों में पुलिस/फोर्स के ठहरने, विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने और विद्यालयों के वाहन लोकसभा सामान्य निर्वाचन में अधिग्रहण किए जाने को लेकर छात्र/छात्राओं की सुरक्षा एवं उनके आवागमन में आने वाली असुविधा के चलते चुनाव वाले दिन जिले के स्कूल एवं कॉलेज बंद रखे जाते हैं। 

यह भी पढ़ें : MP Board 5th 8th Result 2024 : एमपी बोर्ड 5वीं, 8वीं परिणाम हो रहा जारी, यहां से करें चेक

सुबह 7 बजे से शुरू होगी मतदान प्रक्रिया 

18वीं लोकसभा के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल के दिन चुनाव प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होकर दोपहर 5 बजे तक चलेगी। उत्तर प्रदेश के अलावा 26 अप्रैल को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान,त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल राज्यों में भी चुनाव आयोजित किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 23 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*