Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi : साहिर लुधियानवी की कविताएं, संक्षिप्त जीवन परिचय

1 minute read
Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi के माध्यम से युवाओं को भारत के एक महान शायर साहिर लुधियानवी के बारे में जान पाएंगे। भारत के साहित्य के इतिहास पर प्रकाश डाला जाए तो आप पाएंगे कि भारत में ऐसे कई कवि, शायर और ग़ज़लकार हुए है जिन्होंने अपने शब्दों में जनता की पीड़ाओं को सम्मान सहित स्थान दिया है। ऐसे ही कवियों और शायरों में से एक “साहिर लुधियानवी” भी थें, जिन्होंने हिंदी-उर्दू साहित्य को नए आयाम पर ले जाने का काम किया है। साहिर लुधियानवी के शब्द आज भी भारत के युवाओं का परिचय साहित्य से करवा रहे हैं। कविताएं ही सभ्यताओं का गुणगान करते हुए मानव को समाज की कुरीतियों और अन्याय के विरुद्ध लड़ना सिखाती हैं। इसी कड़ी में Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi (साहिर लुधियानवी की कविताएं) भी आती हैं, जिन्हें पढ़कर विद्यार्थियों को प्रेरणा मिल सकती है, जिसके बाद उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Poem on Lohri in Hindi

साहिर लुधियानवी का संक्षिप्त जीवन परिचय

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi (साहिर लुधियानवी की कविताएं) पढ़ने सेे पहले आपको साहिर लुधियानवी जी का जीवन परिचय पढ़ लेना चाहिए। भारतीय हिंदी-उर्दू साहित्य की अप्रतीम अनमोल मणियों में से एक बहुमूल्य मणि साहिर लुधियानवी भी हैं, जिन्होंने हिंदी और उर्दू के एक महान कवि होने का सम्मान जीवनभर प्राप्त किया। साहिर लुधियानवी को “ग़ज़ल सम्राट” के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने अपनी ग़ज़लों में सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर बेबाक राय दी। उन्होंने प्रेम, विरह, प्रकृति, और जीवन के अन्य पहलुओं पर भी कविताएँ लिखीं।

18 अगस्त 1923 को साहिर लुधियानवी का जन्म पंजाब के लुधियाना शहर में हुआ था। साहिर लुधियानवी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुधियाना से प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। साहिर लुधियानवी ने अपनी कविताओं का लेखन उर्दू से आरंभ किया था, हालाँकि बाद में वह हिंदी में भी अत्यंत लोकप्रिय हुए।

साहिर लुधियानवी एक ऐसे क्रांतिकारी कवि थे, जिन्होंने अपनी कविताओं में सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर बड़ी ही बेबाकी से अपनी राय राखी। उन्होंने गरीबी, भ्रष्टाचार, और अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई। उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए भी अनेकों कविताएँ लिखीं। 18 दिसंबर 1981 को दिल्ली में साहिर लुधियानवी का निधन हुआ।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय युवा दिवस पर कविता

अब कोई गुलशन न उजड़े अब वतन आज़ाद है

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi (साहिर लुधियानवी की कविताएं) आपका परिचय साहित्य के सौंदर्य से करवाएंगी। साहिर लुधियानवी जी की प्रसिद्ध रचनाओं में से एक “अब कोई गुलशन न उजड़े अब वतन आज़ाद है” भी है, जो कुछ इस प्रकार है:

अब कोई गुलशन न उजड़े अब वतन आज़ाद है
रूह गंगा की हिमाला का बदन आज़ाद है

खेतियाँ सोना उगाएँ वादियाँ मोती लुटाएँ
आज गौतम की ज़मीं तुलसी का बन आज़ाद है

मंदिरों में संख बाजे मस्जिदों में हो अज़ाँ
शैख़ का धर्म और दीन-ए-बरहमन आज़ाद है

लूट कैसी भी हो अब इस देश में रहने न पाए
आज सब के वास्ते धरती का धन आज़ाद है

-साहिर लुधियानवी

भावार्थ : इस कविता के माध्यम से साहिर लुधियानवी भारत के स्वतंत्रता संग्राम का चित्रण समाज के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास करते हैं। यह कविता 15 अगस्त, 1947 को भारत की स्वतंत्रता के अवसर पर लिखी गई थी। इस कविता में, कवि भारत की स्वतंत्रता के लिए किए गए संघर्षों और बलिदानों को याद कर रहे हैं। कविता में कवि कहते है कि अब भारत स्वतंत्र हो गया है, और अब कोई भी गुलशन उजड़ने वाला नहीं है। इस कविता के माध्यम से कवि भारत के नए युग की शुरुआत की घोषणा कर देते हैं।

यह भी पढ़ें : प्रेरणादायक प्रसिद्ध हिंदी कविताएँ

अक़ाएद वहम हैं मज़हब ख़याल-ए-ख़ाम है साक़ी

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi (साहिर लुधियानवी की कविताएं) आपके नज़रिए को नया आयाम देंगी। साहिर लुधियानवी जी की सुप्रसिद्ध रचनाओं में से एक रचना “अक़ाएद वहम हैं मज़हब ख़याल-ए-ख़ाम है साक़ी” भी है। यह कविता कुछ इस प्रकार है:

अक़ाएद वहम हैं मज़हब ख़याल-ए-ख़ाम है साक़ी
अज़ल से ज़ेहन-ए-इंसाँ बस्ता-ए-औहाम है साक़ी

हक़ीक़त-आश्नाई अस्ल में गुम-कर्दा राही है
उरूस-ए-आगही परवुर्दा-ए-इब्हाम है साक़ी

मुबारक हो ज़ईफ़ी को ख़िरद की फ़लसफ़ा-रानी
जवानी बे-नियाज़-ए-इबरत-ए-अंजाम है साक़ी

हवस होगी असीर-ए-हल्क़ा-ए-नेक-ओ-बद-ए-आलम
मोहब्बत मावरा-ए-फ़िक्र-ए-नंग-ओ-नाम है साक़ी

अभी तक रास्ते के पेच-ओ-ख़म से दिल धड़कता है
मिरा ज़ौक़-ए-तलब शायद अभी तक ख़ाम है साक़ी

वहाँ भेजा गया हूँ चाक करने पर्दा-ए-शब को
जहाँ हर सुब्ह के दामन पे अक्स-ए-शाम है साक़ी

मिरे साग़र में मय है और तिरे हाथों में बरबत है
वतन की सर-ज़मीं में भूक से कोहराम है साक़ी

ज़माना बरसर-ए-पैकार है पुर-हौल शो’लों से
तिरे लब पर अभी तक नग़्मा-ए-ख़य्याम है साक़ी

-साहिर लुधियानवी

भावार्थ : इस कविता के माध्यम से कवि साहिर लुधियानवी धर्म और अंधविश्वास पर एक कड़ी आलोचना करते हैं। इस कविता में, कवि धर्म को एक मनगढ़ंत और भ्रामक अवधारणा बताता है। वह कहता है कि धर्म मनुष्य को अंधविश्वास में डुबो देता है। यह मनुष्य को स्वतंत्र सोचने और समझने से रोकता है। कविता में कवि धर्म से मुक्ति की बात करते हैं। कवि इस कविता के माध्यम से मनुष्य को धर्म और अंधविश्वास से बचने के लिए प्रेरित करते हैं। वह मनुष्य को स्वतंत्र सोचने और समझने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें : पढ़िए हिंदी की महान कविताएं, जो आपके भीतर साहस का संचार करेंगी

मेरी ज़िंदगी का सफ़र

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi आपको प्रेरणा से भर देंगी। साहिर लुधियानवी जी की सुप्रसिद्ध रचनाओं की श्रेणी में से एक रचना “मेरी ज़िंदगी का सफ़र” भी है। यह कविता कुछ इस प्रकार है:

मेरी ज़िंदगी का सफ़र एक अजब सफ़र है
जिस पर मैं अकेला ही चल रहा हूँ
मेरे साथ कोई नहीं है
न कोई साथी, न कोई दोस्त

मैं इस सफ़र में कई मुसीबतों से गुज़रा हूँ
मैंने कई दुखों का सामना किया है
मैंने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं
लेकिन मैं कभी नहीं रुका
मैं हमेशा आगे बढ़ता रहा

मैं इस सफ़र में बहुत कुछ सीखा है
मैंने जीवन के कई रहस्यों को जाना है
मैंने दुनिया को और उसके लोगों को समझा है
और अब मैं एक औरत हूँ

मैं इस सफ़र के अंत में क्या पाऊँगा
मुझे नहीं पता
लेकिन मैं उम्मीद करता हूँ
कि मैं इस सफ़र का अंत एक अच्छे इंसान के रूप में करूँगा

-साहिर लुधियानवी

भावार्थ : इस कविता के माध्यम से साहिर लुधियानवी अपने जीवन के सफ़र में हुई हलचलों को जगजाहिर करने का प्रयास करते हैं। कविता के माध्यम से कवि अपनी ज़िंदगी के सफ़र को एक अजब सफ़र कहते हैं, क्योंकि वह इस सफ़र में अकेले ही चल रहे हैं। कविता सफर में मिली कई मुसीबतों के बारे में चर्चा करती है, जहाँ कवि ने कभी भी हार नहीं मानी। उन्होंने इस सफ़र में बहुत कुछ सीखा है और अब वह एक औरत है। कविता के माध्यम से कवि कहते हैं कि वह इस सफ़र का अंत एक अच्छे इंसान के रूप में करेंगे।

यह भी पढ़ें : विश्व हिंदी दिवस पर कविता

मेरा चाँद

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi आपका परिचय प्रेम के अनूठे स्वरुप से करवाएंगी, साथ ही आपको प्रेम के प्रति निष्ठावान रहना सिखाएंगी साहिर लुधियानवी जी की सुप्रसिद्ध रचनाओं में से एक रचना “मेरा चाँद” भी है, यह कुछ इस प्रकार है:

मेरा चाँद
तुम हो
मेरे दिल का
सूरज तुम हो

तुम हो मेरे
जीवन का
अंतिम मकसद
तुम हो मेरे
प्रेम का
अंतिम वाद

तुम हो मेरे
आँखों की
शब्दहीन भाषा
तुम हो मेरे
दिल की
शब्दहीन आरज़ू

तुम हो मेरे
सपनों की
असली हकीकत
तुम हो मेरे
जीवन की
एक अजीब सी
अनूठी कहानी

मेरा चाँद
तुम हो
मेरे दिल का
सूरज तुम हो

-साहिर लुधियानवी

भावार्थ : इस कविता के माध्यम से साहिर लुधियानवी अपनी प्रेमिका के लिए अपने प्रेम का इज़हार कर करते हैं। कवि कहते हैं कि उनकी प्रेमिका ही उनके लिए चाँद और सूरज दोनों है। वह उसके जीवन का अंतिम मकसद और प्रेम का अंतिम वाद है। वह उसकी आँखों की शब्दहीन भाषा और दिल की शब्दहीन आरज़ू है। वह उसके सपनों की असली हकीकत और जीवन की एक अजीब सी अनूठी कहानी है। इस कविता के माध्यम से कवि प्रेम के कई पहलुओं को सरलता से छू पाते हैं। कवि ने प्रेम की तीव्रता, निष्ठा और अनूठेपन के बारे में बात की है। कविता में कवि के अनुसार, “प्रेम एक ऐसी शक्ति है जो हमें जीवन की कठिनाइयों से पार करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : New Year Poems in Hindi

कश्मीर की कली

Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi आपको प्रेरित करेंगी, साथ ही आपका परिचय अटल सत्य से करवाएंगी। साहिर लुधियानवी जी की महान रचनाओं में से एक रचना “दूर कहीं कोई रोता है” भी है। यह कविता कुछ इस प्रकार है:

कश्मीर की कली
तुम हो
मेरे दिल की
एक हसीन कहानी

तुम हो मेरे
जीवन का
एक अनोखा ख़्वाब
तुम हो मेरे
आँखों का
एक प्यारा सा नज़ारा

तुम हो मेरे
दिल की
एक धड़कन
तुम हो मेरे
जाँ की
एक ज़रूरत

तुम हो मेरे
प्रेम की
एक अजीब सी
शब्दहीन भाषा
तुम हो मेरे
जीवन का
एक ज़रूरी हिस्सा

कश्मीर की कली
तुम हो
मेरे दिल की
एक हसीन कहानी

-साहिर लुधियानवी

भावार्थ : इस कविता के माध्यम से साहिर लुधियानवी अपनी प्रेमिका की सुंदरता और माधुर्य की प्रशंसा कर रहे हैं। कवि कहते हैं कि उनकी प्रेमिका कश्मीर की एक सुंदर कली है। कविता में कवि प्रेम के कई पहलुओं को छूने का एक सफल प्रयास करते हैं। कवि ने प्रेम की सुंदरता, माधुर्य, और महत्व के बारे में बात करते हुए प्रेम की भावना को हमारे जीवन को खुशहाल और पूर्ण बनाने की ओर इशारा किया है।

संबंधित आर्टिकल

Rabindranath Tagore PoemsHindi Kavita on Dr BR Ambedkar
Christmas Poems in HindiBhartendu Harishchandra Poems in Hindi
Atal Bihari Vajpayee ki KavitaPoem on Republic Day in Hindi
Arun Kamal Poems in HindiKunwar Narayan Poems in Hindi
Poem of Nagarjun in HindiBhawani Prasad Mishra Poems in Hindi
Agyeya Poems in HindiPoem on Diwali in Hindi

आशा है कि Sahir Ludhianvi Poetry in Hindi (साहिर लुधियानवी की कविताएं) के माध्यम से आप साहिर लुधियानवी की सुप्रसिद्ध कविताओं को पढ़ पाएं होंगे, जो कि आपको सदा प्रेरित करती रहेंगी। साथ ही यह ब्लॉग आपको इंट्रस्टिंग और इंफॉर्मेटिव भी लगा होगा, इसी प्रकार की अन्य कविताएं पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*