हरियाणा में मुख्यंमत्री की इन छात्राओं के लिए नई सौगात, प्राइवेट और गवर्मेंट कॉलेजों में मिलेगी फ्री मिलेगी एजुकेशन

1 minute read
Haryana me girls ke liye private aur government collages me free education hogi

हरियाणा में अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की पढ़ाई में पैसों की कमी बाधा नहीं बनेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 26 नवंबर को राज्य में INR 1.80 लाख की वार्षिक आय वाले परिवारों की लड़कियों के लिए फ्री एजुकेशन की घोषणा की है। 

इसके अलावा राज्य सरकार INR 3 लाख तक की आय वाले परिवारों की लड़कियों की कॉलेज फीस का आधा हिस्सा देगी।।

हरियाणा सरकार की यह व्यवस्था गवर्मेंट और प्राइवेट काॅलेजों पर लागू होगी और इसका अर्थ है कि पूरे प्रदेश में किसी भी तरह के कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियां इस योजना का लाभ ले सकेंगी। 

यह भी पढ़ें- PM SHRI : पीएम श्री स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए आगे आया ये संस्थान, ऐसे बदल जाएगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी के अनुमान के आंकड़ों के अनुसार INR 1.80 आय वाले परिवारों की कुल संख्या लगभग 29 लाख तक पहुंच गई है और इस संख्या के आधार एजुकेशन में भी इतने परिवार की लड़कियों को लाभ मिलेगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने 2021 में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परिवार पहचान पत्र योजना के तहत उन लोगों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की थी जिनकी सत्यापित पारिवारिक आय INR 1.80 लाख प्रति वर्ष से कम थी।

यह भी पढ़ें- इस राज्य में छात्रों के लिए शुरू हुआ ‘मिशन दक्ष,’ 25 लाख बच्चों की शिक्षा में होगा सुधार

छात्र परिवहन सुरक्षा योजना की भी हुई थी घोषणा

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ‘छात्र परिवहन सुरक्षा’ योजना की भी घोषणा की थी, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले स्कूली छात्रों को मुफ्त परिवहन सेवाएं दी जाएंगी। 5 नवंबर को मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि परिवहन कार्यालय दूर के स्कूलों में पढ़ने वाले 50 से अधिक छात्रों वाले शहरों में परिवहन सेवाएं दी जाएंगी। विभाग ऐसे 30 से 40 छात्रों पर मिनी बसें भी देगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*