सभी एजुकेशन बोर्ड्स से चर्चा के बाद NMC ने NEET UG 2024 का नया सिलेबस जारी किया 

1 minute read
sabhi education boards se charcha ke bad nmc ne ug 2024 ka syllabus jaari kiya

नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) द्वारा NEET UG एग्जाम का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है। अब NMC की ओर से NEET UG का नया सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। इस नए सिलेबस को NMC के द्वारा सभी एजुकेशनल बोर्ड्स से चर्चा के बाद तैयार किया गया है। स्टूडेंट्स चाहें तो इसे ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं।  

सिलेबस तैयार करने से पूर्व सभी स्टेट और सेन्ट्रल एजुकेशन बोर्ड्स से माँगी गई सलाह 

NMC ने CBSE और दूसरे सेंट्रल और स्टेट बोर्ड्स के साथ मिलकर लम्बी वार्ता के बाद NEET UG एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस तैयार किया गया है। NMC का कहना है कि इस नए सिलेबस को तैयार करने के पीछे NMC का उद्देश्य सभी राज्यों के स्टूडेंट्स को समान अवसर प्रदान करना है।  

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भी NMC के फैसले से खुश 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भी देश के सभी एजुकेशनल बोर्ड्स को एक साथ लाना चाहता है। अभी देश में सभी सेन्ट्रल और स्टेट बोर्ड्स को मिलाकर कुल 60 शिक्षा बोर्ड काम कर रहे हैं। ऐसे में शिक्षा मंत्रालय चाहता है कि सभी बोर्ड्स के साइंस और मैथ्स के सिलेबस में ज्यादा अंतर न रहे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भी NMC के इस फैसले को एक बेहतरीन कदम बताया है। 

क्या नया है सिलेबस में?

एनएमसी द्वारा NEET UG के सिलेबस में निम्नलिखित बदलाव किए गए हैं-

  • स्टेट बोर्ड के स्टूडेंट्स की अक्सर यह शिकायत रहती थी कि NEET के एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाने वाले कुछ हिस्से उनके स्कूल सिलेबस से बाहर के होते हैं। अब नए सिलेबस को NMC ने सभी एजुकेशन बोर्ड्स के सिलेबस को स्टडी करने के बाद तैयार किया है ताकि किसी भी छात्र के साथ कोई भेदभाव न हो। 
  • नया सिलेबस पूरी तरह से फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी के कंसेप्ट्स पर आधारित है। 
  • इस बार NMC द्वारा जारी किए गए सिलेबस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के टॉपिक्स में पिछले बार की तुलना में स्टेट बोर्ड के स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए कुछ मामूली बदलाव किए गए हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*