RBSE Rajasthan Board : बोर्ड ने छात्रों को किया सावधान, न दें फर्जी डेटशीट पर ध्यान

1 minute read
RBSE Rajasthan Board

RBSE Rajasthan Board : राजस्थान बोर्ड की डेटशीट का लाखों छात्र को बेसब्री से इंतजार है। आरबीएसई बोर्ड के अनुसार, आरबीएसई क्लास 10th, 12th के एग्जाम 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित के जायेंगे। छात्र अब अपनी तैयारी के अंतिम पड़ाव पर होंगे। 

लेकिन इस समय सोशल नेटवर्किंग साइट पर RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Exam 2024 की डेटशीट सर्कुलेट हो रही है। वहीं बोर्ड द्वारा परीक्षा की वायरल डेटशीट को देखते हुए, RBSE ने परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को फेक डेटशीट को लेकर सावधानी बरतने को कहा है। बोर्ड ने साफ कर दिया है की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) द्वारा अभी तक क्लास 10वीं, 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है। आरबीएसई ने एक्स के जरिये स्टूडेंट्स को जानकारी देते हुए कहा है, “अभी तक किसी भी प्रकार का ( Time Table ) जारी नहीं किया गया, कृपया ( Fake Time Table ) पर ध्यान न दे”।

बता दें की इस वर्ष 2024 में राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 में 20 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे। जिनमें से 9 लाख कैंडिडेट्स ने क्लास 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं करीब 13 लाख छात्र क्लास 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे। जैसे ही RBSE द्वारा बोर्ड एग्जाम डेट शीट जारी की जाएगी, छात्र 10वीं, 12वीं डेट शीट 2024 आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। 

Rajasthan Board Exams 2024 Date Sheet ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर कक्षा 10वीं 12वीं RBSE टाइम टेबल 2024 लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • आरबीएसई 10वीं या 12वीं टाइम टेबल 2024 पीडीएफ आपके सामने होगी, उसे डाउनलोड करें।  
  • अब परीक्षा के लिए डेटशीट का एक प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लें। 

राज्य बोर्ड की लिस्ट (State Boards List)

कई राज्य बोर्ड हैं जो विभिन्न राज्यों में मौजूद हैं। छात्र नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऐसे बोर्डों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

उम्मीद है आप सभी को RBSE Rajasthan Board से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*