Rajan Shabd Roop Sanskrit Mein : नकारांत पुल्लिंग संज्ञा – राजन् (राजा) के शब्द रूप संस्कृत में

1 minute read
Rajan Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Rajan Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि राजन् (राजा) शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Rajan Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Rajan Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, नकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? के बारे में दिया गया है।

नकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

नकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं जिनके अंत में नकार (अ, आ, इ, ई, उ, ऊ) होता है और वे पुल्लिंग होते हैं। जैसे – गुणिन्, आत्मन्, अर्वन्, एकाकिन्, करिन्, ज्ञानिन्त, पस्विन्, दण्डिन्, धनिन्, अर्यमन्, पक्षिन्, ऋभुक्षिन्, पूषन्, बलिन्, मघवन्, मथिन्, मन्त्रिन्, युवन्, यशस्विन्, पथिन्, वृत्रहन्, श्वन् आदि। आपको बता दें कि सभी नकारांत पुल्लिंग संज्ञा के शब्द रूप एक ही प्रकार से बनते हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

राजन् (राजा) शब्द रूप संस्कृत में (Rajan Shabd Roop Sanskrit Mein)

राजन् शब्द रूप (Rajan Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाराजाराजानौराजानः
द्वितीयाराजानम्राजानौराज्ञः
तृतीयाराज्ञाराजभ्याम्राजभिः
चतुर्थीराज्ञेराजभ्याम्राजभ्यः
पञ्चमीराज्ञःराजभ्याम्राजभ्यः
षष्ठीराज्ञःराज्ञोःराज्ञाम्
सप्तमीराज्ञि/राजनिराज्ञोःराजसु
संबोधनहे राजन्!हे राजानौ!हे राजानः!
Rajan Shabd Roop

अकारांत नपुंसकलिंग शब्द रूप

उकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

अकारान्त पुल्लिंग शब्द रूप

आकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

इकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

ईकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

अन्य शब्द रूप

उम्मीद है आप सभी को Rajan Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*