Asmad Shabd Roop Sanskrit Mein : अस्मद् (मैं,हम) के शब्द रूप

1 minute read
Asmad Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Asmad Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि अस्मद् शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Asmad Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Asmad Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, सर्वनाम संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? के बारे में दिया गया है।

सर्वनाम संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

सर्वनाम संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं जिनका प्रयोग किसी संज्ञा के स्थान पर किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो, सर्वनाम किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, भाव, या विचार का नाम बताने के बजाय उसका संकेत देते हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

अस्मद् शब्द रूप संस्कृत में (Asmad Shabd Roop Sanskrit Mein)

अस्मद् शब्द रूप (Asmad Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्ति  एकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमा  अहम्आवाम्वयम्
द्वितीया  माम्आवाम्अस्मान्
तृतीया  मयाआवाभ्याम्अस्माभि:
चतुर्थी  मह्यम्आवाभ्याम्अस्मभ्यम्
पंचमी  मत्आवाभ्याम्अस्मत्
षष्ठी  मम्आवयो:अस्माकम्
सप्तमी  मयिआवयो:अस्मासु
Asmad Shabd Roop

अकारांत नपुंसकलिंग शब्द रूप

उकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

अकारान्त पुल्लिंग शब्द रूप

आकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

इकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

ईकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

उम्मीद है आप सभी को Asmad Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*