इंटरनेट के जनक कौन है?

1 minute read
इंटरनेट के जनक कौन है

1969 टिम बर्नर्स ली ने इंटरनेट की खोज की थी। इंटरनेट अमेरिकी रक्षा विभाग के द्वारा यू सी एल ए के तथा स्टैनफोर्ड रिसर्च इन्टीट्यूट ने कंप्यूटर्स नेटवर्किंग के द्वारा इंटरनेट की संरचना की थी। 1979 में ब्रिटिश डाकघर ने पहला अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क बनाकर नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया। 

टिम बर्नर्स ली का संक्षिप्त परिचय

टिम बर्नर्स् ली का जन्म 8 जून, 1955 को इंगलैंड में हुआ था। माता पिता दोनो गणितज्ञ थे। टिम ने अपनी उच्च शिक्षा क्वींस कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से पूरी की। उन्होंने फ़िज़िक्स से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।  

टिम बर्नर्स् ली को, 2001 में, रॉयल सोसायटी का मेंबर बनाया गया। 2004 में उन्हें नाईटहुड की उपाधि प्रदान की गयी । 13 जून 2007 को, ऑर्डर ऑफ मेरिट, जो कि इंग्लैण्ड का सबसे बड़ा सम्मान है, से सम्मानित किया गया। उन्हें टाइम पत्रिका के द्वारा 20वीं सदी के सबसे महान वैज्ञानिकों की श्रेणी में भी रखा गया।   

भारत में इंटरनेट का इतिहास 

इंटरनेट सेवाओं के भारत में 15 अगस्त, 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए थे. नवम्बर, 1998 में, सरकार ने निजी ऑपरेटरों द्वारा इंटरनेट सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र को खोला. एक दृश्य के साथ एक उदार लाइसेंस शासन जगह में डाल दिया गया था देश भर में इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने

सामान्य ज्ञान से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*