बांधवगढ़ का किला: जानिए बांधवगढ़ के किले के बारे में 

1 minute read
बांधवगढ़ का किला

बांधवगढ़ पहाड़ियों में एक अद्वितीय वन्यजीवन और ऐतिहासिक धरोहर की एक श्रृंखला है। 560 एकड़ क्षेत्र पर फैले इस किले पर हजारों सालों का इतिहास बसा है, जिसमें 240 मीटर ऊंची चट्टानें हैं। दक्षिणी भाग में बसे शेष शैया के रूप में प्रसिद्ध भगवान विष्णु की बड़ी अकेली मूर्ति है, जिसके सामने एक झरने का जल स्रोत है। कहा जाता है कि यह झरना गंगा नदी का एक स्रोत है। बांधवगढ़ किले की यात्रा करने पर आपको ज्वालामुखी चट्टानों से बने विशाल जल टैंक और 11वीं सदी के प्राचीन मंदिर के खंडहर देखने को मिलेगा, जो इस स्थल की रोमांचकता को और बढ़ा देते हैं। बांधवगढ़ किले में कछुओं के बड़े भंडार भी हैं, जो इस ऐतिहासिक स्थल की अद्वितीयता को और भी बढ़ाते हैं। इस ब्लॉग में हम बांधवगढ़ का किला का इतिहास विस्तार से बताया गया है।

बांधवगढ़ के किले का इतिहास 

बांधवगढ़ का किला का इतिहास गहरा और आकर्षक है और पौराणिक कथाओं और इतिहास प्रेमियों के लिए इसके बारे में बहुत सी जानकारी है। यह भारत का सबसे प्राचीन किला है, जो 2000 साल से भी पहले का है। आप नारद पंचरात्रि और शिव पुराण के प्राचीन पुस्तकों के माध्यम से इस स्थल के संबंध के बारे में जान सकते हैं कि इसे रामायण से जोड़ा जा सकता है। बांधवगढ़ का नाम पौराणिक और पौराणिक महत्व वाला है। माना जाता है कि इसे भगवान राम ने अपने छोटे भाई लक्ष्मण को उपहार में दिया था। अंग्रेजी में ‘बांधव’ का अर्थ है ‘भाई’ और ‘गढ़’ का अर्थ है ‘किला’, जिससे ‘ब्रदर फ़ोर्ट’ का नाम हुआ।

यह किला भारत के प्राचीन राजवंशों, माघ, वाकाटक, सेंगर, और कई अन्य राजवंशों के इतिहास को भी दर्शाता है। स्थानीय लोककथाओं से यह भी पता चलता है कि बांधवगढ़ किले का निर्माण गोंड साम्राज्य के शासकों ने किया था। माना जाता है कि पंड्रो जाति के गोंड राजा इस किले के निर्माणकर्ता थे, और गोंड राजाओं के वंशज आज भी किले के पास रहते हैं। किले के बाहर, गोंड राजाओं ने 12 तालाबों का निर्माण किया था, लेकिन अब केवल कुछ ही इनमें जल है, बाकी के 2000 साल में सूख गए हैं। किला अब रीवा के पूर्व महाराजा मार्तंड सिंह की निजी संपत्ति है। 

बांधवगढ़ के किले अंदर मौजूद दर्शनीय स्थल 

यहाँ बांधवगढ़ के किले के अंदर मौजूद दर्शनीय स्थलों के बारे में बताया जा रहा है : 

बांधवगढ़ की सुरंग 

इस किले में एक विशाल सुरंग है जो सीधे रीवा शहर में स्थित रीवा किले में निकलती है। कहा जाता है कि रीवा के अंतिम राजा महाराजा मार्तंड सिंह जूदेव और उनके पिता गुलाब सिंह जूदेव इस सुरंग का उपयोग युद्ध की गुप्त रणनीति बनाने के लिए करते थे, जो एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुंचने के लिए एक गुप्त रास्ता था। 

विष्णु की प्रतिमा 

बांधवगढ़ के जंगलों में स्थित इस किले में संजीवनी भगवान विष्णु की प्रतिमा है, जिसका इतिहास उतना ही प्राचीन और रहस्यमय है। 12 मीटर लम्बी इस प्रतिमा को एक पत्थर से नक्काशी के द्वारा बनाया गया था, प्रतिमा का सिर पूर्व की ओर है और भगवान के चरण पश्चिम की ओर हैं, जहां चरण गंगा नदी भगवान के पादों को स्वच्छ जल से स्पर्श करती है। इसे चरण गंगा नदी के स्रोत के रूप में भी जाना जाता है, और इसे बांधवगढ़ की जीवन धारा कहा जाता है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क 

बांधवगढ़ नेशनल पार्क के अंदर ही बांधवगढ़ किला स्थित है। यह पार्क विभिन्न वनस्पतियों से घिरा हुआ है।  इसके अलावा इसमें बहुत से जंगली जानवर जैसे बाघ, हिरन और बारह सिंहा आदि भी पाए जाते हैं। बांधवगढ़ का किला देखने आए पर्यटक बांधवगढ़ नेशनल पार्क ज़रूर घूमते  हैं।  

ग्राम ताला 

ताला गांव बांधवगढ़ किले की छवियों और यात्रा कार्यक्रम का प्रस्तुतकर्ता है, क्योंकि यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण में से एक है। इस गांव में मिट्टी के घर हैं और यह भारतीय जीवनशैली को दिखाता है। शहरी लोगों के लिए यह एक विचित्र दृश्य होता है और इसे अनुभव करना अद्वितीय होता है। यह राष्ट्रीय उद्यान का प्रमुख प्रवेश द्वार है और खूबसूरत दृश्य प्रदर्शित करता है। पर्यटक आसपास के किसी भी शानदार होटल में एक रात गुजार सकते हैं। आप यहां बैगा आदिवासियों के स्थानीय संगीत पर भी नृत्य कर सकते हैं। बैगा लोग प्राकृतिक जीवन जीते हैं और पूर्व में खानाबदोश शिकारी-संग्रहकर्ता रहे हैं। जब आप यहां यात्रा कर रहे हैं, तो आप उनके साथ बातचीत करके और उनकी परंपराओं को समझकर उनकी जीवनशैली और संस्कृति के बारे में और भी जान सकते हैं।

ध्यान दें कि इसे यात्रा करने के लिए आपको पहले उमरिया के स्थानीय वन विभाग से अनुमति प्राप्त करनी होगी, जो कि बांधवगढ़ से 32 किलोमीटर दूर है।

इसके अलावा, आपको यात्रा की योजना बनाते समय बांधवगढ़ की तापमान को भी ध्यान में रखना चाहिए। इस शानदार बांधवगढ़ किले की महिमा को देखने के लिए सबसे उपयुक्त समय गर्मी के मौसम में होता है। 

बांधवगढ़ के किले पर शासन करने वाले राजवंश 

बांधवगढ़ किले में तीसरी शताब्दी के बाद माघा राजवंश, फिर वकाटका, उसके बाद पांचवी शताब्दी से लेकर सेंगर और दसवीं शताब्दी से कलचुरी वंश ने राज किया था, इसके बाद बघेल वंश के महाराजा ने रीवा को अपनी राजधानी बनाई थी और 1635 में किला को छोड़ दिया था।

बांधवगढ़ के प्रसिद्द शासक 

यहाँ बांधवगढ़ के प्रसिद्द शासकों के बारे में बताया जा रहा है : 

  • मार्तण्ड सिंह : ये एक प्रतापी और शक्तिशाली राजा थे। ये रीवा के आख़िरी शासक थे। इन्हें शिकार करना बहुत ही पसंद था .
  • विक्रमादित्य सिंह : राजा विक्रमादित्य बहुत बड़े प्रकृति प्रेमी थे।  वे कला का भी बहुत सम्मान करते थे। उन्होंने ही बांधवगढ़ के किले का नवीनीकरण कराया था। बांधवगढ़ के राष्ट्रीय उद्यान को विकसित करने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है। 

FAQs 

बांधवगढ़ का किला किसने बनवाया था?

क्षेत्रीय लोककथाओं से यह भी पता चलता है कि बांधवगढ़ किले का निर्माण गोंड साम्राज्य के शासकों द्वारा किया गया था।

बांधवगढ़ से कौन सी नदी गुजरती है?

बांधवगढ़ से केन नदी होकर गुज़रती है।  

बांधवगढ़ किसकी राजधानी थी?

बांधवगढ़ रीवा रियासत की राजधानी थी।   

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में बांधवगढ़ का किला के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*