पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला ने किया न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर चर्चा के लिए वेबिनार का आयोजन

1 minute read
New Education policy par punjab university me webinar

17.2.2023 को पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला में न्यू एजुकेशन पॉलिसी इन हायर एजुकेशन पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का आयोजन सेंटर फॉर ई लर्निंग एंड टीचिंग एक्सीलेंस, डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन एंड कम्युनिटी सर्विस एंड नोडल ऑफिसर, न्यू एजुकेशन पॉलिसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया गया था। 

इस वेबिनार में प्रोफेसर दिनेश चहल, डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन, सेंट्रल यूनिवर्सिटी, हरियाणा, महेन्द्रगढ़ ने इस वेबिनार में नई शिक्षा नीति के बारे में चर्चा की। 

इस वेबिनार में विभिन्न कॉलेज के HOD, प्रिंसिपल और फ़ैकल्टी मेंबर्स ने भाग लिया। इसके अलावा इस वेबिनार में रिसर्च स्कोलर्स और ग्रेजुएशन लेवल के स्टूडेंट्स ने भी शिरकत की। प्रोफेसर चहल ने 21वीं सदी के युवाओं को नए तौर पर आधुनिक शिक्षा नीति के तहत तैयार किए जाने की पहल की। 

प्रोफेसर चहल ने कहा कि आज देश के नेताओं और टीचर्स को ऐसी दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है, जो आज के युवाओं में एक सकारात्मक बदलाव लाने के साथ साथ शिक्षा व्यवस्था में भी नयापन ला सके। 

इसके अलावा प्रोफेसर चहल ने क्वालिटी एजुकेशन और शिक्षा में सुधार से जुड़े विभिन्न आयामों के बारे में भी चर्चा की। उन्होने पढ़ाने के तरीके और प्रशासन से जुड़े मुद्दों पर भी बात की। प्रोफेसर चहल ने अपने भाषण में विस्तार से समझाया कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी क्यों जरूरी है और यह किस तरह से युवाओं और हायर एजुकेशन के क्षेत्र में बदलाव ला सकती है। इसके अलावा वेबिनार में आए विभिन्न फेकल्टी और HOD ने भी इस विषय में अपनी ओर से भी कुछ सुझाव प्रस्तुत किए। 

नई हायर एजुकेशन पॉलिसी के उच्च शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव लाने की कोशिश की जा रही है। प्रोफेसर चहल ने इस बात पर ज़ोर दिया कि इस समय हायर एजुकेशन के क्षेत्र में पढ़ाने के पुराने तरीकों को बदलकर न्यू एजुकेशन पॉलिसी लाने की बहुत ही जरूरत है ताकि युवाओं में भी पढ़ाई को लेकर नए सिरे से ललक पैदा की जा सके और इसके अलावा वे नए समय में नए तरह के कोर्स करके खुद को आत्मनिर्भर बना सकें। 

अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए हमारे साथ

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*