विश्व का सबसे धनी देश कौन सा है?

1 minute read
विश्व का सबसे धनी देश कौन सा है

दुनिया में कई सारे अमीर देश हैं जो विश्व भर की इकॉनमी को अपने बल पर चलाते हैं। यह अमीर देश अपनी GDP, बिज़नेस से पूरी दुनिया में अपना वर्चस्व कायम करते हैं। विश्व का सबसे धनी देश कौन सा है, इससे जुड़े प्रश्न स्कूली परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि विश्व का सबसे धनी देश कौन सा है।

अमेरिका

अमेरिका दुनिया का सबसे अमीर देश है। इस देश की GDP वर्ष 2023 में USD 23 trillion है। बात अगर GDP से हट कर की जाए तो इस देश का डिफेंस बजट USD 766 billion है। वहीं इस देश का शिक्षा बजट USD 794.7 billion है।

चीन

अमेरिका के बाद दुनिया के धनी देशों की फेहरिस्त में चीन का नंबर आता है। यह देश तेज़ी से डेवलपमेंट टर्म को ब्यान कर रहा है। बहुत ही कम समय में चीन ने सभी क्षेत्रों में लम्बी छलांग लगाई है। इस देश की GDP 17 trillion है। इस देश का डिफेंस बजट 1.55 trillion yuan (USD 224 billion) है।

जापान

तीसरा सबसे अमीर देश जापान है। इस देश की GDP वर्ष 2023 में USD 4 trillion की है। इस देश का डिफेंस बजट 7.7 trillion yen (USD 52.67 billion) है।

जर्मनी

जर्मनी की जीडीपी जापान की जीडीपी के समान ही है। इस देश की वर्ष 2023 में जीडीपी USD 4.4 trillion है। इस देश का वार्षिक डिफेंस बजट USD 56 billion है।

भारत

भारत दुनिया का पांचवा सबसे अमीर देश है। भारत की वर्ष 2023 में जीडीपी USD 3.732 trillion है। भारत का वार्षिक डिफेंस बजट USD 74 billion है।

GDP क्या होती है?

ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) अलग-अलग देशों द्वारा एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड में प्रोड्यूस्ड सभी फाइनल प्रोडक्ट और सर्विसेज की मार्केट वैल्यू का एक मोनेटरी मेज़रमेंट है। GDP का उपयोग अक्सर किसी एक देश की सरकार द्वारा अपने इकॉनमी को मापने के लिए किया जाता है।

अन्य महत्वपूर्ण हिंदी जीके FAQs पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*