JMI Admission 2024 : जामिया में UG और PG कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अप्लाई करने के लिए यहां देखें पूरी डिटेल

1 minute read
JMI Admission 2024 : Jamia millia university me UG aur PG courses Registration start ho gaye hain

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने अपने UG और PG कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एडमिशन (JMI Admission 2024) लेने के लिए स्टूडेंट्स को पहले एक प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा और प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 मार्च 2024 है। जो कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते हैं वह jmi.coe.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि प्रवेश परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं। 2024-25 सेशन के लिए PhD प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम अधिसूचित किया जाएगा। कैंडिडेट्स को बता दें कि JMI Admission 2024 में रजिस्ट्रेशन कराते समय यह ध्यान रखें कि एक प्रोग्राम या प्रोग्राम के एक ग्रुप (कंबाइंड एंट्रेंस होना हो) के लिए केवल एक ही फॉर्म फिल करें।

इस आधार पर मिलता है प्रवेश

JMI Admission 2024 के लिए कई एंट्रेंस एग्जाम्स- CUET, JEE और दूसरे नेशनल लेवल के एग्जाम के अंक मान्य हैं। हालांकि यह कोर्स पर निर्भर करता है कि किस कोर्स में कौन सा एंट्रेंस एग्जाम शामिल है। इसके अलावा कुछ प्रोग्राम्स के लिए यूनिवर्सिटी खुद के एंट्रेंस एग्जाम करता है जिसकी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से की जा सकती है। 

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग

प्रवेश परीक्षा के बाद इंटरव्यू और/या संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित अन्य स्टेप्स होंगे। प्रवेश परीक्षा के डिस्क्रिप्टिव पार्ट (जहां लागू हो) में 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू और एग्जाम के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया जाएगा। इसके अलाभा सभी प्रोग्राम्स में ऑब्जेक्टिव टाइप या बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। 

जेईई मेन 2024 के आधार पर होगा बीटेक में एडमिशन 

बीटेक के लिए प्रवेश जेईई मेन 2024 में उम्मीदवारों की अंतिम रैंक के अनुसार योग्यता के आधार पर दिया जाएगा। बीआर्क के लिए प्रवेश वास्तुकला परिषद द्वारा आयोजित NATA 2024 में उम्मीदवारों की अंतिम रैंक के अनुसार योग्यता के आधार पर दिया जाएगा। BDS कार्यक्रम में प्रवेश NEET 2024 में योग्यता के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*