यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के लिए अनिवार्य हुआ ABC ID

1 minute read
anivarya hua universities me admission lene ke liye ABC ID

2023 के अकादमिक ईयर से, भारत के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए सभी छात्रों को abc.gov.in पर एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC) अकाउंट खोलना अनिवार्य होगा। जबकि ABC ID बनाने की प्रक्रिया जारी है, कई छात्रों को आधार वेरिफिकेशन प्रोसेस में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

14 फ़रवरी 2023 को एक बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 का जायजा लेते हुए, यूनिवर्सिटीज ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के चांसलर्स से आगामी अकादमिक ईयर से ABC प्लेटफॉर्म पर 100 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

ABC प्लेटफॉर्म, क्रेडिट का एक वर्चुअल डेटाबेस, प्रत्येक छात्र द्वारा व्यक्तिगत रूप से अर्जित किए गए अकादमिक क्रेडिट को ऑनलाइन स्टोर करता है। जैसा कि NEP 2020 में अनिवार्य है, यह पहल छात्रों के क्रेडिट ट्रांसफर को सुविधाजनक बनाने के लिए है, जिससे वे आसानी से विभिन्न धाराओं और उच्च शिक्षा संस्थानों में जा सकें।

केंद्रीय विश्वविद्यालय तमिलनाडु, जिसने 2022-23 में ABC रजिस्ट्रेशन शुरू किया था, ABC प्लेटफॉर्म पर 70 प्रतिशत छात्रों को रजिस्टर्ड करने में सक्षम रहा है और बाकी 30 प्रतिशत को OTP मुद्दों के कारण देरी हुई, वीसी ने बैठक के दौरान साझा किया।

UGC के अन्य अमेंडमेंटस जैसे ड्यूल डिग्री, जॉइंट डिग्री और ट्विनिंग प्रोग्राम्स में ABC महत्वपूर्ण होगा। UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे केंद्र सरकार के मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) प्लेटफॉर्म SWAYAM पर ऑनलाइन किसी भी प्रोग्राम में 40 प्रतिशत तक कोर्सेज की पेशकश करें। ऐसे कोर्सेज  के माध्यम से अर्जित क्रेडिट को एबीसी में संग्रहित किया जाएगा।

ABC ID और आधार

ABC प्लेटफॉर्म पर, छात्र की पहचान को सर्टिफाइड करने के लिए आधार लिंकिंग की आवश्यकता होती है। UGC के अध्यक्ष के अनुसार सभी छात्रों को ABC ID बनाने, लॉगिन करने और जानकारी वेरिफाइड करने के लिए आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना आवश्यक है। समस्याओं का सामना करने वाले कई छात्रों के माता-पिता का फ़ोन नंबर उनके आधार कार्ड से जुड़ा होता है, जिससे एबीसी पंजीकरण के दौरान वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने और दर्ज करने में समस्याएँ पैदा होती हैं।

अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के संग।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*