NEP 2020 के तहत केंद्र ने सभी IITs को हाई लेवल कमीटी अप्पोइंट की

1 minute read
NEP 2020 ke tahat centre ne sabhi iit ko high level committe appoint ki

केंद्र सरकार द्वारा अप्पोइंटेड एक हाई लेवल समिति ने सिफारिश की है कि सभी IITs को इस साल के अंत तक न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 में प्रस्तावित अम्ब्रेला एक्रेडिटेशन (umbrella accreditation) और असेसमेंट सिस्टम को HEI के दायरे में लाया जाए।

19 मई 2023 को जारी एक ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार, पैनल ने सभी HEI को NEP 2020 के तहत नए प्रस्तावित असेसमेंट और एक्रेडिटेशन सिस्टम में शामिल करने का सुझाव दिया, जिसमें IIT सहित उनके वैधानिक वितरणों का उचित सम्मान किया गया।

स्टेकहोल्डर्स के सुझावों के लिए सार्वजनिक डोमेन में डाली गई रिपोर्ट में कहा गया है, “IIT को अपने इंटरनल पीयर रिव्यु सिस्टम से एक एप्रोप्रियेट नेशनल एक्रेडिटेशन सिस्टम में माइग्रेट करने के लिए प्रोत्साहित करने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।”

देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान समय-समय पर पीयर असेसमेंट और प्रोग्राम के असेसमेंट के लिए अपनी इंटरनल सिस्टम का पालन करते हैं, जबकि अन्य HEI का National Assessment and Accreditation Council (NAAC) द्वारा की जाती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले साल नवंबर में देश में HEI के असेसमेंट और मान्यता को मजबूत करने के उपायों का सुझाव देने के लिए के राधाकृष्णन, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, IIT कानपुर की अध्यक्षता में चार सदस्यीय पैनल का गठन किया था। पैनल को NAAC, NIRF, NBA और AICTE सहित मंत्रालय के तहत सभी एजेंसियों द्वारा मूल्यांकन और मान्यता को सुव्यवस्थित करने के उपाय सुझाने का काम सौंपा गया था।

यह सुनिश्चित करने के लिए, पैनल IIT को वर्तमान NAAC के दायरे में लाने का सुझाव नहीं देता है। यह NEP 2020 द्वारा परिकल्पित राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद (NAC) नामक “मेटा-मान्यता प्राप्त निकाय” के बारे में बात करता है। NAC प्रस्तावित भारतीय उच्च शिक्षा परिषद (HECI) के तहत आएगा, और यह एक स्वतंत्र की देखरेख और पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार होगा। मान्यता प्राप्त संस्थानों का पारिस्थितिकी तंत्र। मंत्रालय एचईसीआई के मसौदे पर काम कर रहा है।

19 मई 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, IIT भुवनेश्वर में 18 अप्रैल को आयोजित 55वीं IIT काउंसिल की बैठक के दौरान IIT को इंटीग्रेटेड एक्रेडिटेशन प्रोसेस के दायरे में लाने के विचार पर चर्चा की गई थी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*