MPPSC Syllabus: जानिए इस एग्जाम का सम्पूर्ण सिलेबस क्या है?

1 minute read
MPPSC Syllabus in Hindi

MPPSC सिलेबस को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स को कवर करने में सहायता करता है जिन्हें उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। सिलेबस के बारे में जानने से उम्मीदवारों को अपनी तैयारी करने और रिलेवेंट टॉपिक्स पर फोकस करने में मदद मिलती है। यह एक रोडमैप के रूप में कार्य करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार सभी आवश्यक पहलुओं को कवर करें और एमपीपीएससी एग्जाम में सफलता प्राप्त करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाएं। इस ब्लॉग में MPPSC Syllabus in Hindi के बारे मैं सम्पूर्ण जानकारी दी गई है यदि आप भी इस बारे मैं जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

MPPSC क्या है?

MPPSC का पूरा नाम मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन है। यह राज्य सरकार में विभिन्न एडमिनिस्ट्रेटिव पोजीशंस के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा है।   एमपीपीएससी परीक्षा अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू सहित कई चरण शामिल हैं।  सफल उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के भीतर विभिन्न प्रशासनिक पदों, जैसे डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर, आदि पर नियुक्त किया जाता है।

MPPSC 2024 की लेटेस्ट अपडेट्स

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने दिसंबर 2023 में अपनी ऑफिस वेबसाइट पर MPPSC 2024 नोटिफिकेशन की घोषणा की थी। इस भर्ती राज्य में सेवा के लिए 88 रिक्तियां दी गई है। MPPSC 2024 की प्रीलिम्स परीक्षा के डेट 23 जून 2024 है। इसके परिणामस्वरूप, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य सेवा अधिकारियों के रूप में नियोजित होने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए पहले अपनी प्रीलिम्स एग्जाम उत्तीर्ण करना महत्वपूर्ण था।  उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 19 जनवरी से 16 फरवरी के बीच रजिस्ट्रेशन कराना था। हालांकि MPPSC की मैंस एग्जाम की डेट आनी अभी बाकी है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan vanrakshak syllabus: जानिए इस पद की तैयारी करने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस

MPPSC का सम्पूर्ण सिलेबस

MPPSC Syllabus in Hindi अत्यधिक व्यापक है और इसमें कई ट्रेडिशनल टॉपिक्स जैसे रीजनिंग, करंट अफेयर्स के साथ-साथ मध्य प्रदेश-केंद्रित प्रश्न भी शामिल हैं।  

प्रीलिम्स

MPPSC का प्रीलिम्स का सिलेबस नीचे दिया गया है:

पेपरटॉपिक्स
जनरल स्टडीजनेशनल एंड इंटरनेशनल करंट इवेंट्स जनरल साइंस एंड एनवायरनमेंट,इंडियन पॉलिटी एंड इकोनॉमी,इंडियन एंड वर्ल्ड जियोग्राफी,मध्य प्रदेश हिस्ट्री एंड कल्चर,मध्य प्रदेश जियोग्राफी, पॉलिटी एंड इकोनॉमी,इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, एससी एंड एसटी (प्रिवेंशन ऑफ़ एट्रोसिटीज) 1989,प्रोटेक्शन ऑफ़ ह्यूमन राइट्स एक्ट 1993
जनरल एप्टीट्यूड टेस्टलॉजिकल रीजनिंग एंड एनालिटिकल एबिलिटीज,डिसीजन मेकिंग एंड प्रोब्लम सॉल्विंग,कॉम्प्रिहेंशन,इंटरपर्सनल स्किल्स,डाटा इंटरप्रेटेशन कक्षा 10 का लेवल,बेसिक न्यूमेरेसी कक्षा 10 का लेवलहिंदी लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन स्किल्स

मैंस 

MPPSC का मैंस का सिलेबस नीचे दिया गया है:

पेपर सब्जेक्ट्स
जनरल स्टडीज 1हिस्ट्री एंड कल्चर, मध्य प्रदेश, इंडियन एंड वर्ल्ड हिस्ट्री, जियोग्राफी, वाटर मैनेजमेंट, डिजास्टर और इसका मैनेजमेंट
जनरल स्टडीज 2कांस्टीट्यूशन, पॉलिटिकल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर ऑफ गवर्नेंस, सिक्योरिटी इश्यूज, एक्सटर्नल एंड इंटरनल, सोशल एंड सम इंपोर्टेंट लेजिसलेशन, सोशल सेक्टर, एजुकेशन सिस्टम, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, वेलफेयर प्रोग्राम्स, पब्लिक सर्विसेज, पब्लिक एक्सपेंडिचर एंड अकाउंट्स, इंटरनेशनल आर्ग्नाइजेशंस
जनरल स्टडीज 3साइंस एंड टेक्नोलॉजी, रीजनिंग एंड डेटा डाटा इंटरप्रेटेशन, टेक्नोलॉजी, इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज, एनर्जी एनवायरनमेंट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट, इंडियन इकोनॉमी 
जनरल स्टडीज 4ह्यूमन नीड्स एंड मोटिवेशन: मेजर फिलोसोफर्स/ थिंकर्स/ सोशल वर्कर्स/ रिफॉर्मर्स/ एटीट्यूड: करप्शन/ केस स्ट्डीज
हिंदी लैंग्वेज पेपरकंप्रीहेशन पेपर

MPPSC के लिए उम्र सीमा

MPPSC के लिए उम्र सीमा नीचे दी गई है;

MPPSC एज लिमिट 2023
नॉन यूनिफॉर्म्ड पोस्ट
मिनिमम एज लिमिट 21 वर्ष
अधिकतम एज लिमिट 40 वर्ष (कैंडिडेट की उम्र 40 पूर्ण नही होनी चाहिए)45 वर्ष महिलाओं, एसटी एससी और ओबीसी 
यूनिफॉर्म्ड पोस्ट
मिनिमम एज 21 वर्ष 
मैक्सिमम एज 33 वर्ष (कैंडिडेट की उम्र 40 पूर्ण नही होनी चाहिए)38 महिलाओं, एसटी एससी ओबीसी 

MPPSC में कितनी पोस्ट हैं?

MPPSC में नीचे पोस्ट या एरियाज में जॉब ऑफर की जाती है:

  • डिप्टी कलेक्टर
  • पुलिस उपाधीक्षक
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर
  • स्टेट फॉरेस्ट सर्विस
  • स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस
  • साइंटिफिक ऑफिसर
  • सब इंस्पेक्टर
  • असिस्टेंट जियोलॉजिस्ट एंड हॉर्टिकल्चरिस्ट
  • असिस्टेंट फिशरीज़ डेवलपमेंट ऑफिसर
  • एसिस्टेंट ऑफिसर (सोशल जस्टिस डिपार्टमेंट)
  • असिस्टेंट (फॉर्म वेलफेयर एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट)

MPPSC का एक्जाम पैटर्न

MPPSC मोटे तौर पर सिविल सर्विस एग्जाम के पैटर्न को फॉलो करती है जो यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है।  यह परीक्षा तीन खंडों में विभाजित है, अर्थात् प्रीलिम्स, मैंस और इंटरव्यू। प्रीलिम्स सेक्शन ऑब्जेक्टिव-बेस्ड है और कुल 400 अंकों का है।  मैंस सेक्शन सब्जेक्टिव है और इसे छह पेपरों में विभाजित किया गया है। इनमें चार जनरल स्टडीज, एक हिंदी भाषा का पेपर और एक हिंदी कॉम्प्रिहेंशन पेपर है।

एग्जाम लेवलसेक्शनटोटल मार्क्सअवधि
प्रीलिम्सजनरल स्टडीज एमसीक्यू जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट 200,2002 घंटे 
मैंस जनरल स्टडीज 1
जनरल स्टडीज 2
जनरल स्टडीज 3
जनरल स्टडीज 4
हिंदी 
हिंदी निबंध पेपर
300,
300,
300,
200,
200,
100
3 घंटे
इंटरव्यू175175

MPPSC के लिए तैयारी कैसे करें?

MPPSC की तैयारी के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और समर्पण की आवश्यकता होती है। यहां कुछ सामान्य पॉइंट्स दिए गए हैं जिनका पालन करके आप MPPSC एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं:

  • एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें: MPPSC परीक्षा पैटर्न से खुद को परिचित करें, जिसमें आम तौर पर प्रारंभिक परीक्षा, मैंस एग्जाम और इंटरव्यू जैसे कई चरण होते हैं। आपको जिन भी सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स को कवर करने की आवश्यकता है, बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए सिलेबस का अध्ययन करें।
  • एक स्टडी प्लान बनाएं: एक अध्ययन प्लान डेवलप करें जो आपके शेड्यूल के अनुकूल हो।  सिलेबस को छोटे-छोटे सब्जेक्ट्स में विभाजित करें और प्रत्येक के लिए विशिष्ट अध्ययन घंटे निर्धारित करें।  अपनी प्लानिंग में नियमित प्रैक्टिस टेस्ट शामिल करें।
  • स्टडी कंटेंट इकट्ठा करें: पाठ्यपुस्तकें, संदर्भ पुस्तकें, पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर और ऑनलाइन रिसोर्सेज सहित रिलेवेंट स्टडी कंटेंट इकट्ठा करें। सुनिश्चित करें कि आपकी स्टडी कंटेंट सामग्री आरएएस सिलेबस में उल्लिखित सभी सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स को कवर करती है।
  • जनरल नॉलेज पर ध्यान दें: MPPSC परीक्षा जनरल नॉलेज पर महत्वपूर्ण जोर देती है, जिसमें करंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, विज्ञान और संस्कृति शामिल है। समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन समाचार पोर्टलों के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों से अपडेट रहें। महत्वपूर्ण घटनाओं के नोट्स बनाएं और उन्हें नियमित रूप से संशोधित करें।
  • मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें: एग्जाम पैटर्न से परिचित होने और अपने टाइम मैनेजमेंट स्किल्स में सुधार करने के लिए मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें।  इससे आपको अपने कमजोर क्षेत्रों को पहचानने और उन पर काम करने में भी मदद मिलेगी।
  • कोचिंग कक्षाओं में शामिल हों (वैकल्पिक): एक कोचिंग संस्थान में शामिल होने पर विचार करें जो MPPSC परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग प्रदान करता है।  कोचिंग कक्षाएं आपको अच्छी अध्ययन सामग्री और नियमित मॉक टेस्ट प्रदान कर सकती हैं।  
  • मध्य प्रदेश-विशिष्ट विषयों पर ध्यान दें: मध्य प्रदेश के विशिष्ट विषयों, जैसे मध्य प्रदेश का इतिहास, भूगोल, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और राज्य से संबंधित समसामयिक मामलों पर विशेष ध्यान दें। मध्य प्रदेश-विशिष्ट संदर्भ पुस्तकों का अध्ययन करें और त्वरित संशोधन के लिए नोट्स बनाएं।
  • राइटिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स डेवलप करें: MPPSC परीक्षा में एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू शामिल होता है।  निबंध लेखन, संक्षिप्त लेखन और पत्र/निबंध/रिपोर्ट प्रारूपण की प्रैक्टिस करके अपनी राइटिंग स्किल्स को बढ़ाएं। इंटरव्यू चरण के लिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स और आत्मविश्वास को बेहतर बनाने पर काम करें।

MPPSC सिलेबस के लिए बुक्स

MPPSC सिलेबस के लिए बुक्स नीचे दी गई है;

सब्जेक्टबुक लिस्टपब्लिकेशनयहां से खरीदें
जनरल स्टडीज पेपर 1मध्य प्रदेश सामान्य अध्ययनअरिहंत पब्लिकेशन 
इंडियन आर्ट एंड कल्चरनितिन सिंघानियायहां से खरीदें
इंडियन पॉलिटी एम लक्ष्मीकांतयहां से खरीदें
फिजिकल जियोग्राफीक्लास 11 एनसीईआरटी यहां से खरीदें
इंडियन इकोनॉमी रमेश सिंहयहां से खरीदें
इंडियन हिस्ट्री बिपिनचंद्रयहां से खरीदें
एनवायरमेंट शंकर आईएएस यहां से खरीदें
जनरल स्टडीज पेपर 2गवर्नेंस इन इंडिया एम लक्ष्मीकांत यहां से खरीदें
एथिक्स, इंटीग्रिटी एंड एप्टीट्यूड सुब्बारावयहां से खरीदें
इंटरनेशनल रिलेशनपवनीत सिंहयहां से खरीदें
साइंस एंड टेक्नोलॉजी स्पेक्ट्रमयहां से खरीदें
जनरल स्टडीज पेपर 3इंडियन इकोनॉमी संजीव वर्मा यहां से खरीदें
एनवायरमेंट, इकोलॉजी एंड क्लाइमेट चेंज शंकर आईएएस यहां से खरीदें
डिजास्टर मैनेजमेंट यहां से खरीदें
जनरल साइंसलूसेंट पब्लिकेशनयहां से खरीदें
जनरल स्टडीज 4एथिक्स इंटीग्रिटी एंड एप्टीट्यूड सुब्बारावयहां से खरीदें
लैक्सिकन फॉर एथिक्स, इंटीग्रिटी एंड एप्टीट्यूड क्रॉनिकल पब्लिकेशनयहां से खरीदें
हिंदी सामान्य हिंदीअरिहंत पब्लिकेशंस यहां से खरीदें
MPPSC सामान्य हिंदी डॉक्टर ललिता राणा
हिंदी निबंध हिंदी निबंध अरिहंत पब्लिकेशंस 
निबंध मालाअरिहंत पब्लिकेशंस 
MPPSC हिंदी निबंध डॉक्टर आनन्द त्रिपाठी

FAQs

MPPSC Syllabus in Hindi सिलेबस क्या है?

प्रीलिम्स और मैंस परीक्षा के लिए MPPSC Syllabus in Hindi सिलेबस ओवरव्यू निम्न प्रकार से है:
 सामान्य विज्ञान एवं पर्यावरण.
 राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएँ
 भारत का इतिहास और स्वतंत्र भारत
 भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था
 खेल
 भूगोल मप्र का इतिहास एवं संस्कृति
 मप्र की राजनीति एवं अर्थव्यवस्था
 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी

MPPSC या UPSC कौन सा बेहतर है?

यूपीएससी का सिलेबस एमपीपीएससी की तुलना में बहुत बड़ा है। सामान्य रूप से दोनों परिक्षाएं एक जैसा सिलेबस कवर करती हैं लेकिन यूपीएससी में एमपीपीएससी के मूल कवरेज की तुलना में सिलेबस और टॉपिक्स को विस्तार से शामिल किया गया है।

क्या एमपीपीएससी को क्रैक करना कठिन है?

यह परीक्षा एक चुनौती पूर्ण परीक्षा है लेकिन उचित योजना, समर्पित तैयारी और अनुशासित दृष्टिकोण के साथ, परीक्षा में सफलता प्राप्त करना संभव है। अवधारणाओं को समझने पर ध्यान दें, नियमित रूप से अभ्यास करें और समसामयिक मामलों से अपडेट रहें।

उम्मीद है आपको MPPSC Syllabus in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य ब्लॉग आप हमारी वेबसाइट Leverage Edu से पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*