UP Board Result 2023 : UP बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद बेस्ट स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस,जानिए विस्तार से

1 minute read
UP Board Result 2023 : UP board ke students ke liye 12vi ke bad best skill development courses, janiye vistar se

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं क्लासेस का रिज़ल्ट जारी किया जा चुका है।  अब कुछ स्टूडेंट्स ट्रेडिशनल कोर्सेस में एडमिशन लेंगे।  तो वहीँ कुछ स्टूडेंट्स प्रोफेशनल कोर्सेस में कोर्सेस में एडमिशन लेंगे।  ट्रेडिशनल कोर्सेस और प्रोफेशनल कोर्सेस के अलावा भी एक और तरह के कोर्सेस का क्रेज़ स्टूडेंट्स के बीच काफी पॉपुलर हुआ है।  इन्हें स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस के नाम से जाना जाता है।  ये कोर्सेस छोटी अवधि के होते हैं।  इसके अलावा ये अधिक महंगे भी नहीं होते।  इन कोर्सेस को कर लेने के बाद अच्छी नौकरी और करियर ग्रोथ मिलती है।  यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कराए जाते हैं।  यहाँ यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद बेस्ट स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस के बारे में बताया जा रहा है।  

UP Board Result 2023 : UP बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद बेस्ट स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस की लिस्ट 

UP बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद बेस्ट स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस की लिस्ट दी जा रही है :

ISRO की ओर से ट्रेनिंग वर्कशॉप :  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) साइंस और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए जरूरी स्किल डेवलपमेंट कोर्स ऑफर करता है। स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज में एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिजिक्स, मैथमेटिकल मॉडलिंग, RS सिस्टम्स, GPS टेक्नोलॉजी, डिजिटल सिस्टम्स और रिमोट सेन्सिंग जैसे ढेरों नाम हैं। अगर आप भी अपने टेक्निकल और साइंटिफिक स्किल्स को बेहतर करना चाहते हैं तो ISRO आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग : आज के टेक्नोलॉजी के समय में इस काम की जरूरत लगातार बढ़ रही है। तो अगर आप क्रिएटिविटी की इस नई दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं तो ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल डेवलपमेंट कोर्स अपने लिए चुन लीजिए। कई सारे इंस्टीट्यूट और वेबसाइट जैसे पर्ल एकेडमी, सिराक्यूज यूनिवर्सिटी, Udemy और Coursera कई सारी ऑनलाइन क्लास ऑफर करते हैं। जिनमें आप पार्ट टाइम सीख सकते हैं।

बिजनेस एंड मैनेजमेंट कोर्स : हर तरह के प्रोफेशनल टॉपिक जैसे एचआर, मार्केटिंग, फाइनेंस और एकाउंटिंग को ध्यान में रखते हुए इस स्किल डेवलपमेंट कोर्स को बनाया गया है। इस कोर्स को आपके मैनेजमेंट और लीडरशिप स्किल डेवलप करने के लिए बनाया गया है।  

कंटेंट राइटिंग : राइटिंग एक ऐसा स्किल है जो कभी भी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होता है। इसलिए आप कंटेंट राइटिंग  स्किल डेवलपमेंट कोर्स करेंगे तो कहीं ना कहीं इसका फायदा जरूर होगा। ये बात भी सही है कि लिख तो कोई भी सकता है लेकिन इस काम को अच्छे से करने में ये कोर्स आपकी मदद करेगा।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट : इस स्किल डेवलपमेंट कोर्स में आपको सोशल मीडिया  के बारे में बताया जाता है। इसमे विभिन्न कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करना सिखाया जाता है।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी में सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं।  

प्रोग्रामिंग  : इस बात को  बताने की जरूरत ही नहीं है कि प्रोग्रामिंग स्किल्स आज की तकनीकी दुनिया में कितनी जरूरी है। आजकल कई संस्थान इससे जुड़े कोर्स ऑफर कर रहे हैं। इसमें JAVA, पायथन, HTML, C++ आदि शामिल हैं। अपने इंटरेस्ट के हिसाब से आप इनमें से कोई स्किल डेवलपमेंट कोर्स चुन सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग : आज के समय में हर तरह के वीडियो पॉपुलर हो रहे हैं। वीडियो एडिटिंग स्किल हर उस इंडस्ट्री में काम आते हैं जो वीडियो कंटेंट से जुड़ी हुई है। फिर चाहे वो फिल्म इंडस्ट्री हो या सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे इंस्टाग्राम या यूट्यूब, सभी को विजुअल कंटेंट एडिट करने की जरूरत पड़ती है। तो आप वीडियो एडिटिंग में स्किल डेवलपमेंट कोर्स कर सकते हैं और आप देखिएगा कैसे आपको ढेर सारे मौके मिलेंगे।

फोटो एडिटिंग : फोटो एडिटिंग एक बहुत ही अच्छी स्किल है।  सोशल मीडिया के इस जमाने में विभिन्न कंपनियों को अपनी वेबसाइट के लिए फोटोज़ डिजाइन करने के लिए फोटो एडिटर्स की ज़रुरत पड़ती है।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कम्पनी के लिए फोटो एडिटर के रूप में काम कर सकते हैं।  

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*