Static GK Topics for SSC in Hindi: स्टेटिक सामान्य ज्ञान की पूरी सूची यहां करें चेक

1 minute read
Static GK Topics for SSC in Hindi

Static GK Syllabus for SSC CGL in Hindi: स्टेटिक जनरल नॉलेज एक ऐसा सेक्शन है जो लगभग हर प्रतियोगी परीक्षा में आता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए static gk syllabus for ssc cgl in hindi सबसे महत्वपूर्ण विषय है। इस टॉपिक की इंपोर्टेंस को देखते हुए हम आपको यहाँ Static GK Topics for SSC in Hindi के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक बता रहे हैं:

Static GK Topics for SSC in Hindi क्या है?

स्टेटिक जीके में तथ्य लोगों, स्थानों, चीजों, महत्वपूर्ण दिनों, मुद्राओं, नृत्यों आदि को शामिल करते हैं, ऐसे तथ्य जो भविष्य में कभी नहीं बदलने वाले हैं।

Static GK Topics for SSC in Hindi : परीक्षा के लिए स्टेटिक जीके के टॉपिक

Static GK for SSC CGL के लिए पढ़ने वाले टॉपिक की लिस्ट नीचे दी जा रही है, जिसकी मदद से आपको SSC CGL एग्जाम की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

आरबीआई गवर्नर 2023: static gk syllabus for ssc cgl in hindi में पहले आरबीआई गवर्नर ब्रिटिश बैंकर ओसबोर्न स्मिथ थे, जबकि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले पहले भारतीय सीडी देशमुख थे। आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास हैं, जिन्होंने 12 दिसंबर, 2018 को कार्यभार संभाला था।

मुगल सम्राटों की सूची: भारतीय इतिहास में सबसे बड़ा इतिहास मुगलों का रहा है। मुग़ल साम्राज्य की स्थापना बाबर ने की थी जिसका अंत औरंगजेब की क्रूरता के कारण हुआ।

भारतीय संविधान के स्रोत:  भारतीय संविधान 24 नवंबर 1949 को अस्तित्व में आया। 299 सदस्यों की संविधान सभा ने अन्य देशों के संविधान की विशेषताओं के साथ-साथ भारत सरकार अधिनियम 1935 को ध्यान में रखते हुए संविधान का मसौदा तैयार किया।

भारत के सभी गवर्नर-जनरल की सूची:  भारत के पहले गवर्नर-जनरल विलियम बेंटिक (1828-1835) थे। 

भारत में महत्वपूर्ण अधिनियम और विधेयक – अधिनियम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कई सरकारी कार्यों और योजनाओं के पीछे क्यों और कैसे को समझने में मदद करते हैं। भारतीय संसद द्वारा अधिनियमित कानून की यह बहुआयामी समझ किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक है। 

Static GK Topics for SSC in Hindi

भारत की जनगणना 2011: एग्जाम में भारत की जनगणना से संबंधित कई प्रकार के फैक्ट आधारित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। और 1872 में भारत की जनगणना ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड मेयो के अधीन पहली बार कराई गयी थी। 2011 की जनगणना का नारा था ‘हमारी जनगणना, हमारा भविष्य’. सी. चंद्रमौली 2011 में भारत के जनगणना आयुक्त थे।

भारत के राष्ट्रपति : डॉ. राजेंद्र प्रसाद को राज्य के पहले संवैधानिक प्रमुख, भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। 1950 के बाद से, भारत में 14 पूर्णकालिक राष्ट्रपति हुए हैं और ऐसे कार्यकाल भी रहे हैं जब देश का नेतृत्व कार्यवाहक राष्ट्रपति के पास होता था। 

भारत के उपराष्ट्रपतियों की सूची : भारत का उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण आधिकारिक निकाय है। एग्जाम में इसके चयन प्रकिया से लेकर इसे निष्काषित करने की प्रक्रिया से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

भारत के प्रमुख उद्यान : Static GK Topics for SSC in Hindi में आपको भारत के प्रसिद्ध उद्यानों, उनकी प्रमुखता और उनके स्थान के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। 

भारत में स्टेडियम : भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है, यानी कोलकाता में साल्ट लेक स्टेडियम। भारत के ऐसे ही अन्य स्टेडियम से जुड़े कई प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते हैं। static gk syllabus for ssc cgl in hindi में यह भी पूछे जाते हैं।

भारत में महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन: भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वाणिज्य को ध्यान में रखते हुए और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए शिखर सम्मेलन और सम्मेलनों की मेजबानी करता है और उनमें भाग लेता है, जो SSC एग्जाम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में अंतरिक्ष केंद्र और अंतरिक्ष एजेंसी: अंतरिक्ष केंद्र अंतरिक्ष मिशनों को हासिल करने के लिए काम करते हैं। भारत में समय-समय पर विभिन्न शहरों में स्थित कई अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र और इकाइयाँ लॉन्च की जाती हैं।

महत्वपूर्ण बैंकिंग शर्तें: आरबीआई परीक्षा, एसबीआई परीक्षा, आईबीपीएस परीक्षा, SSC CGL और अन्य बैंक परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवारों को इस विषय से संबंधित प्रश्नों के सवालों का जवाब देना महत्वपूर्ण है।

भारत में बांध: परीक्षा में बांध से और नदियों से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते हैं।

भारत में पक्षी अभयारण्य: Static GK Topics for SSC in Hindi में आपको भारत में पक्षी अभयारण्यों में पक्षियों की लगभग 1200 प्रजातियाँ पाई जा सकती हैं। जिनसे जुड़े प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं।

सरकारी योजनाएँ: सरकारी योजनाएं Static GK for SSC CGL के महत्वपूर्ण टॉपिक है। सरकारी योजनाएं SSC एग्जाम के बहुत महत्वपूर्ण है और इनसे जुड़े बहुत से प्रश्न SSC CGL एग्जाम में पूछे जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय : अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का गठन अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा निर्धारित करने, राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने, विकासात्मक पहलों के लिए जगह प्रदान करने आदि में मदद करने के उद्देश्य से किया गया है।

भारत में महत्वपूर्ण पुरस्कार : उल्लेखनीय उपलब्धियों वाले लोगों को दिए जाने वाले सम्मान और सम्मान के प्रतीक को पुरस्कार कहा जाता है। भारत में विभिन्न क्षेत्रों की उपलब्धियों के लिए पुरस्कारों की सूची बहुत बड़ी है क्योंकि लोग विभिन्न क्षेत्रों में महान उपलब्धियों को चिह्नित करते रहे हैं।

विश्व की महत्वपूर्ण सीमा रेखाएँ: अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ राजनीतिक या कानूनी क्षेत्राधिकार जैसे देशों, सीमा शुल्क क्षेत्रों और संप्रभु राज्यों की भौगोलिक सीमाएँ हैं। सीमा निर्माण की प्रक्रिया को सीमा परिसीमन कहा जाता है।

राज्यों और उनके नृत्य रूपों की सूची: भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। भारतीय नृत्य हमारी संस्कृति की सबसे प्रतिष्ठित पहचानों में से एक है। भारत में, नृत्य रूपों को मोटे तौर पर 2 श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है- शास्त्रीय और लोक नृत्य रूप।

भारत में राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य: भारत में राष्ट्रीय उद्यान प्राकृतिक आवास और शिकार प्रदान करके जानवरों को संरक्षित करने के लिए एक उपयुक्त स्थान के रूप में कार्य करते हैं। राष्ट्रीय उद्यानों की सीमाएँ अच्छी तरह से परिभाषित हैं।

भारत में नदी किनारे के शहर: दुनिया भर के प्रमुख शहर नदी के किनारे स्थित हैं। अधिकांश सभ्यता नदी के निकट ही घटित हुई है। जल निकायों के पास बने शहरों के कई फायदे हैं।

भारत में बायोस्फीयर रिजर्व 2022 अद्यतन सूची: बायोस्फीयर रिजर्व नेटवर्क एमएबी-मैन और बायोस्फीयर कार्यक्रम की शुरुआत के दो साल बाद 1976 में लॉन्च किया गया था। स्थलीय और तटीय या समुद्री पारिस्थितिक तंत्र या इसके समामेलन के क्षेत्रों को बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में जाना जाता है। 

भारत के कैबिनेट मंत्री 2022 अपने निर्वाचन क्षेत्रों के साथ: शपथ ग्रहण के समय, मंत्रिपरिषद में प्रधान मंत्री और मंत्री शामिल होते हैं। 2022 मंत्रिपरिषद में 21 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री हैं।

भारत में ऐतिहासिक स्मारक: स्मारक भारत की परंपरा और विविध सांस्कृतिक वैभव का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत में ये स्मारक उत्कृष्ट कलात्मक प्रतिभा के सच्चे रक्षक स्तंभ हैं। चमत्कार के ये टुकड़े भारत की भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा हैं।

भारत के प्रधान मंत्री 1947 से 2022: भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75 में उल्लेख है कि प्रधान मंत्री वह होता है जिसे राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। उनके चुनाव या नियुक्ति के लिए कोई विशिष्ट प्रक्रिया नहीं है। अनुच्छेद 74(1) में कहा गया है कि राष्ट्रपति को सहायता और सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद होगी जिसका मुखिया प्रधान मंत्री होगा।

भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची: अंतर्राष्ट्रीय सड़कों, सीमा सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों का रखरखाव केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों की वर्तमान लंबाई लगभग है। 45,000 किमी.

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची: भारत एक संघीय संघ है जिसमें 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जिलों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में आधिकारिक प्रतीकों का एक विशिष्ट सेट होता है। जानिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतीकों के बारे में रोचक तथ्य।

भारत में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की अद्यतन सूची: यूनेस्को दुनिया भर में प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण, पहचान और रखरखाव को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है। भूवैज्ञानिक संरचनाओं, भौतिक, जैविक और सांस्कृतिक परिदृश्य जैसे विशिष्ट सांस्कृतिक पहलुओं वाले स्थलों को विश्व धरोहर स्थल माना जाता है। 

राज्यवार सबसे ऊँची पर्वत चोटियाँ: हिमालय पर्वत की लंबाई 2,500 किमी तक है। हिमालय की प्रमुख चोटियाँ काराकोरम पर्वतमाला, गढ़वाल हिमालय और कंचनजंगा में स्थित हैं। कंचनजंगा, नंदा देवी और कामेट हिमालय की सबसे ऊँची पर्वत चोटियाँ हैं।

भारत में महत्वपूर्ण नदियाँ: अधिकांश नदियाँ अपना जल बंगाल की खाड़ी में छोड़ती हैं। कुछ नदियाँ देश के पश्चिमी भाग से होकर बहती हैं और अरब सागर में मिल जाती हैं। 

भारतीय मिसाइलों की सूची: एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (IGMDP) 1983 में शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम देश में पांच मिसाइल प्रणालियों – त्रिशूल, आकाश, नाग, पृथ्वी और अग्नि-I को विकसित करने के एजेंडे के साथ शुरू किया गया था।

भारत में राज्यवार झीलों की सूची: वुलर झील एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक है और इसका निर्माण टेक्टोनिक गतिविधि के परिणामस्वरूप हुआ था। मध्य प्रदेश की ऊपरी झील एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है। जानिए भारत में झीलों से जुड़े ऐसे ही और तथ्य। 

भारत में टाइगर रिजर्व की सूची: भारत में टाइगर रिजर्व ज्यादातर मध्य और पूर्वी भागों में हैं। हाल ही में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने चार नये बाघ अभ्यारण्यों के गठन पर सहमति व्यक्त की है। लिंक किए गए आलेख में विवरण जानें। 

प्रसिद्ध हस्तियों के उपनाम: भारत में प्रसिद्ध हस्तियों को लोग प्यार से या देश के विकास के लिए कुछ उल्लेखनीय कार्य करते हुए अर्जित की गई उपलब्धि के कारण कुछ निश्चित नामों से संबोधित करते हैं। उदाहरण के लिए, महात्मा गांधी को “बापू” उपनाम से जाना जाता है और उन्हें राष्ट्रपिता के रूप में भी सम्मानित किया जाता है। 

भारत के प्रमुख समुद्री बंदरगाह: भारत के सभी बंदरगाह भारत के 9 तटीय राज्यों केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में स्थित हैं। देश में तेरह प्रमुख बंदरगाह हैं जो बड़ी मात्रा में कंटेनर और कार्गो यातायात संभालते हैं।

भारत से नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची: भारत में जन्मे अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 15 अक्टूबर 2019 को भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची में जगह बनाई। नोबेल पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों का एक समूह है जो सांस्कृतिक, शैक्षणिक और वैज्ञानिक प्रगति के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए लोगों को दिया जाता है।

यूपीएससी अध्यक्ष की सूची: रॉस बार्कर पहले यूपीएससी अध्यक्ष थे, और वह अक्टूबर 1926 में सेवाओं में शामिल हुए। अब तक 32 यूपीएससी अध्यक्ष हो चुके हैं, और प्रदीप कुमार जोशी यूपीएससी के कार्यवाहक अध्यक्ष हैं।

भारत के मुख्य न्यायाधीश की सूची: SSC CGL में Static GK for SSC CGL से जुड़े बहुत से प्रश्न पूछे जाते हैं। शरद अरविंद बोबडे ने 18 नवंबर 2019 को भारत के मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला। 

भारत में पहली की सूची: जीवित भारतीय की पहली मोम प्रतिमा मैडम तुसाद में महात्मा गांधी की है और भारत के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ जनरल करियप्पा हैं। भारत ने विभिन्न क्षेत्रों – कला, संस्कृति, वास्तुकला, खेल आदि में कई शीर्ष स्थान हासिल किए हैं।

महिला सशक्तिकरण योजनाएँ:  अनुच्छेद 15(3) में महिलाओं और बच्चों के कल्याण का उल्लेख है और कहा जा सकता है कि “इस अनुच्छेद में कुछ भी राज्य को महिलाओं और बच्चों के लिए कोई विशेष प्रावधान करने से नहीं रोकेगा।”

भारतीय सेना द्वारा अभ्यासों की सूची: सैन्य अभ्यासों का एकीकरण समकालीन युद्ध क्षेत्र के लिए एक अपरिहार्य दायित्व है। आर्थिक सहयोग और मौजूदा कठिन परिस्थिति के अलावा देशों के सहयोग के लिए संयुक्त सेना आवश्यक है।

भारत में हाथी अभ्यारण्यों की सूची:  पर्यावरण और वन मंत्रालय ने भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट के साथ साझेदारी में हाथी मेरे साथी अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और हाथियों और स्थानीय आबादी के बीच मित्रता विकसित करना है।

भारत के पड़ोसी देशों की सूची: भारत एशिया के दक्षिणी भाग में स्थित है और इसकी भूमि सीमा 15,106.7 किमी और समुद्र तट 7,516.6 किमी है। कुल 9 देशों की सीमाएँ भारत के साथ लगती हैं, 2 देशों की सीमाएँ तट से और सात देशों की सीमाएँ भूमि से लगती हैं। static gk syllabus for ssc cgl in hindi में यह सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स में से एक है।

पर्यावरण सम्मेलनों और प्रोटोकॉल की सूची: Static GK for SSC CGL में पर्यावरण, पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन से संबंधित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रोटोकॉल हैं।

महत्वपूर्ण आविष्कार और खोजें: वर्षों से, कई क्षेत्रों में विभिन्न आविष्कार और खोजें हुई हैं। आविष्कार जीवनशैली में बदलाव लाते हैं और जीवन को आसान बनाते हैं। यह दुनिया भर के विकास में एक अभिन्न भूमिका निभाता है।

भारत में बैंकिंग का इतिहास: भारत में बैंकिंग देश के आर्थिक विकास का आधार है। बैंकिंग क्षेत्र के विकास से देश के विकास और उन्नत प्रौद्योगिकियों में प्रगति हुई है।

संसद सदस्यों की सूची: संसद सदस्य किसी देश के नागरिकों के प्रतिनिधि होते हैं। संसद के दो सदन हैं: लोकसभा और राज्यसभा। राज्यसभा में अधिकतम 250 सदस्य हो सकते हैं, और लोकसभा की अधिकतम संख्या 552 सदस्य हो सकती है।

भारत के राज्यपालों की राज्य-वार सूची: राज्यपाल उस विशेष राज्य का मुख्य कार्यकारी प्रमुख होता है और केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है।  static gk syllabus for ssc cgl in hindi में इसके बारे में जानकारी रखना जरूरी है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Static GK Topics for SSC in Hindi के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*