UP Board Result 2023 : 12वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी कैसे करें,जानिए बेस्ट टिप्स

1 minute read
UP Board Result 2023 : 12vi board result ke bad UP board ke students competitive exams ki taiyari kaise karein, janiye best tips

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट्स घोषित किए जा चुके हैं।  12वीं के बाद कुछ स्टूडेंट्स सीधे कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं।  वहीँ कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो 12वीं के बाद किसी न किसी कोर्स की तैयारी करते हैं।  खासतौर से साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स 12वीं के बाद आईआईटी या मेडिकल की तैयारी करते हैं।  12वीं के बोर्ड रिजल्ट के बाद किसी भी कम्पटीशन की तैयारी में बहुत मेहनत लगती है। एक कम्पटीशन का रिज़ल्ट आपके करियर में एक बड़ी भूमिका निभाता है।  यहाँ यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी के लिए कुछ बेस्ट टिप्स दिए जा रहे हैं जिनसे स्टूडेंट्स को कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।  

UP Board Result 2023 : 12वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी करने के लिए बेस्ट टिप्स 

12वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स कम्पटीटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी करने के लिए बेस्ट टिप्स इस प्रकार हैं : 

सिलेबस को जानें : सबसे पहले आप जिस भी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं उसके सिलेबस के बारे में पहले अच्छे से जान लें।  अगर आपको किसी कोर्स के बारे में अच्छे से जानकारी ही नहीं होगी तो आप उसे अच्छे से कैसे दे सकेंगे।  

एग्जाम पैटर्न की जानकारी लें : जिस भी कम्पटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं उसके पैटर्न के बारे में एक एक चीज़ जान लें।  

पढ़ाई के लिए टाइमटेबल बनाएं : पढ़ाई के लिए एक टाइमटेबल बनाएं और उसे पूरी तरह से फॉलो करें।  

कोचिंग ज्वाइन करें : अगर आपके पास पर्याप्त संसाधन हैं तो आप कम्पटीशन की तैयारी के लिए कोई अच्छी कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं।  इससे आपको तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।  

ऑनलाइन क्लासेस लें : अगर आपके पास महंगी ऑनलाइन क्लासेस ज्वाइन करने के लिए संसाधन नहीं हैं तो आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी कम्पटीशन की तैयारी कर सकते हैं।  ऑनलाइन कोचिंग ऑफलाइन कोचिंग की तुलना में काफी सस्ती होती है।  

यूट्यूब की मदद से पढ़ाई करें : अगर आपके पास ऑनलाइन कोचिंग भी नहीं ले सकते हैं तो आप यूट्यूब के द्वारा भी पढ़ाई कर सकते हैं।  यूट्यूब में बहुत सारा स्टडी मटीरियल मुफ्त में उपलब्ध है।  

अपनी इंग्लिश अच्छी करें : अक्सर यह देखा गया है कि यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स की इंग्लिश सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स की तुलना में थोड़ा कमजोर होती है।  अपनी इंग्लिश पर काम करें।  यह कम्पटीशन में मदद करने के साथ साथ आगे जीवन में भी बहुत मदद करेगी।  

एग्जाम से सबंधित सारा स्टडी मटीरियल खरीद लें : एग्जाम से सम्बंधित सारा स्टडी मटीरियल खरीदकर ले आएं।  बेस्ट बुक्स खरीदें और उनसे पढ़ें।  

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स से तैयारी करें : पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स से तैयारी करें।  इससे आपको कम्पटीशन एग्जाम के मेन एग्जाम का आइडिया मिलेगा।  

शॉर्ट नोट्स बनाएं : कम्पटीटिव एग्जाम की तैयारी करने के लिए शार्ट नोट्स बनाएं।  इससे आपको टॉपिक्स को याद रखने में आसानी होगी।  

मॉक टेस्ट पेपर्स सॉल्व करें : कम्पटीटिव एग्जाम की तैयारी के लिए आप मॉक टेस्ट पेपर्स को सॉल्व करें। इससे आपको एक्चुअल एग्जाम का आइडिया भी लगेगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।  

यह भी पढ़ें : UP Board Result 2023: जानिए UP बोर्ड 10वीं और 12वीं की मार्क्सशीट में कैसे कराएं करेक्शन

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।     

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*