मेरा देश भारत निबंध: जानिए भारत पर कैसे लिखें निबंध 

1 minute read
मेरा देश भारत निबंध

अपने देश के बारे में लिखने से छात्रों को अपनी सांस्कृतिक विरासत पर विचार करने और समझने में मदद मिलती है।  इससे उन्हें उस समृद्ध इतिहास, परंपराओं और मूल्यों का पता लगता है जो उनके देश को विशेष बनाते हैं। अपने देश के सकारात्मक पहलुओं पर बात करने से छात्रों में गर्व और देशभक्ति की भावना पैदा होती है। देश के बारे में लिखना छात्रों को उसके इतिहास, राजनीति और सामाजिक-आर्थिक कारकों के बारे में गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसलिए कई बार छात्रों को भारत देश पर निबंध तैयार करने को दिया जाता है। मेरा देश भारत निबंध के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

मेरा देश भारत पर निबंध 100 शब्दों का 

भारत विविध संस्कृतियों, परंपराओं और परिदृश्यों के एक जीते जागते प्रमाण के रूप में खड़ा है। दक्षिण एशिया में स्थित, यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है, जो अपने प्राचीन इतिहास और आधुनिक गतिशीलता के लिए जाना जाता है। भव्य हिमालय से लेकर समुद्र तटों तक, भारत का भूगोल इसके लोगों की तरह ही विविध है। एक अरब से अधिक की आबादी के साथ यह देश अनोखी भाषाओं, धर्मों और रीति-रिवाजों का मिश्रण है।

प्राचीन सभ्यताओं और औपनिवेशिक प्रभावों ने भारत के इतिहास ने इसकी पहचान को आकार दिया है। 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद यह प्रगति के साथ परंपरा का मिश्रण करते हुए एक संपन्न लोकतंत्र के रूप में उभरा है।

अपने बॉलीवुड सिनेमा, समृद्ध भोजन और आध्यात्मिक विरासत के लिए जाना जाने वाला भारत अपनी विभिन्नताओं से लोगों को आकर्षित करता है। चुनौतियों के बीच यह देश आर्थिक विकास, तकनीकी नवाचार और वैश्विक प्रमुखता की ओर बढ़ रहा है। भारत का भविष्य इसके युवाओं के हाथों में है, जो बदलाव को अपनाते हुए परंपरा को अपनाएंगे और इस असाधारण राष्ट्र के लिए एक आशाजनक कल सुनिश्चित करेंगे।

मेरा देश भारत पर निबंध 200 शब्दों का 

भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र है, पूरी दुनिया में क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवें स्थान पर और जनसंख्या में विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है। इसके पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार और बांग्लादेश हैं। इसके अतिरिक्त, यह श्रीलंका और मालदीव के साथ इसकी समुद्री सिमाएं मिलती है। भारत, जो अपने धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए जाना जाता है, सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है। इस विविधतापूर्ण भूमि में हर किसी को अपने चुने हुए विश्वास का पालन करने की स्वतंत्रता है। विशाल और विविध परिदृश्य के साथ, भारत एक ऐसे राष्ट्र के रूप में मजबूती से खड़ा है जो लोकतांत्रिक सिद्धांतों को अपनाते हुए अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करता है।

भारत अहिंसा का पालन करता है, स्वतंत्रता प्राप्त करने में उनकी शांतिपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है लेकिन आज की इस दुनिया में भारत एक उभरती हुई महाशक्ति है। भारत के राष्ट्रीय ध्वज को तिरंगा कहा जाता है। इसमें केसरिया, सफेद और हरा तीन रंग होते हैं और केंद्र में अशोक चक्र है। ये प्रतीक शांति, एकता और इसकी समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

सेना को मिलने वाला परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है, जो बहादुरी दिखाने वाले शूरवीरों को दिया जाता है। हमारे देश के नायक वे सैनिक हैं जो हमारी रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरू, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहा जाता था, स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। सरदार वल्लभ भाई पटेल जिन्हे भारत का लोह पुरुष कहा जाता है उनकी इस देश के गठन में सर्वाधिक भूमिका थी। भारत विविध त्योहारों, पहनावे और खान-पान वाला देश है। विभिन्न जातियों, पंथों और रंगों के लोग शांतिपूर्वक रूप से एक साथ मिलकर रहते हैं, जो ‘विविधता में एकता’ का एक महान उदाहरण स्थापित करता है।

मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में 500 शब्दों का

मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में 500 शब्दों का नीचे दिया गया है:

प्रस्तावना

भारत पूरे विश्व में अपनी ‘विविधता में एकता’ के लिए जाना जाता है। यहां विभिन्न वर्गों और धर्मों के लोग एक साथ शांतिपूर्वक रहते हैं। एक महत्वपूर्ण बात जो केवल भारत पर लागू होती है की यहां, देश भर में हर 100 किलोमीटर पर एक अलग भाषा मिलेगी। भारत एक महान देश है जो अपनी सदियों पुरानी संस्कृति को आज भी संजोए हुए खड़ा है। यह देश अपने अध्यात्म, दर्शन और विविधता के लिए सबसे अधिक जाना जाता है। भारत को अपने आप में एक विश्व कहा जाता है क्योंकि यहां सभी प्रकार के मौसम और उनसे मिलती जगह पाई जाती है। अपनी पुरानी विरासत को साथ लिए विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में यह देश नहीं ऊंचाइयां छू रहा है। 

मेरे देश भारत की अनेकता में एकता

भारत एक विशेष राष्ट्र है। यहां विभिन्न भाषाओं को बोलने वाले लोग रहते है। यहां क्षेत्र के अनुसार विभिन्न खाद्य पदार्थों का आनंद लिया जाता है। लोग अपने पहनावे के लिए जाने जाते हैं। जो चीज़ हमारे देश को अलग करती है वह वह सद्भाव है जो इन भेदभावों के बावजूद कायम है।

दक्षिण एशिया में स्थित यह एक विशाल देश है। इस देश की आबादी लगभग 1.4 अरब है। भारत के लोकतंत्र को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जाता है। यह देश दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता होने के साथ आज के इस समय में भी मजबूत स्थिति में खड़ा है। 

यहां की उपजाऊ मिट्टी भारत को विश्व स्तर पर गेहूं का सबसे बड़ा उत्पादक बनाती है। इस भूमि ने रवींद्रनाथ टैगोर, सीवी रमन, डॉ. अब्दुल कलाम और अन्य जैसे साहित्यिक और वैज्ञानिक दिग्गज जन्मे हैं जिन्होंने देश विदेश में अपना नाम रोशन किया है।

गंगा, कावेरी और यमुना जैसी नदियों द्वारा सिंचित असंख्य गांवों और खेतों के साथ भारत इसकी ग्रामीण सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। महासागरों और हिमालय द्वारा संरक्षित, हमारे तट और सीमाएँ प्राकृतिक रूप से सुरक्षित हैं।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है यहां विभिन्न धर्मों के लोग शांतिपूर्ण रूप से एक साथ मिलकर रहते हैं। विविधता में एकता ही हमारे देश को वास्तव में विशेष बनाती है।

मेरे देश की प्रसिद्ध बातें 

हमारे देश की संस्कृति विश्व स्तर पर व्यापक रूप से जानी-पहचानी जाती है। अलग-अलग भाषाएं बोलने और अलग-अलग देवताओं की पूजा करने के बावजूद, हममें एक समान भावना है जो हमें एकजुट करती है।

यह भारतीय भावना पूरे देश में महसूस की जाती है। इस देश में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। महाराणा प्रताप और शिवाजी जैसे महान योद्धाओं को आज भी इस देश में भगवान का दर्जा दिया जाता है जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। काशी जिसे दुनिया का सबसे पुराना शहर कहा जाता है भी अपने आध्यात्मिक महत्व को दर्शाता है। ये आकर्षण दुनिया के हर कोने से लोगों को आकर्षित करते हैं। कश्मीर, जिसे अक्सर पृथ्वी पर स्वर्ग कहा जाता है, अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता, शक्तिशाली नदियों और लुभावनी घाटियों के साथ एक रत्न है।

भारत की खाद्य संस्कृति अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है, जो विभिन्न प्रकार के व्यंजन पेश करती है।  विविधता इतनी विशाल है कि एक यात्रा में इसकी पूरी खोज करना असंभव है। हमारी खाद्य संस्कृति की समृद्धि यह सुनिश्चित करती है कि हमें हर चीज़ सर्वोत्तम मिले।

उपसंहार

हमारा देश एक ऐसी संस्कृति का दावा करता है जो हजारों वर्षों तक फैली हुई है। हमने दुनिया के साथ योग और आयुर्वेद जैसे बहुमूल्य खजाने साझा किए हैं। भारत ने विज्ञान, संगीत, गणित, दर्शन और विभिन्न अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह लगभग हर क्षेत्र में विश्व स्तर पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में खड़ा है।

मेरा देश भारत पर 10 लाइन्स 

मेरा देश भारत पर 10 लाइन्स नीचे दी गई है:

  • भारत दक्षिण एशिया में स्थित एक विशाल और विविधतापूर्ण देश है।
  • क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है।
  • भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है, जिसका इतिहास हजारों वर्षों तक फैला हुआ है।
  • देश की विशेषता विविधता में एकता है, जहां विभिन्न धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों के लोग एक साथ रहते हैं।
  • भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, यहां लोकतांत्रिक सरकार है।
  • राष्ट्रीय ध्वज, जिसे तिरंगा के नाम से जाना जाता है, तीन रंगों से बना है – केसरिया, सफेद और हरा – जिसके बीच में अशोक चक्र है।
  • देश का भूगोल विविध है, जिसमें हिमालय पर्वत श्रृंखला, उपजाऊ मैदान और विशाल समुद्र तट शामिल हैं।
  • भारत ने पूरे इतिहास में विज्ञान, गणित, साहित्य और दर्शन जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • हिंदुओं द्वारा पवित्र मानी जाने वाली गंगा नदी देश में बहने वाली प्रमुख नदियों में से एक है।
  • भारत ताज महल जैसे प्रतिष्ठित स्थलों का घर है, जो देश की समृद्ध वास्तुकला और ऐतिहासिक विरासत का प्रतीक है।

FAQs

भारत की राजधानी क्या है?

भारत की राजधानी नई दिल्ली है।

भारत में कितनी भाषाएँ बोली जाती हैं?

भारत अपनी भाषाई विविधता के लिए जाना जाता है, यहाँ 120 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं।  हालाँकि, हिंदी और अंग्रेजी आधिकारिक भाषाएँ हैं।

भारत की राष्ट्रीय मुद्रा क्या है?

भारत की आधिकारिक मुद्रा भारतीय रुपया है, जिसे ₹ चिह्न से दर्शाया जाता है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में मेरा देश भारत निबंध के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य निबंध से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*