जानिए सतत विकास पर निबंध के महत्वपूर्ण सैम्पल्स

1 minute read
सतत विकास पर निबंध

विकास मानव समाज की एक साधारण प्रक्रिया है।  मानव हमेशा विकास करते रहना चाहता है। परन्तु विकास का मतलब यह नहीं कि वह केवल वर्तमान के बारे में  ही सोचे और भविष्य की कोई चिंता ही न करे। सबकुछ अपने लिए ही खर्च कर दे और आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ भी न छोड़े। उदाहरण के लिए अगर हम अभी सारा पानी ख़त्म कर देंगे तो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ नहीं बचेगा। हमें पानी को ऐसे प्रयोग में लाना है कि  वह आने वाली पीढ़ियों के लिए भी बचा रहे।  इसी प्रकार के विकास को सतत  कहा जाता है। इस ब्लॉग में सतत विकास पर निबंध के सैम्पल उदाहरणों के साथ साथ आपको इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें भी जानने को मिलेंगी। पूरी जानकारी के लिए सतत विकास पर निबंध ब्लॉग को सम्पूर्ण रूप से पढ़ें। 

सतत विकास क्या है?

सतत विकास क्या है? सतत् विकास एक दूरदर्शी योजना है जो आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय संगतता और पर्यावरण संरक्षण के समावेशन से विकास का आह्वान करती है तथा जो विकास के लिये जो भविष्य की पीढियों आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए वर्तमान की आवश्यकताओं का पूरा करने पर जोर देता है।

सतत विकास क्यों ज़रूरी है? 

सतत विकास निम्लिखित रूप से ज़रूरी है-

  • सबके लिए समान, न्यायसंगत, सुरक्षित, शांतिपूर्ण, समृद्ध और रहने योग्य विश्व का निर्माण करने के लिए।  
  • विकास के तीनों पहलुओं, अर्थात सामाजिक समावेश, आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण को व्यापक रूप से समाविष्ट करने के लिए।  
  • भावी पीढ़ी के लिए संसाधनों के संरक्षण हेतु। 

सतत विकास के तत्व कौनसे हैं?

सतत विकास के तत्व निम्नलिखित हैं : 

  • धन सम्पदा 
  • समाज 
  • पर्यावरण 

सतत विकास की विशेषताएं क्या हैं?

सतत विकास की विशेषताएं इस प्रकार हैं: 

  • यह मानव जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है । 
  • यह प्राकृतिक संसाधनों की कमी को कम करता है। 
  • यह हमें सभी जीवन रूपों का सम्मान और देखभाल करना सिखाता है।

सतत विकास पर निबंध सैम्पल 1(100 शब्दों में)

शब्द ‘सतत विकास’ का सबसे पहली बार प्रयोग ‘वर्ड कन्सर्वेशन स्ट्रेटजी’ द्वारा किया गया जिसे ‘प्रकृति और प्राकृतिक साधनों के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ’ ने 1980 में प्रस्तुत किया।

ब्रण्डटलैण्ड रिपोर्ट (Brundtland Report) के अनुसार सतत विकास का अर्थ है वर्तमान पीढ़ी की आवश्यकताओं को भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं से समझौता किये बिना पूरा करना।

अत: सतत विकास का अर्थ उस विकास से है जिसे निरन्तर चालू रहना चाहिए। यह सभी लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सतत सुधार की रचना है जिसे प्रति व्यक्ति वास्तविक आय में वृद्धि, शिक्षा में सुधार, स्वास्थ्य तथा जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधारों और प्राकृतिक पर्यावरणीय साधनों की गुणवत्ता में सुधारों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

सतत विकास पर निबंध सैम्पल 2 (250 शब्दों में)

जिस तेजी से विश्व की जनसंख्या बढ़ रही है। उसमें यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2030 तक यह बढ़कर 9 अरब से अधिक हो जाएगी और जिस तरह से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है, उसका परिणाम यह होगा कि आने वाली मानव पीढ़ियों के लिए आवश्यक प्राकृतिक संसाधन पृथ्वी से उपलब्ध ही नहीं होगे।  

अर्थशास्त्रियों, पर्यावरणविदों एवं वैज्ञानिकों ने इस समस्या का हल यह बताया कि हम अपने विकास के लिए उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते समय इस बात का भी ख्याल रखे कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी ये संसाधन बचें रह। भावी पीढ़ी के लिए संसाधनों का बचाव के मध्यनजर ही सतत विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट) की अवधारणा का विकास हुआ।  

सतत विकास की आवश्यकता निम्नलिखित बातों से स्पष्ट हो जाती हैं, जो इस प्रकार है:

  • इंडस्ट्राइलाइजेशन के कारण वैश्विक स्तर पर तापमान में वृद्धि हुई है। फलस्वरूप विश्व की जलवायु में प्रतिकूल परिवर्तन हुआ है साथ ही समुद्र का जल स्तर उठ जाने के कारण आने वाले वर्षों में कई देशों एवं शहरों के समुद्र में जल मग्न हो जाने की आशंका है।  
  • जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण में भी निरंतर वृद्धि हो रही है, यदि इसे नियंत्रित नहीं किया गया, तो परिणाम अत्यंत भयंकर होंगे।  
  • एनवायरमेंटल डाटा सर्विसेज की मई 2008 की रिपोर्ट के अनुसार, लोगों एवं राष्ट्रों की सुरक्षा भोजन, ऊर्जा, पानी एवं जलवायु इन चार स्तम्भों पर निर्भर है। चारों एक दूसरें से घनिष्ठ रूप से सम्बन्धित है और ये सभी खतरे की सीमा पार करने की कगार पर है।  

सतत विकास  पर निबंध सैम्पल 2 (500 शब्दों में)

सतत विकास एक सेंट्रल कांसेप्ट है। यह दुनिया को समझने का एक तरीका है और वैश्विक समस्याओं को हल करने का एक तरीका है। विश्व की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि जारी है। इस बढ़ती हुई जनसंख्या को अपने अस्तित्व के लिए भोजन, सुरक्षित पानी, स्वास्थ्य देखभाल और आश्रय जैसी बुनियादी आवश्यक चीजों की आवश्यकता है। यहीं से सतत विकास की कांसेप्ट सामने आता है। सतत विकास का अर्थ है आने वाली पीढ़ियों की क्षमता से समझौता किए बिना लोगों की जरूरतों को पूरा करना।

सतत विकास का क्या अर्थ है?

“सतत विकास” शब्द को उस विकास के रूप में परिभाषित किया गया है जो प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक उपयोग या दुरुपयोग के बिना वर्तमान पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करता है, ताकि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए संरक्षित किया जा सके। सतत विकास के तीन उद्देश्य हैं; पहला, “आर्थिक” जो संतुलित विकास प्राप्त करने में मदद करेगा, दूसरा “पर्यावरण” है, इकोसिस्टम को संरक्षित करने के लिए, और तीसरा “समाज” है जो सभी मनुष्यों के लिए संसाधनों तक समान पहुंच की गारंटी देगा। सतत विकास का प्रमुख सिद्धांत निर्णय लेने के सभी पहलुओं में पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक चिंताओं का एकीकरण है।

सतत विकास की आवश्यकता है?

ऐसी कई चुनौतियाँ हैं जिन पर आर्थिक विकास और पर्यावरणीय ह्रास के क्षेत्र में ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए इन मुद्दों के समाधान के लिए सतत विकास का विचार आवश्यक है। पर्यावरणीय क्षरण को रोकने या रोकने के लिए सतत विकास की आवश्यकता उत्पन्न होती है। यह प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन और अपव्यय को रोकेगा। यह अक्षय ऊर्जा संसाधनों को पुन: उत्पन्न करने के लिए वैकल्पिक स्रोत खोजने में मदद करेगा। यह एक सुरक्षित मानव जीवन और अगली पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करता है।

COVID-19 महामारी ने किसी भी विकास रणनीति के मूल में सतत विकास को बनाए रखने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। महामारी ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को चुनौती दी है, आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और देश में भोजन और पोषण की उपलब्धता में असमानता को बढ़ा दिया है। COVID-19 महामारी के तत्काल प्रभाव ने देश को सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाया। इस कठिन समय में सरकार द्वारा कई सुधार उपाय किए गए हैं। राज्य सरकारों ने भी इस महामारी से लड़ने के लिए विभिन्न पहलों और राहतों के माध्यम से महामारी से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए कई उपायों के साथ प्रतिक्रिया दी।

सतत विकास का अभ्यास कैसे करें?

सतत विकास की अवधारणा का जन्म हमारे ग्रह के सामने बढ़ती और बदलती पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए हुआ था। ऐसा करने के लिए कई अभियानों और सामाजिक गतिविधियों की मदद से लोगों में जागरूकता फैलानी होगी। लोग कुछ चीजों का ध्यान रख कर एक स्थायी जीवन अपना सकते हैं जैसे उपयोग में न होने पर लाइट बंद कर देना; इस प्रकार, वे बिजली बचाते हैं। लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और वायु प्रदूषण कम होगा। उन्हें पानी बचाना चाहिए और खाना बर्बाद नहीं करना चाहिए। वे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करने की आदत बनाते हैं। उन्हें 4 आर के सिद्धांत को अपनाकर अपशिष्ट उत्पादन को कम करना चाहिए जो कि कचरा, कम, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण के लिए खड़ा है।

सतत विकास के कांसेप्ट को शिक्षा प्रणाली में शामिल किया जाना चाहिए ताकि छात्र इसके बारे में जागरूक हो सकें और एक स्थायी जीवन शैली का अभ्यास करना शुरू कर सकें। सशक्त युवाओं और स्थानीय समुदायों की मदद से लोगों को सतत विकास के बारे में शिक्षित करने के लिए कई शिक्षण संस्थान खोले जाने चाहिए। इस प्रकार, एक स्थायी जीवन शैली को अपनाने से आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारी पृथ्वी को बचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, भारत सरकार ने स्वच्छ और कुशल ऊर्जा प्रणालियों पर जोर देते हुए शमन और अनुकूलन रणनीतियों दोनों पर कई पहल की हैं; लचीला शहरी बुनियादी ढांचा; जल संरक्षण और संरक्षण; सुरक्षित, स्मार्ट और टिकाऊ हरित परिवहन नेटवर्क; नियोजित वनरोपण आदि। सरकार ने कृषि, वानिकी, जैसे विभिन्न क्षेत्रों का भी समर्थन किया है।

FAQs

सतत विकास हमेशा एक चर्चा का विषय क्यों बना रहता है? 

पर्यावरण परिवर्तन और अक्षय ऊर्जा का निरंतर उपयोग दुनिया भर में हम सभी के लिए चिंता का विषय बन गया है। युवा वयस्कों में सतत विकास को शामिल किया जाना चाहिए ताकि वे पृथ्वी को एक बेहतर स्थान बना सकें।

सतत विकास को न अपनाने से क्या हानियाँ हो सकती हैं? 

अपशिष्ट उत्पादों के साथ लैंडफिल में वृद्धि होगी और इससे मनुष्यों और अन्य प्रजातियों / जीवों के पनपने के लिए कोई स्थान और भूमि नहीं होगी।

सतत विकास का क्या अर्थ है? 

सतत विकास क्या हैं? सतत् विकास एक दूरदर्शी योजना है जो आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय संगतता और पर्यावरण संरक्षण के समावेशन से विकास का आह्वान करती है तथा जो विकास के लिये जो भविष्य की पीढियों आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये वर्तमान की आवश्यकताओं का पूरा करने पर जोर देता है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको सतत विकास पर निबंध  के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*