NIRF 2023: इनोवेशन कैटेगरी में IIT कानपुर ने मारी बाज़ी, पहला स्थान पाया

1 minute read
NIRF 2023: Innovation category me IIT Kanpur pehle sthan par

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2023 के तहत इनोवेशन के क्षेत्र में आईआईटी कानपुर सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। NIRF 2023 रैंकिंग 5 जून को शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई थी। 2023 वर्ष के एडिशन में इनोवेशन कैटेगरी NIRF में पहली बार काउंट की गई थी।

इस उपलब्धि पर आईआईटी कानपुर की ओर से कहा गया कि उसने 2022 में 109 IPR दाखिल किए और अब तक 950 IPR दाखिल किए हैं। इसमें 130 तकनीकों का लाइसेंस इंडस्ट्री पार्टनर्स को दिया जा रहा है और संस्थान की ट्रांसलेट रेट 13.68 प्रतिशत है।

रैंकिंग्स में आईआईटी कानपुर के बाद IIT-मद्रास और IIT-हैदराबाद दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

चौथा स्थान आईआईटी-दिल्ली ने हासिल किया था। IIT-रुड़की पांचवें स्थान पर था जबकि भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर छठे स्थान पर था। आईआईटी-बॉम्बे ने सातवां स्थान हासिल किया।

केवल दो नॉन-आईआईटी ने शीर्ष 10 में जगह बनाई – इंडियन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट, डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग इंस्टिट्यूट, कांचीपुरम और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कालीकट। दोनों ने आठवां स्थान साझा किया।

इस लिस्ट में 10वां स्थान IIT बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (IIT-BHU) ने हासिल किया है।

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (आईआईटी कानपुर) उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित टेक्नॉलजी का एक पब्लिक इंस्टीट्यूट है। इसे इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी एक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा नेशनल इम्पोर्टेंस का इंस्टिट्यूट घोषित किया गया था। IIT कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया गया है।

आईआईटी कानपुर 1959 में स्थापित किया गया था। पहले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में से एक के रूप में, संस्थान को कानपुर इंडो-अमेरिकन प्रोग्राम (KIEP) के हिस्से के रूप में नौ अमेरिकी रिसर्च इंस्टीट्यूट्स के एक संघ की सहायता से बनाया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*