Mary Shelley ki Novels

Rating:
0
(0)
Mary Shelley ki Novels

कई शोध और लोकप्रिय लेखकों में Mary Shelley का जीवन अद्भुत रहा है। वह एक लोकप्रिय अंग्रेजी लेखिका थीं और अपने लोकप्रिय Novel ‘Frankenstein’ के लिए मशहूर थीं, जिसे आधुनिक Prometheus के नाम से भी जाना जाता है। Shelley ने अपने जीवन में कई असामान्य घटनाओं का सामना किया था और शोधकर्ताओं ने बिना किसी औपचारिक शिक्षा (Official Education) या अंग्रेजी भाषा के प्रशिक्षण के उनके असाधारण लेखन को चकित कर दिया था। अब, 2 Centuries से ज्यादा समय के बाद उनके कथन अभी भी बच्चों और वयस्कों के लिए लोकप्रिय पाठों में से हैं। इस ब्लॉग में हम आपको Mary Shelley की विरासत और उनके कुछ प्रसिद्ध कार्यों के साथ-साथ Mary Shelley ki Novels के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

Check out: Best Hindi Novels

ऐसे बीता शुरूआती जीवन

Mary Shelley ki Novels
Source – Thoughtco

Mary Shelley ki Novels में Mary Wollstonecraft Shelley का जन्म 30 अगस्त 1797 को इंग्लैंड में हुआ था। इन्हें Mary Wollstonecraft Godwin के नाम से भी जाना जाता है। उनके पिता राजनीतिक लेखक (Political Writer) और दार्शनिक थे, जिनका नाम William Godwin और मां Mary Wollstonecraft के घर हुआ था। उनकी मां “The Vindication of the Rights of a Woman” की प्रसिद्ध लेखिका थीं और Mary Shelley के जन्म के तुरंत बाद ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

Shelley ने अपने पिता के पुस्तकालय (Library) में पढ़ने और उनसे सीखने के लिए बहुत समय बिताया। उसने खुद को वहीं से शिक्षित किया, Shelley कल्पना और दिवास्वप्न (Daydreaming) में अच्छी थी। Mary Shelley अपने बचपन के दिनों में रचनात्मक लेखन और लेखन की इच्छुक थीं।

Mary Shelley ki Novels में युवा कवि Percy Bysshe Shelley Mary के पिता के छात्र थे। जल्द ही Mary ने उनमें रुचि विकसित की और उनका रिश्ता 1814 में शुरू हुआ। 1816 में उन दोनों की शादी हो गई, साथ में उन्होंने अपना लेखन (Writing) करियर भी जारी रखा।

Check out: तुलसीदास की बेहतरीन कविताएं और चर्चित रचनाएं

Mary Shelley के लोकप्रिय काम

Mary ने अपने करियर की शुरुआत Frankenstein or the Modern Prometheus नाम के लोकप्रिय Novel लिखने से की। उन्होंने Europe की यात्रा पर अपना Travelogue “History of a six weeks tour” नाम से प्रकाशित किया। Mary Shelley ki Novels में उनके उल्लेखनीय कार्य यह हैं।

Frankenstein, or Modern Prometheus

Mary Shelley ki Novels
Source – Pinterest

“Nothing is so painful to the human mind as a great and sudden change.” add color BC and text color

उनके सबसे लोकप्रिय और सराहे Novels में से एक वर्ष 1818 में प्रकाशित हुआ था। यह Victor Frankenstein नाम के एक युवा Scientist की कहानी है जो एक अपरंपरागत (Unorthodox\) वैज्ञानिक प्रयोग करता है और एक सक्षम प्राणी को जन्म देता है। यह अभिलेखीय रूप (Epistolary Form) में लिखा गया है।

यह कहानी बहुत ही दिलचस्प है और इसमें बहुत सारे Twist और Turn भी शामिल हैं। यह समाप्त होता है एक बहुत ही सुंदर नोट पर। Novel के संदेश को पढ़कर पाठक (Readers) शांत हैं। कथा प्रेमियों और साहित्यिक (Literary) उत्साही लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित पुस्तक।

पुस्तक को पाठकों द्वारा वास्तव में अच्छी तरह से सराहा गया है और असाधारण (Extraordinary) लेखन शैली के कारण समय के साथ इसकी समीक्षा की गई है। यह Mary Shelley की शक्तिशाली कल्पना को दर्शाता है। इसे Director Kenneth Branagh द्वारा एक फिल्म में भी रूपांतरित (Adapted) किया गया था। जो 2013 में Frankenstein के नाम से ही रिलीज हुई थी।

                                                       यहाँ से खरीदें

Valperga

Mary Shelley ki Novels
Source – Goodreads

“Life has more in it than we think; it is all that we have, all that we know.”

Shelley द्वारा Valperga आर्ट बेहद सटीक उदाहरण है। यह 1823 में प्रकाशित हुआ था। यह एक ऐतिहासिक Novel है जो 14वीं Century के निरंकुश (Dictator) Castruccio Castracani के कारनामों का वर्णन करता है जो एक ऐतिहासिक व्यक्ति थे। वह, बाद में, Lucca का स्वामी (Lord) बन गया और Florence पर अधिकार कर लिया। Castruccio और Countess Euthanasia के बीच प्यार और राजनीति की एक दिलचस्प कहानी, एक महिला जिससे वह प्यार करता था। इसकी सकारात्मक समीक्षा की गई है और इसे एक ऐतिहासिक प्रेम कहानी माना गया है।

                                                      यहाँ से खरीदें

The Last Man

Mary Shelley ki Novels
Source – Goodreads

“What is there in our nature that is forever urging us on towards pain and misery?”

Mary Shelley ki Novels में यह एक क्लासिक किताब है जिसका नाम The Last Man है, Shelley द्वारा वर्ष 1826 में प्रकाशित एक Science Fiction Novel है। यह 21वीं सदी के अंत में पृथ्वी के भविष्य का वर्णन करता है। यह एक महामारी (Pandemic) और रहस्यमय बीमारी के बारे में बात करता है, जिसके परिणामस्वरूप मानव जाति (Humankind) लगभग विलुप्त (Extinct) हो जाती है। पुस्तक को तीन Sections में जारी किया गया है। यह मूल रूप से सर्वनाश जैसी वैज्ञानिक प्रगति के बारे में है।

                                                     यहाँ से खरीदें

History of a Six Weeks Tour

Mary Shelley ki Novels
Source – Amazon

उनके पति और प्रसिद्ध लेखक Percy Shelley ने  इसका सह-लेखन। इस यात्रा वृत्तांत (Travelogue) में उनके यात्रा अनुभव के अंश हैं। इसे “Journal of A Six Weeks Tour” और “Letters from Geneva” के रूप में प्रकाशित किया गया है। 1845 में इसका एक ही Section में प्रकाशित हुआ था।

Mathilda

Mary Shelley ki Novels
Source – Amazon

“If pain can purify the heart, mine will be pure.”

यह Novel, उनके अन्य Novels की तुलना में छोटा है। इसमें बहुत कम दर्शक हैं, हालांकि पुस्तक उनके अपने जीवन के बहुत ही महत्वपूर्ण क्षणों का प्रतिनिधित्व (Represent) करती है। कहानी पहले व्यक्ति में मथिल्डा (Mathilda) द्वारा सुनाई गई है, उस महिला की उम्र 20 से ज्यादा है। यह लड़की की एकान्त परवरिश (Solitary Upbringing) का वर्णन करता है। यह लड़की के अपने माता-पिता के साथ संबंधों और उसके जीवन के दुखद जीवन की व्याख्या करता है। इस Novel को अक्सर तीन मुख्य पात्रों, उसके पिता, उसके पति और स्वयं के साथ Shelley की आत्मकथा के रूप में लिया जाता है। हालांकि, इस धारणा की पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं है। कहानी एक महिला के जीवन और अज्ञानी पुरुषों के साथ संबंधों के परिणामों का एक रूपक है।

                                                       यहाँ से खरीदें

Mary Shelley ki Novels और Poems

ऊपर बताए गए Novels के अलावा Mary Shelley की अन्य कुछ महत्वपूर्ण Creations यहाँ दी गई हैं। जानते हैं Mary Shelley ki Novels में और कौन-कौन से Novels हैं।

  • The fortunes of Perkin Warbeck
  • Lodore
  • Falkner
  • I Must Forget Thy Dark Eyes’ Love-Fraught Gaze
  • Ode to Ignorance; ‘Hail, Ignorance! majestic queen!
  • Absence; ‘Ah! he is gone—and I alone!
  • A Dirge; ‘This morn, thy gallant bark, love
  • The Death of Love
  • A Night Scene; ‘I see thee not, my gentlest Isabel
  • Song; ‘When I’m no more, this harp that rings
  • To Love in Solitude and Mystery

Mary Shelley ki Novels में Shelley ने और भी कई आत्मकथाएँ (Biographies), बच्चों की कहानियाँ, लेख और समीक्षाएँ (Reviews) भी लिखी हैं। यह आधुनिक थ्रिलर (Modern Thrillers) में से एक है। उन्होंने अपने वैज्ञानिक स्वभाव से पाठकों के बीच बहुत प्रभाव डाला। उनके उपन्यास, The Last Man को भी आधुनिक पाठकों से कुछ गंभीर प्रशंसा और ध्यान मिला है। उन्हें आज भी कई साहित्य प्रेमियों द्वारा प्यार और पढ़ा जाता है। 1 February 1850 को England में Mary Shelley की 53 वर्ष की आयु में Brain Cancer की वजह से मृत्यु हो गई थी।

Check it : भारत का इतिहास

Mary Shelley ki Novels का यह ब्लॉग यकीनन Mary Shelley के जीवन और उनके द्वारा किए गए कामों के बारे में आपको जानकारी देगा। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी Mary Shelley ki Novels के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…