Test Me Anxiety Kaise Door Kare

1 minute read
318 views
test me anxiety kaise door kare

ज्यादातर छात्रों के लिए लगभग हर महत्वपूर्ण परीक्षा से पहले चिंता आसमान पर होती है। परीक्षा के दिन से पहले या परीक्षा के दौरान टेंशन होना बहुत आम बात है। यह लाखों लोगों के साथ होता है चाहे वह नौकरी के लिए इंटरव्यू हो, ऑफिस में प्रेजेंटेशन हो, महत्वपूर्ण बिजनेस डील हो, स्टेडियम में महत्वपूर्ण मैच हो या आपके करियर की बेहतरी के लिए कोई महत्वपूर्ण परीक्षा हो। हम आपको देंगे Test Me Anxiety Kaise Door Kare के बारे में विस्तार से जानकारी।

Check out: Stress को कैसे कम करें, जानिए

Anxiety को कैसे पहचानें

सबसे पहले आपके लिए परीक्षा के दिन चिंता के निम्नलिखित लक्षणों को पहचानना और पहचानना महत्वपूर्ण है, जानते हैं Test Me Anxiety Kaise Door Kare इन points की मदद से।

  1. एक ही जानकारी/प्रश्न को बार-बार पढ़ना
  2. आपकी परीक्षा से संबंधित सिंपल और बेसिक कंटेंट पर दिमाग का काम न करना
  3. टेस्ट में बढ़िया नंबर लाने वालों के साथ बेकार की तुलना करना
  4. कंप्यूटर स्क्रीन को घूरने से आपका दिमाग खाली हो जाता है

Test Me Anxiety Kaise Door Kare में ऐसे कई शारीरिक लक्षण (Physical Symptoms) भी हैं, जिन्हें पहचानने के लिए लिस्ट किया जा सकता है:

  1. मांसपेशियों का अकड़ जाना
  2. ठंडे या पसीने से हाथों का भीग जाना
  3. सरदर्द होना
  4. पीठ उया गर्दन में तनाव
  5. कन्धों में भारी तनाव
  6. नींद में खलल / अनिद्रा (Insomnia)
  7. भारी पेट दर्द
  8. ज्यादा जुखाम और इन्फेक्शन

और लिस्ट का कोई अंत नहीं है……..

Check out : Stress ko manage krne ke liye padhe yog kya hai

एग्जाम से पहले कैसे कम करें Anxiety

Test me Anxiety Kaise Door kare
Source – Very Well Mind

हमें चिंता को नकारात्मक शब्द नहीं मानना ​​चाहिए, क्योंकि यह सभी छात्रों के लिए समान रूप से काम नहीं करती है। हालांकि, कुछ छात्रों के लिए यह एक बूस्टर की तरह काम करता है। परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अपनी चिंता के स्तर की पहचान करना और उन पर काबू पाना बहुत महत्वपूर्ण है। Test Me Anxiety Kaise Door Kare यह अब आपको विस्तार से बताया जाएगा।

तनाव और चिंता से बचने के लिए कई आजमाई हुई और परखी हुई युक्तियाँ हैं जिनका पालन प्रत्येक छात्र को करना चाहिए, जिससे उनको अपने सवाल Test Me Anxiety Kaise Door Kare का उत्तर मिल जाए।

  • कुछ नए और उलझे हुए प्रश्नों को हर दिन हल करने का प्रयास करें। पढ़ाई का एक निश्चित ऑर्डर न रखें; जिस ऑर्डर में आप विभिन्न विषयों का अध्ययन करते हैं उसे बदलते रहें।
  • परीक्षा में एक जैसी पुरानी गलतियाँ करने से बचने के लिए एक त्रुटि लॉग (Error Log) बनाएँ, जिससे आपके दिमाग पर तनाव का स्तर कम हो सके।
  • अपने साथी से अपनी तुलना करने से आपका तनाव का स्तर बढ़ेगा ही। हम सभी को अपनी लड़ाई खुद लड़नी है। हमें कभी अपने स्कोर/परिणाम/प्रदर्शन की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए।
  • नींद की कमी परीक्षा के दिन खराब प्रदर्शन के प्रमुख कारणों में से एक है। परीक्षा से कम से कम 2-3 दिन पहले 8-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। व्यायाम और ध्यान चिंता के प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी उचित नींद के रूप में प्रभावी नहीं होगा।
  • यह आपको माँ की सलाह की तरह लग सकता है, लेकिन सही समय पर सही भोजन आपकी चिंता के स्तर के लिए अद्भुत काम करता है। बाहर का Fast Food खानें से बचें। बहुत अधिक कैफीन (Caffeine) या ऊर्जा पेय (Energy Drinks) अधिक चिंता पैदा करेंगे। यह सबसे बड़ा मिथक है कि कॉफी आपको अलर्ट रखती है। ताजे फल और कम प्रोटीन वाला भोजन आपके दिमाग को सक्रिय और तरोताजा रखता है।
  • हमेशा वर्तमान प्रश्न पर ध्यान केंद्रित करें। उन प्रश्नों के बारे में चिंता न करें जिनका आपने पहले ही प्रयास किया है या जो प्रश्न आने वाले हैं। ज्यादातर छात्र गलतियों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं जो उन्होंने पिछले प्रश्नों पर की थी जो तनाव के स्तर को बढ़ाता है।
  • 2-4 मिनट तक गहरी सांस लें। अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांसों की गिनती अंदर और बाहर जाने पर ध्यान दें। लंबी, गहरी सांस लेने की कोशिश करें; अपनी सांस रोकें, और फिर सांस छोड़ें।
  • “मुझे हार्वर्ड में भर्ती होने के लिए इस परीक्षा को ज़रूर पास करना होगा” इस तरह के विचार केवल तनाव के स्तर को बढ़ाएंगे लेकिन धारणा में थोड़ा बदलाव आपको परीक्षा देने के लिए मजबूत महसूस करा सकता है।
  • अपने मन और दिल की बात किसी से शेयर करने पर आपके दिमाग से चिंता व परेशानी कम हो जाती है। आप अपना डर या परेशानी अपने पेरेंट्स या अध्यापकों के साथ साझा करें और उनके सुझाव पर ध्यान से अमल करें।

Check out: stress dur karne ke liye padhe positive thinking ke bare me

Test Me Anxiety Kaise Door Kare का यह ब्लॉग यकीनन आपकी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी Test Me Anxiety Kaise Door Kare के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Hindi
Talk to an expert