महाराष्ट्र की 30 यूनिवर्सिटीज़ और ब्रिटेन की 13 यूनिवर्सिटीज़ मिलाएंगी शिक्षा के लिए हाथ, जानिए क्या हुए समझौते?

1 minute read
Maharashtra ki 30 aur Britain ki 13 universities milanege shiksha ke liye haath

22 सितंबर 2023 को महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों और ब्रिटेन की 13 यूनिवर्सिटीज़ के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक आयोजित हुई। इस मीटिंग में दोनों तरफ से विभिन्न शैक्षिक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया गया। इस गठबंधन में महाराष्ट्र की 30 से अधिक यूनिवर्सिटीज़ को शामिल किया गया। इन 30 यूनिवर्सिटीज़ के अन्तर्गत महाराष्ट्र सरकार की स्टेट यूनिवर्सिटीज़ के साथ साथ प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ को भी शामिल किया गया है। 

ओपन एजुकेशन और डिस्टेंस लर्निंग को लेकर किए गए समझौते

इस कॉन्फ्रेंस के दौरान महाराष्ट्र राज्य की यूनिवर्सिटीज़ और ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज़ के बीच डिस्टेंस लर्निंग और ओपन एजुकेशन जैसे मुद्दों पर बात की गई। महारष्ट्र उच्च शिक्षा के मामले में भारत के टॉप राज्यों में से एक माना जाता है। महाराष्ट्र सरकार दिन प्रतिदिन अपनी उच्च शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगी हुई है। इसी क्रम महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा इस कोलेबोरेशन को करने का फैसला लिया गया है। इस मीटिंग के दौरान डिजिटल टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस और दूसरे नए कोर्सेज दोनों यूनिवर्सिटीज़ के बीच साझा किए जाने पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में भारत की 30 यूनिवर्सिटीज़ और ब्रिटेन की 13 यूनिवर्सिटीज़ ने हिस्सा लिया।

दोनों देशों के स्टूडेंट्स को होगा फायदा 

महाराष्ट्र उच्च शिक्षा विभाग के चीफ सेक्रेटरी विकास चंद्र रस्तोगी ने बताया कि हम ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज़ के साथ हाथ मिलाने के अपने प्रस्ताव को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं। इस सम्बन्ध में भारत के दौरे पर आए यूके के लीडर्स से हमारी बात हुई है। इस कोलेबोरेशन से दोनों देशों के स्टूडेंट्स का फायदा होगा। इस समझौते के तहत दोनों महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटीज़ और ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज़ विभिन्न एजुकेशनल और रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर मिलकर काम करेंगी।

भारत के दौरे पर है ब्रिटिश शिक्षा दल 

ब्रिटेन का एक शिक्षा दल 5 दिनों के दौरे पर भारत आया हुआ है। इसमें ब्रिटेन के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ के टॉप लीडर्स शामिल हैं। इस दौरे के दौरान विभिन्न एजुकेशनल पार्टनरशिप्स, ड्यूल डिग्री प्रोग्राम और रिसर्च कोलेबोरेशन जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। यह भारत में ब्रिटेन के द्वारा भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा एजुकेशन डेलीगेशन है। बता दें कि ब्रिटेन सारी दुनिया में अपनी क्वालिटी एजुकेशन और टॉप यूनिवर्सिटीज़ के लिए जाना जाता है। पूरी दुनिया से स्टूडेंट्स ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने जाते हैं। भारत से भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ब्रिटेन के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन लेते हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*