ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स की देशभर के छात्रों को सौगात, स्थापित किए 6,467 स्टैंडर्ड क्लब

1 minute read
Bureau of Indian Standards sthapit karegi 6467 standard clubs

भारत की नेशनल स्टैंडर्ड बॉडी भारतीय स्टैण्डर्ड ब्यूरो (BIS) ने घोषणा की है कि उसने देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में 6467 स्टैंडर्ड क्लब स्थापित करने का निर्णय लिया है। BIS के अनुसार जीवन की क्वालिटी में सुधार के लिए स्टैंडर्ड्स के महत्व के बारे में समाज के युवा सदस्यों को संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से स्टैंडर्ड क्लबों की स्थापना की जा रही है।

BIS के एक अधिकारी ने बताया गया कि 2021 में शुरू की गई स्टैंडर्ड क्लब पहल ने पहले ही एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जिसे देश भर के 6,467 स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित किया गया है। इन क्लबों में साइंस बैकग्राउंड के 1.7 लाख से अधिक छात्रों की सदस्यता है, जिन्हें उनके संबंधित स्कूलों के समर्पित साइंस टीचर्स द्वारा मार्गदर्शक के रूप में निर्देशित किया जाता है, जिन्हें BIS द्वारा विशेष ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है। इनमें 5,562 स्टैंडर्ड क्लब स्कूलों में बनाए गए हैं, जबकि 905 क्लब विभिन्न कॉलेजों में बनाए गए हैं, जिनमें इंजीनियरिंग कॉलेजों में 384 क्लब शामिल हैं।

यह होंगी गतिविधियां

  • स्टैंडर्ड राइटिंग कम्पटीशन
  • क्विज कम्पटीशन
  • डिबेट्स, आर्टिकल राइटिंग और पोस्टर मेकिंग
  • लैब्स और इंडस्ट्रियल यूनिट्स का एक्सपोज़र दौरा और भी बहुत कुछ।

लैब के लिए दिए जाएंगे INR 50,000

BIS के अधिकारी ने यह भी कहा कि “प्रैक्टिकल एजुकेशन के महत्व को पहचानते हुए, BIS ने अपनी वित्तीय सहायता को और बढ़ा दिया है। स्टैंडर्ड क्लब वाले उच्च और उच्चतर माध्यमिक पात्र सरकारी स्कूल अधिकतम एकमुश्त प्रयोगशाला ग्रांट प्राप्त करने के हकदार हैं। अपनी साइंस लैब्स को एडवांस करने के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशाला उपकरण के रूप में INR 50,000 दिए जाएंगे।”

‘Manak Kaksha’ को स्थापित करने के लिए बीआईएस INR 1 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। इस पहल के तहत स्कूल में एक कमरे को स्मार्ट टीवी, ऑडियो वीडियो सिस्टम, उचित रोशनी, आदि जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके रेनोवेट किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*