आंध्र प्रदेश में सभी सरकारी स्कूलों में लॉन्च हुआ कस्टमाइज़्ड इंग्लिश असेसमेंट, छात्रों को TOEFL एग्जाम के लिए तैयार करना है लक्ष्य

1 minute read
Andhra Pradesh ke sabhi sarkari schools mein launch hua customized english assessment

आंध्र प्रदेश के स्कूल शिक्षा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्रवीण प्रकाश ने घोषणा करते हुए बताया कि राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (USA) में एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ETS) के सहयोग से सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से 9 तक के छात्रों को कस्टमाइज़्ड इंग्लिश असेसमेंट देने के लिए एक प्रोग्राम शुरू किया है।

प्रवीण प्रकाश ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य छात्रों के सुनने और बोलने की स्किल्स को बढ़ाना और उन्हें टेस्ट ऑफ इंग्लिश एज़ अ फॉरेन लैंग्वेज (TOEFL) एग्जाम के लिए तैयार करना है। अब से सभी सरकारी स्कूलों के लिए कक्षा 3 से 9 तक के छात्रों के लिए रोज़ाना TOEFL क्लासेज आयोजित करना अनिवार्य होगा।

SCERT ने स्कूलों को दिया ऑडियो-विज़ुअल (AV) कंटेंट

प्रवीण प्रकाश के मुताबिक “इन क्लासेज को छात्रों के सुनने और बोलने की स्किल्स के विकास को प्राथमिकता देनी चाहिए। स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) ने TOEFL क्लॉसेस के संचालन में शिक्षकों का समर्थन करने के लिए स्कूलों को ऑडियो-विज़ुअल (AV) कंटेंट प्रदान किया है”।

प्रवीण ने आगे बताया कि डिस्ट्रिक्ट एजुकेशनल ऑफिसर (DEO) TOEFL क्लासेज के कार्यान्वयन की निगरानी करने और सभी स्टेकहोल्डर्स से रेगुलर फीडबैक जमा करने के लिए एक सिस्टम स्थापित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

प्रवीण के मुताबिक “DEO को अपने संबंधित जिलों में TOEFL प्रोग्राम के सफल इम्प्लीमेंटेशन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा और दैनिक TOEFL क्लॉसेस आयोजित करने में किसी भी असफलता के परिणामस्वरूप अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।”

TOEFL प्रोग्राम का यह है महत्व

प्रोग्राम के महत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रवीण ने कहा कि TOEFL प्रोग्राम छात्रों को अपनी बोली जाने वाली इंग्लिश लैंग्वेज स्किल्स को मजबूत करने और वैश्विक अवसरों के लिए तैयार होने का एक असीम अवसर प्रदान करता है। प्रवीण ने सभी DEO और रीजनल जॉइंट डायरेक्टर्स (RJDs) से अपने जिलों में प्रोग्राम्स के सफल इम्प्लीमेंटेशन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*